सारा अली खान की खूबसूरती का राज है खाने की ये आम सी चीज, जानें चेहरे और बालों के लिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

Updated at: Jun 06, 2020
सारा अली खान की खूबसूरती का राज है खाने की ये आम सी चीज, जानें चेहरे और बालों के लिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

खूबसूरत त्वचा और बालों के लिए प्याज का इस्तेमाल पुराने नुस्खों में से एक है। तो आइए सारा अली खान की तरह हम और आप भी इसका इस्तेमाल करते हैं। 

Pallavi Kumari
फैशन और सौंदर्यWritten by: Pallavi KumariPublished at: Jun 06, 2020

प्याज के बिना हम रसोई में बहुत सारी चीजों की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। हमारे कई सारे मसालेदार पंसदीदा व्यंजनों का ये अभिन्न हिस्सा है। पर प्याज सिर्फ खाने का ही नहीं बल्कि कई लोगों के स्किनकेयर और हेयरकेयर रूटीन का भी अभिन्न हिस्सा है। एक फेमस फैशन मैगजीन को दिए इंटरव्यू में बॉलीवुड की खूबसूरत अदकारा सारा अली खान ने अपनी खूबसूरती का राज बताया। आपको जानकर हैरानी हो सकती हैं, कि वो अपने बालों और स्किन की देखभाल के लिए प्याज का इस्तेमाल करती हैं। सारा ने इस इंटरव्यू में बताया कि लोग अगर प्याज की तीखी बदबू को भूल जाएं और इसका इस्तेमाल करे, तो ये स्किन (Onion benefits for skin) और  लंबे और घने बालों के लिए प्याज बड़े काम की चीज है।

insidebeautysecretofsara

प्याज के फायदे (Onion benefits for skin)

प्याज में एक अच्छी मात्रा में सल्फर होता है, जो कि ऑयली और मुंहासे से ग्रस्त त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। ये वसामय ग्रंथियों में तेल के अत्यधिक उत्पादन को रोकता भी है। साथ ही प्याज भी विटामिन ए, विटामिन ए, सी, और ई भी पाया जाता है। ये रेटिनॉल से भरपूर होता है, जो विटामिन ए से प्राप्त होता है और इस तरह ये एंटी-एजिंग गुणों के लिए भी जाना जाता है। वहीं इसके कई और फायदे भी हैं, जैसे कि

  • - ये सेल टर्नओवर, फीका हाइपरपिग्मेंटेशन और बैलेंस स्किन बढ़ा सकता है। 
  • -एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में इसका विटामिन सी त्वचा में मुक्त कणों को बेअसर करता है और एक सुस्त त्वचा को हाइड्रेट करता है। 
  • -यह यूवी किरणों से बचाता है और कोलेजन उत्पादन बढ़ाता है जो झुर्रियों और महीन रेखाओं के गठन को कम कर सकता है। 
  • -शोध के अनुसार,प्याज का रस दूर करता चेहरे के काले दाग। 

लंबे और घने बालों के लिए प्याज (onion for hair growth)

  • -प्याज भी एंटीसेप्टिक होते हैं और वो जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण से भरे होते हैं।
  • - इसका मतलब यह है कि यह स्कैल्प के संक्रमण को रोक सकता है और रुसी की सफाई कर सकता है।
  • - इसके गूदे या रस को (onion juice for hair growth) सिर में लगाने से बालों के रोम को पोषण दे सकता है।
  • - यह रक्त परिसंचरण को भी गति प्रदान करता है और बालों के विकास और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए केराटिन गठन की आसान बनाता है।
insidebeautybenefitsofonion

इसे भी पढ़ें: Hibiscus Flower Hair Color : गुडहल के फूल से घर पर बनाएं नेचुरल हेयर कलर, मिलेंगे शाइनी और हेल्‍दी बाल

स्किनकेयर और हेयरकेयर DIY प्रोडक्ट्स में प्याज का उपयोग कैसे कर सकते हैं

थकी हुई त्वचा के लिए फेस मास्क

प्याज से बने फेस मास्क से सुस्त चेहरे की खोई हुई चमक को बहाल हो सकती है। ताजे निकाले हुए प्याज के रस में दो बड़े चम्मच बेसन, आधा चम्मच दूध और एक चुटकी जायफल लें। एक पेस्ट बनाने के लिए सभी सामग्री को ब्लेंड करें। अगर ज़रूरत हो तो अतिरिक्त दूध डालें। यदि आप प्याज की तीखी गंध से परेशान नहीं हो सकते हैं, तो लैवेंडर आवश्यक तेल की कुछ बूंदें डाल लें। अपना चेहरा साफ करें, और अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से मास्क लगाएं। इसे तब तक लगे रहने दें जब तक कि मास्क सूख न जाएं। अब दूध से त्वचा की मालिश करते हुए मुंह धो लें।

मुंहासे से लड़ने वाला मास्क

प्याज से आप एंटी-पिंपल मास्क बना सकते हैं। सबसे पहले, एक प्याज काट लें और इसे एक पेस्ट बनाने के लिए एक दरदरा करके पीस लें। इस पेस्ट को एक चम्मच नींबू के रस और एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं। इसे चेहरे पर प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर, अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

काले धब्बे और पिंगमेंटेशन से लड़ने के लिए फेस मास्क

यह मास्क आपके काले धब्बे और पिंगमेंटेशन को ठीक कर सकता है। प्याज का रस और ताजे दही को बराबर मात्रा में मिलाएं। 10 से 15 मिनट के लिए इसे लगाकर अपने चेहरे की मालिश करें। अपने चेहरे को एक गहरे क्लीन्जर से धो लें। इस तरह कुछ दिनों तक करने से आपको इसका फायदा नजर आएगा।

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन में भी अपने स्किन और बालों की करें देखभाल, डॉ. ब्लॉसम कोचर से जानें खास ग्रूमिंग टिप्स

बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए प्याज का रस

अपने स्कैल्प पर प्याज के रस के सामयिक अनुप्रयोग के लिए, दो-तीन बड़े प्याज लें और एक ब्लेंडर का उपयोग करके इसका रस निकालें। एक अन्य विकल्प ये भी है कि प्याज का पेस्ट बनाकर, और एक मलमल के कपड़े में रखकर उसका सारा रस निचोड़ लेना है। इसे अपने स्कैल्प पर, जैसे बालों पर तेल लगाते हैं, वैसे इसे लगा लें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

रुसी के लिए प्याज का हेयर मास्क

तीन बड़े चम्मच मेथी के बीज लें और उन्हें रात भर पानी में भिगो दें। उन्हें पेस्ट बनाने के लिए पीसें और इसमें प्याज के रस के दो बड़े चम्मच मिला लें। अच्छी तरह से मिलाएं और पैक को अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें, जिस पर आप गुनगुने पानी से धो लें। डैंड्रफ के इलाज या स्कैल्प संक्रमण से लड़ने के लिए इस उपाय का उपयोग करें। अगर आपको यह बोझिल लगता है, तो बस दो चम्मच जैतून के तेल के साथ चार-पांच बड़े चम्मच प्याज का रस मिलाएं। इनके मिश्रण से बालों की मालिश करें और फिर शैंपू से बाल धो लें।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK