Newborn Care in Lockdown: समीरा रेड्डी ने बेटी के लिए ऐसे बनाएं गर्मी के कपड़े, आप भी करें इसे ट्राई

Updated at: Apr 20, 2020
Newborn Care in Lockdown: समीरा रेड्डी ने बेटी के लिए ऐसे बनाएं गर्मी के कपड़े, आप भी करें इसे ट्राई

समीरा रेड्डी लॉकडाउन की वजह से घर में पति और बच्चों के साथ बंद हैं। ऐसे में उन्होंने अपने बेटी के लिए खुद ही गर्मी वाले कपड़े बनाए हैं।

Pallavi Kumari
नवजात की देखभालWritten by: Pallavi KumariPublished at: Apr 20, 2020

गर्मियों में वयस्कों के लिए कपड़े के बहुत से मानक होते हैं। लेकिन यह पता लगाना कि गर्मी के दिनों में बच्चे क्या पहनते हैं और उनके लिए क्या और कैसा कपड़ा सही है, तो ये एक मुश्किल काम हो सकता है। पर अब मुश्किल इस बात की आकर खड़ी हो गई है कि लॉकडाउन के कारण माता-पिता अपने शिशुओं के लिए गर्मी वाले कपड़े नहीं खरीद पा रहे हैं। जो बच्चे पिछले साल सर्दियों में पैदा हुए थे या इस साल जनवरी और फरवरी में उनके माता-पिताओं के पास मुश्किल ये है कि सर्दी में कपड़े खरीदे थे और अब गर्मी आ गई है, तो बच्चे को क्या पहनाया जाए। ऐसी ही मुश्किलों से अभिनेत्री समीरा रेड्डी भी इन दिनों गुजर रही हैं। हाल ही में उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि ''क्योंकि मेरे पास बेटी के गर्मी के कपड़े नहीं हैं, तो मैंने उसकी कुछ टी-शर्ट के स्लीव्स काटकर उसे स्लीवलेस टॉप बना दिया है।'' 

insidesameerareddy

समीरा रेड्डी लॉकडाउन की वजह से घर में पति और बच्चों के साथ बंद हैं। लेकिन इन दिनों वह बहुत परेशान हो गई हैं क्योंकि उनके 4 साल का बेटा आम बच्चे की तरह पूरे घर में खेलता रहता है और खूब मस्ती करता रहता है, वहीं उनकी 9 महीने की बेटी घर में रेंगती रहती है। वहीं समीरा ने लॉकडाउन के दौरान घर में खाना पकाने और बेटी के लिए कपड़े बनाने उनके मुख्य कामों में से एक है। ऐस में समीरी रेड्डी के इस आइडिया का इस्तेमाल करके कई माता-पिता अपने शिशुओं के लिए कपड़े बना सकते है। वहीं शिशुओं के लिए कपड़े चुनते वक्त आपको कई चीजों को ध्यान रखना होता है। आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में।

गर्म मौसम में अपने बच्चे के लिए किस प्रकार के कपड़ों का चयन करें?

गर्मियों में नवजात शिशु के लिए उपयुक्त कपड़े चुनना बेहद जरूरी है और जब आप ये काम करे रहे हों तो इन बातों का ख्याल रखें :

  • -गर्मियां में शिशु के लिए बहुत मुलायम और पतले कपड़े चुनें।
  • -शॉर्ट्स और ढीली शर्ट पहनाएं।
  • -कम आस्तीन वाले कपड़ों को चुनें ताकि आपके बच्चे को हवा लगती रहे।
  • - बाहर जाते वक्त बच्चे के शरीर को पूरी तरह से ढंकने के लिए एक हल्का हुडी या कॉटन का पजामा पहना दें।
  • -कपड़े को रंग और कपड़ा प्रकार हल्का होना चाहिए।
खुद को हेल्दी रखने के बारे में कितने जागरूक हैं आप? खेलें ये क्विज :

Loading...

इसे भी पढ़ें : आपका बच्चा भी दूध पीने के बाद करता है उल्टी? तो जानें क्या है कारण और इसको कम करने के उपाय

लॉकडाउन के दौरान घर पर ऐसे बनाएं गर्मी वाले कपड़े

टी-शर्ट के स्लीव्स काटकर हाफ टी-शर्ट बनाएं

बच्चों के लिए ठंडी वाले कुछ हल्के और मासूम कपड़े वाले टी-शर्ट को चुनिए, जिन्हें आप उन्हें गर्म कपड़ो के अंदर पहनाते थे। ध्यान देने वाली बात ये है कि कपड़ा ऊनी और गर्म न हो। अब इन टी-शर्ट के स्लीव्स काट दें और उन्हें हाफ बनाने के लिए आधा बाजू पर मोड़कर अंदर की ओर से पहली सी सिलाई कर दें।

लड़कियों के लिए स्लीवलेस टॉप और लॉ शोल्डर टॉप बनाएं

अगर आपकी बेबी गर्ल है तो उसे स्लीवलेस टॉप बना कर पहनाएं। इसे बनाने के लिए उसके कुछ फूल टी-शर्ट को चुनिय और फिर उसे एक डिजाइन में काट कर उपर लॉ शोल्डर टॉप की तरह बना लें। फिर इसमें आगे-पीछे से दो कपड़े की फिते बना कर ऊपर से सिल दें और इस तरह तैयार हो जाएगा आपकी गुड़िया के लिए लॉ शोल्डर टॉप। इसी तरह आप बस स्लीव्स को काट कर भी स्लीवलेस टॉप बना सकते हैं।

insidesummerclothes

इसे भी पढ़ें : Baby's First Bath: शिशु को सिंक में नहलाएं या बाथ टब में? जानें शिशु के पहले स्नान से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

कॉटन कपड़ो को काट कर बनाएं वन पीस फ्रॉक

इसी तरह आप घर में आपके किसी कॉटन दुपट्टे और साड़ी को काट कर भी बच्चे के लिए वन पीस फ्रॉक सील सकते हैं। ये काम थोड़ा मुश्किल होगा और उन्हीं लोगों को आ सकता है जिन्हें सिलाई आती है। ऐसे में वो अपने बच्चों के लिए वन पीस फ्रॉक बना सकती हैं।

फूल पैंट्स को काटकर हाफ पैंट बनाएं और प्लेन टी-शर्ट पर पेंट कर दें

अपने बच्चों के लिए उनके कुछ हल्के फूल पैंट्स को काटकर हाफ पैंट बनाए जा सकते हैं। ये बच्चों के लिए आरामदेह होगा। वहीं इसके साथ ही अगर आप बहुत क्रिएटिव रहना चाहते हैं तो अपने बच्चों के प्लेन टी-शर्ट पर पेंट कर दें और उसे एक नया लुक दें। 

Read more articles on New-Born-Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK