शिशुओं को 6 खतरनाक बीमारियों से बचाएगी ये 6-1 वैक्सीन!

शिशुओं को 6 खतरनाक बीमारियों से बचाएगी ये 6-1 वैक्सीन!

वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सनोफी ने भारत में पहली बार 6-1 वैक्सीन लॉन्च की है जो नवजात शिशुओं को 6 खतरनाक बीमारियों से बचाएगी।

सनोफी ने भारत में पहली बार 6-1 वैक्सीन हेक्साजिम (hexaxim) लॉन्च कर दी है। ये रेडी-टू-यूज पूरी तरह से लिक्विड 6-1 वैक्सीन 6 हफ्ते से लेकर 24 हफ्ते की उम्र के बच्चों के लिए है जो उन्हें डिफ्थीरिया, टिटनेस, काली खांसी, पोलियो, हीमोफीलिया इंफ्लुएंजा बी और हेपेटाइटिस बी जैसी छह बड़ी बीमारियों से बचाएगी।

vaccine

वैक्सीन बनाने वाली ग्लोबल कंपनी सनोफी की यूनिट सनोफी पास्चर ने गुरुवार को ये वैक्सीन भारत में लॉन्च की। इन 6 बीमारियों का खतरा खासकर नवजात बच्चों में काफी ज्यादा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और दुनिया के ज्यादातर देशों में इन बीमारियों से लड़ने के लि वैक्सीन लगाने पर जोर दिया जाता है। भारत में यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम के तहत इन छह बड़ी बीमारियों से सुरक्षा प्रदान की जाती है।

वर्तमान में वैश्विक तौर पर हेक्साजिम (hexaxim) असेलुलर काली खांसी और निष्क्रिय पोलियोवायरल वैक्सीन (IPV) के कॉम्बिनेशन वाली ऐसी पहली वैक्सीन है जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन से पहले से ही मान्यता मिल चुकी है। वर्तमान में इस वैक्सीन से 60 से ज्यादा देशों के नवजात शिशुओं की इन बीमारियों से रक्षा होती है और अब तक इसकी 2 करोड़ से ज्यादा खुराक दी जा चुकी हैं।


Image source: google.com&Huffington Post

Read more Health news in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।