• shareIcon

Sapna Choudhary Fitness Secret: हरियाणवी सिंगर सपना चौधरी ने कैसे घटाया अपना वजन, जानें उनका वर्कआउट रूटीन

एक्सरसाइज और फिटनेस By अतुल मोदी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 01, 2019
Sapna Choudhary Fitness Secret: हरियाणवी सिंगर सपना चौधरी ने कैसे घटाया अपना वजन, जानें उनका वर्कआउट रूटीन

Sapna Choudhary Fitness Secret: हरियाणा की मशहूर सिंगर और अदाकारा सपना चौधरी खुुुद को स्लिम-फिट कैसे रखती हैं? विस्‍तार से जानने के लिए पढ़ें ये लेख।

हरियाणा की जानी-मानी गायिका और अभिनेत्री सपना चौधरी, न सिर्फ हरियाणा बल्कि पूरे देश में काफी लोकप्रिय हैं। सपना कि एक खास बात यह है कि, वह किसी को भी अपनी धुन पर नचा सकती हैं। सपना बिग बॉस-11 की प्रतिभागी रह चुकी हैं। उन्‍होंने अपने करियर की शुरूआत हरियाणा के एक आर्केस्‍ट्रा में बतौर डांसर की थी। वह रागिनी पार्टियों में भी हिस्‍सा लेती थी। इसके बाद धीरे-धीरे वह अपने गानों और नृत्‍य के दम पर हरियाणा ही नहीं बल्कि देश के कोने-कोने में उनकी लोकप्रियता बढ़ती गई। 

सपना चौधरी सिर्फ एलबम संगीतों तक सीमित नहीं हैं, वह नानू की जानू, वीरे की वेडिंग, जर्नी ऑफ भांगओवर, एक तू एक मै, दोस्ती के साइड इफेक्ट्स जैसी कई फिल्‍मों में काम कर चुकी हैं। मीडिया रपटों की मानें तो वह आने वाले दिनों में कई और फिल्‍मों में अभिनय कर सकती हैं। हालांकि, इससे पहले वह राजनीति में कदम रख चुकी हैं, ये तो हुई सपना चौधरी के करियर और फिल्‍मों की बातें। मगर उनके प्रशंसक सपना की पर्सनल लाइफ से जुड़ी बातों को जानने के लिए उत्‍सुक रहते हैं, जैसे- वह खुद को फिट कैसे रखती हैं और उनका डाइट और वर्कआउट रूटीन क्‍या है जिससे वह इतनी स्लिम और फिट हैं। अभी हाल ही में उनके वेट लॉस से जुड़ी एक खबर भी आ चुकी है।

आज हम आपको इस लेख में विस्‍तार से बताएंगे कि, सपना चौधरी का वर्कआउट और डाइट रूटीन क्‍या है।

 
 
 
View this post on Instagram

#workout #sapnachoudhary #sapnachaudhary

A post shared by DESI QUEEN 👑👑 (@isapnachaudhary) onJun 23, 2019 at 9:46pm PDT

सपना चौधरी का वर्कआउट रूटीन- Sapna Choudhary Workout Routine In Hindi

सपना चौधरी का वर्कआउट रूटीन, नियमित रूप से एक्‍सरसाइज और डांसिंग है। वह रोजाना जिम और डांस करती हैं। जिम में वह वेट लिफ्टिंग, कॉर्डियो, पुशअप्‍स, साइक्लिंग, क्रंचेज और डंबल्‍स की मदद से एक्‍सरसाइज करती हैं। इसके अलावा वह खुद को फिट रखने के लिए स्‍पोर्ट्स में भी हिस्‍सा लेती हैं। वह एरोबिक एक्‍सरसाइज भी करती हैं। इसके माध्‍यम से ही उन्‍होंने आसानी से वजन कम किया और अब वह अपनी मसल्‍स को मजबूत और खुद को फिट रखने के लिए इस वर्कआउट रूटीन को फॉलो करती हैं।  

 
 
 
View this post on Instagram

#workout #sapnachoudhary #sapnachaudhary

A post shared by DESI QUEEN 👑👑 (@isapnachaudhary) onMay 13, 2019 at 2:27am PDT

योग भी करती हैं सपना

सपना चौधरी की फिटनेस का राज योगासन भी है। वह सुर्य नमस्‍कार के अलावा वृक्षासन भी करती हैं। इसे बॉडी स्लिम रहती है और बैलेंस में सुधार होता है। इसके अलावा योग से तन के साथ-साथ मन को भी शांति मिलती है। योग करने से बॉडी फिट रहती है।  

 
 
 
View this post on Instagram

Yoga Day.... #sapnachaudhary #sapnachoudhary

A post shared by DESI QUEEN 👑👑 (@isapnachaudhary) onJun 20, 2019 at 10:55pm PDT

सपना चौधरी का डाइट रूटीन- Sapna Choudhary Diet Routine In Hindi

सपना, अपने नए डाइट प्लान को फॉलो करने के बाद ठंडे पानी को पीना बंद कर दिया। दरअसल, वजन कम करने के लिए उन्‍होंने गुनगुने पानी का सहारा लिया। हालांकि, सपना को ठंडा पानी पीना पसंद है। मगर, वह अब गर्म पानी पसंद करती है। उसकी सुबह नींबू पानी या सुगंधित ग्रीन टी से होती है। ये प्राकृतिक पेय शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करते हैं और प्रतिरक्षा के स्तर को बढ़ाते हैं। ग्रीन टी और लाइम वॉटर दोनों ही वजन घटाने में कारगर हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

Litti-chokha Party 😍 #sapnachaudhary #sapnachoudhary #khesarilalyadav #bhojpuri

A post shared by DESI QUEEN 👑👑 (@isapnachaudhary) onMay 5, 2019 at 9:42pm PDT

इसके अलावा, सपना अपने वर्कआउट के बाद एक अच्‍छी डाइट रूटीन को फॉलो करती हैं। वह उबला हुआ चिकन, चीज और दिनभर भरपूर मात्रा में पानी उनकी डाइट रूटीन का हिस्‍सा है। वह चाय के बजाए कोकोनट वाटर और संतरे के जूस का सेवन करती हैं। कार्डियो के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए, वह भुने हुए बीज और नट्स खाती है। ये प्राकृतिक चीजें उन्‍हें सही मात्रा में ऊर्जा और पोषक तत्व प्रदान करती हैं।

उच्च प्रोटीन आहार लंबे समय तक उनके पेट को भरा रखता है। सपना चौधरी सब्जियों और पनीर के साथ अपने दिन का अंत करती हैं। रात में वह कार्ब के सेवन से बचती हैं।

Read More Articles On Diet & Fitness In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK