• shareIcon

PCOD होने के बाद भी सारा अली खान ने कैसे घटाया वजन, जानें ये सीक्रेट

एक्सरसाइज और फिटनेस By अतुल मोदी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 19, 2019
PCOD होने के बाद भी सारा अली खान ने कैसे घटाया वजन, जानें ये सीक्रेट

सारा ने फिल्‍म डेब्‍यू करने से पहले काफी वजन कम किया, इसके लिए उन्‍होंने काफी मेहनत की। बीबीसी को दिए एक साक्षात्कार में, सारा ने अपने वजन घटाने की जर्नी के बारे में बात की और बताया कि वह इस स्थिति से

बॉलीवुड अभिनेत्री सारा अली खान भले ही पिछले साल ही फिल्‍म जगत में कदम रखा हो, लेकिन वह अपनी पहली फिल्म केदारनाथ और रणवीर सिंह के साथ ब्लॉकबस्टर सिम्बा में अपना जलवा बिखेर चुकी हैं। हालांकि, यह उस स्टारकिड के लिए आसान नहीं था, जिसका डेब्यू करने से पहले वजन 90 किलोग्राम था। दरअसल, सारा अली ने PCOD (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) के साथ अपने संघर्ष के बारे में बताया है, जिसके कारण ही उनका वजन 90 किलो तक बढ़ गया था।

सारा ने फिल्‍म डेब्‍यू करने से पहले काफी वजन कम किया, इसके लिए उन्‍होंने काफी मेहनत की। बीबीसी को दिए एक साक्षात्कार में, सारा ने अपने वजन घटाने की जर्नी के बारे में बात की और बताया कि वह इस स्थिति से कैसे बाहर आईं। 

 

सारा ने कहा, "मैं चार साल के लिए कोलंबिया गई थी और दूसरे साल के अंत में, मैंने फैसला किया कि मैं वास्तव में अभिनय करना चाहती हूं, और मुझे ये बात हमेशा से पता थी, लेकिन यह मुझे तब थोड़ा मुश्किल लगा जब मैंने देखा कि मैं 96 किलो की हूं। तब अमेरिका में मेरा कॉलेज में सीनियर ईयर था और तभी से मैने वजन कम करना शुरू कर दिया था"  

"मेरे अंदर हमेशा से बचपना था। यह मेरे लिए बहुत कठिन था, एक तो वजन घटाना और दूसरा हार्मोन का स्तर बहुत अधिक था। इसलिए, आप देख सकते हैं, कि मेरे अंदर एक भ्रम की स्थिति थी। उन्‍होंने यह भी कि "मुझे विश्वास था, मैं भ्रम में थी"

"मेरे साथ वह था कि, एक तरफ आप पिज्जा खा सकते थे और दूसरी तरफ आप प्रोटीन ले सकते थे, एक तरफ आपको चॉकलेट मिल सकती थी और दूसरी तरफ आप सलाद खा सकते थे, इसलिए, मैंने सारा वजन घटा दिया जो मैंने वहां हासिल किया था। एक अनुशासित जीवन जीने के लिए बहुत कुछ करना पड़ा था" 

इसे भी पढ़ें: महिलाओं में बढ़ते मोटापे का कारण बनता है ये जानलेवा रोग

सारा ने अपने फिटनेस के बारे में भी बात करते हुए बताया कि उन्‍होंने कैसे खुद को शेप में लाने के लिए कथक, योगा, पिलाते और वर्कआउट किया। उन्होंने बूट कैंप प्रशिक्षण भी लिया और पिता सैफ अली खान के साथ लॉन टेनिस खेलते हुए भी देखी गईं। 

इसे भी पढ़ें: सौंफ का पानी पीकर घटाएं तेजी से वजन, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

सारा ने इससे पहले करण जौहर के चैट शो काफी विद करण में साक्षात्‍कार के दौरान पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम के बारे में बात की थी। सारा ने पिता सैफ अली खान के साथ शो में अपनी शुरुआत की और कहा, "मैं 96 किलोग्राम की थी। ऐसे में मुझे कोई मोटा कहता था तो वह बहुत ही बुरा लगता था, यह आपने (सैफ) कहा था"

दरअसल, मुझे पीसीओडी था, मुझे अभी भी है और उसके कारण मेरे ख्‍याल से मेरा काफी वजन बढ़ गया, और उसके कारण हार्मोंस की समस्‍या हो गई थी। 

Read More Articles On Weight Management In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK