• shareIcon

घर बैठे रूप निखारे चंदन से बने फेसपैक

त्‍वचा की देखभाल By Bharat Malhotra , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Nov 04, 2014
घर बैठे रूप निखारे चंदन से बने फेसपैक

चंदन का धार्मिक महत्‍व तो है ही, लेकिन पवित्र माना जाने वाले इस पेड़ को खूबसूरती के लिहाज से भी अहम माना जाता है। चंदन के पाउडर के साथ कई ऐसे फेसपैक बनाये जा सकते हैं जो आपके रूप को निखारने में मदद करते हैं।

सदियों से चंदन पूजा में इस्‍तेमाल होता ही आया है साथ ही यह सौंदर्य के लिए इसे उपयोगी माना जाता है। आखिर यूं ही तो चंदन सा बदन नहीं कहा जाता। सौंदर्य उत्‍पाद बनाने वाली कंपनियां भी बढ-चढ़कर अपने उत्‍पादों में चंदन होने की बात बताती हैं।

चंदन का चंदन की लकड़ी का पाउडर त्‍वचा की अधिकतर समस्‍याओं को दूर करने में मददगार होता है। चंदन में हीलिंग के गुण विद्यमान होते हैं, जो त्‍वचा को कई परेशानियों से बचाते हैं। गर्मियों में यह आपकी त्‍वचा को ठंडक प्रदान करता है। चंदन की लकड़ी अथवा पाउडर से बना फेसपैक त्‍वचा को बेदाग निखार देता है।

chandan for fair skin in hindi

चंदन से रूप निखारने के कुछ घरेलू उपाय:

 

कांतिमय त्‍वचा के लिए चंदन और दूध का फेसपैक

अगर आप अपने चेहरे पर कांति लाना चाहते हैं तो चंदन और दूध का पेस्‍ट अपने चेहरे पर लगाइये। चंदन के पाउडर में थोड़ा सा कच्‍चा दूध मिलाकर लगाइये। इस मिश्रण को 20 मिनट तक यूं ही लगा रहने दें। और फिर पानी से अच्‍छी तरह चेहरा धो लें। आपकी त्‍वचा स्‍वस्‍थ और चमकदार नजर आएगी। यह मिश्रण रूखी त्‍वचा वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है।

चंदन और बादाम का फेसपैक

अगर आप अपने चेहरे से दाग-धब्‍बे हटाना चाहते हैं, तो इस हवाले से चंदन आपकी काफी मदद कर सकता है। चंदन के पाउडर में अच्‍छी तरह पिसे हुए बादाम और थोड़ा कच्‍चा दूध मिला लें। यह पेस्‍ट को चेहरे, बाजुओं और टांगों पर रोजाना लगाया जा सकता है।

चंदन और हल्‍दी हटाये पिंपल

चंदन कुदरती तोर पर पिंपल और एक्‍ने को भी आसानी से हटा देता है। चंदन और हल्‍दी में थोड़ा पानी मिलाकर थोड़ा गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगायें। जब यह पेस्‍ट अच्‍छी तरह सूख जाए तो इसे पानी से धोकर चेहरा पोंछ लें। इससे न केवल आपके चेहरे को पिंपल से छुटकारा मिलेगा, बल्कि चेहरे पर नयी चमक भी आएगी। ऑयली त्‍वचा वालों के लिए यह पेस्‍ट काफी मददगार हो सकता है।

 

sandalwood power in hindi

बेदाग निखार चंदन के सा‍थ

चंदन में एंटीसेप्‍टिक गुण होते हैं। यह जलन कम करने में सहायक होता है। तो चेहरे पर समय के साथ जमा धूल और मैल को हटाने में यह फेसमास्‍क बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। चंदन पाउडर में थोड़ा गुलाब का तेल, हल्‍दी, मलाई और बेसन मिलाकर फेसपैक बनाइये। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर थोड़ी देर सूखने दें। थोड़ी देर बाद इसे मास्‍क को हटा लें और चेहरा पानी से धो लें। इससे आपकी त्‍वचा कोमल हो जाएगी। इस पैक को सप्‍ताह में केवल एक बार लगायें। चंदन का स्‍क्रब भी त्‍वचा से मृत कोशिकायें हटाने में मदद करता है।

 

चंदन के लेप को ठंडक पहुंचाने वाला माना जाता है। यह त्‍वचा की प्रकृति को शांत कर आपके रूप को निखारने का काम करता है। उम्‍मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप महंगे सौंदर्य उत्‍पादों पर पैसे खर्च करने के स्‍थान पर कुदरती चंदन को आजमाना चाहेंगे।

 

Image Courtesy- Getty Images

 

Read More Articles on Skin Care in Hindi

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK