• shareIcon

Beauty Tips: नमक और सरसों के तेल से इन 3 तरीकों से करें चेहरे की सफाई, निखार के साथ बढ़ेगी खूबसूरती

त्‍वचा की देखभाल By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 23, 2019
Beauty Tips: नमक और सरसों के तेल से इन 3 तरीकों से करें चेहरे की सफाई, निखार के साथ बढ़ेगी खूबसूरती

नमक और सरसों के तेल का प्रयोग करके आप चेहरे की अच्छी तरह सफाई करें, तो गंदगी साफ होती है और रंग निखरता है। जानें नमक और सरसों के तेल के फायदे और नमक के ब्यूटी सीक्रेट्स।

अगर आप चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं, तो आपको चेहरे के रोमछिद्रों (Skin Pores) में छिपी गंदगी को बाहर निकालना होगा और डेड स्किन सेल्स को साफ करना होगा। इस काम के लिए बाजार में ढेर सारे मंहगे स्क्रब और फेसवॉश मौजूद हैं। मगर इन फेसवॉश में हानिकारक केमिकल्स मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं त्वचा से डेड स्किन सेल्स निकालने, त्वचा की गहराई में जमी गंदगी निकालने और त्वचा को मॉइश्चराज करने का एक आसान घरेलू नुस्खा। इसके लिए आपको केवल सरसों का तेल और नमक चाहिए।

नमक है त्वचा के लिए फायदेमंद

नमक में ढेर सारे मिनरल्स होते हैं इसलिए ये त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। नमक में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और सोडियम होता है। ये सभी तत्व त्वचा में समाकर उसे पोषण देते हैं, जिससे कोशिकाएं स्वस्थ रहती हैं। चेहरे पर होने वाली झुर्रियों, झाइयों, रूखेपन और आंखों के नीचे काले घेरों को भी नमक के लगातार प्रयोग से कम किया जा सकता है। नमक में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, इसलिए ये त्वचा को हानिकारक बैक्टीरिया से भी बचाता है।

इसे भी पढ़ें:- प्राकृतिक निखार और खूबसूरत त्वचा के लिए आज से डालें ये 5 आदत, 14 दिन में दिखेगा असर

सरसों का तेल

सरसों का तेल प्राकृतिक क्लींजर की तरह काम करता है। दरअसल सरसों तेल में विटामिन ई अच्छी मात्रा में होता है, जो एंटी-एजिंग गुणों के कारण त्वचा को बूढ़ा होने से रोकता है और झुर्रियों को मिटाता है। इसके अलावा ये तेल त्वचा को मॉइश्चराइज करता है, जिससे त्वचा का रूखापन और झाइयां दूर होती हैं। इसके अलावा सरसों का तेल डार्क स्पॉट्स और मुंहासों को भी ठीक करता है और दाग-धब्बों को मिटाता है।

नमक और सरसों के तेल से स्क्रब

1 चम्मच नमक में 1/4 चम्मच सरसों का तेल मिलाकर पेस्ट जैसा बना लें। अब नहाते समय चेहरे को पानी से धोने के बाद हल्के हाथों से इस पेस्ट को चेहरे और माथे पर लगाएं और मसाज करें। ध्यान रखें हाथों को गोल-गोल (सर्कुलर मोशन में) चलाएं। इस स्क्रब से आपके चेहरे के डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगे और रोमछिद्र में जमा गंदगियां निकल जाएंगी। सप्ताह में 1-2 बार के प्रयोग से ही आपके चेहरे पर पहले की अपेक्षा निखार आने लगेगा।

इसे भी पढ़ें:- गुड़ भी बना सकता है आपको खूबसूरत, जानें चेहरे के लिए गुड़ के 5 ब्यूटी सीक्रेट्स

नहाते समय ऐसे प्रयोग करें नमक

सप्ताह में 2 दिन अपने नहाने के टब में 3 चम्मच नमक डालकर मिला लें और फिर नहाएं। अगर आप बाल्टी से नहाते हैं, तो 20-22 लीटर पानी में 3 चम्मच नमक मिलाकर नहाएं। नमक में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जिसके कारण ये त्वचा की गहराई से सफाई करता है। नमक वाले पानी से नहाने से त्वचा के रास्ते से शरीर की ऊपरी पर्त पर जमा टॉक्सिन्स निकल जाते हैं। इसके अलावा पूरे शरीर में नमक में मौजूद मिनरल्स पहुंचते हैं, तो त्वचा का रंग साफ होता है।

चेहरे पर तुरंत चमक लाने के लिए

अगर कभी आपको किसी पार्टी में जाना है या किसी से मिलने जाना है और आपका चेहरा बासी लग रहा है, तो नमक आपके चेहरे पर तुरंत निखार लाने में भी मददगार है। इसके लिए एक चम्मच नमक में आधा चम्मच शहद मिलाएं और चेहरे पर 5-10 मिनट के लिए पेस्ट जैसा लगा लें। इसके बाद चेहरे को रगड़ते हुए सादे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर तुरंत निखार आ जाएगा।

Read more articles on Skin Care in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।