• shareIcon

संतरे का जूस निखारे खूबसूरती

लेटेस्ट By ओन्लीमाईहैल्थ लेखक , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 25, 2012
संतरे का जूस निखारे खूबसूरती

नियमित रुप से संतरे का जूस आपकी त्वचा से लेकर बाल और नाखूनों में निखार आएगा।

santre ka juice nikhare khubsurati

खूबसूरत दिखना हर किसी की चाहत होती है। इसके लिए लोग मोटी रकम खर्च करने से भी गुरेज नहीं करते। लेकिन, अब इसकी कोई जरूरत नहीं है क्योंकि नियमित रुप से एक गिलास संतरे का जूस पीने से ही आपकी त्वचा से लेकर बाल और नाखूनों में निखार आने लगेगा और आप और भी ज्यादा खूबसूरत नजर आने लगेंगे।

 

एक नए शोध में इसका दावा किया गया है। स्वास्थ्य व सौंदर्य विशेषज्ञों की एक टीम का कहना है कि संतरे का पीला रंग सूरज की किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान को कम करता है। यह त्वचा के लचीलेपन में सुधार भी करता है। विशेषज्ञों ने बताया कि संतरे में विटामिन सी, पोटैशियम और फोलिक एसिड होती है और यह खूबसूरती के लिए फायदेमंद है।

 

‘मिरर’ की एक रिपोर्ट के अनुसार विटामिन सी कोलाजेन के साथ ही पौष्टिक लुटीन के उत्पादन के लिए अनिवार्य है। विशेषज्ञों की मानें तो संतरे के 200 मिली जूस में विटामिन सी की मात्रा 60 मिग्रा. होती है और वयस्कों को नियमित रूप से इतनी ही मात्रा की जरूरत पड़ती है। संतरे का इस्तेमाल झुर्रियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है।

 

सौंदर्य उद्योग के 200 कार्यकर्ताओं पर यह शोध किया गया, जो ‘कॉस्मेटिक एग्जेक्युटिव वूमेन’ की सदस्य हैं। इनमें से 65 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि वे अपने क्लांइट को नियमित दिनचर्या में एक गिलास संतरे का जूस शामिल करने की सलाह देती हैं।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK