Salmonella Outbreak 2020: प्याज खाकर 400 से ज्यादा लोग हुए बीमार, जानें क्या है सैल्मोनेला संक्रमण?

Updated at: Aug 07, 2020
Salmonella Outbreak 2020: प्याज खाकर 400 से ज्यादा लोग हुए बीमार, जानें क्या है सैल्मोनेला संक्रमण?

सीडीसी ने प्याज न खाने का दिशानिर्देश जारी किया है और कहा है कि जिनके घरों में पहले से ये प्याज हैं या फिर इससे उन्होंने खाना बनाया है, तो उसे फेंक दे

Pallavi Kumari
लेटेस्टWritten by: Pallavi KumariPublished at: Aug 07, 2020

साल 2020 अपने साथ कई अज्ञात बीमारियां और आपदाएं लाया है, जिसका सिलसिला अब आधा साल बीत जाने के बाद भी थम नहीं रहा। दरअसल कोरोनावायरस महामारी, प्लेग और अन्य संक्रमित बीमारियों के बाद अब सैल्मोनेला संक्रमण (Salmonella Infection) का नया खतरा मंडरा रहा है। इस बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण यूएस के लगभग 34 स्टेटस में, 400 से ज्यादा लोग बीमार पड़ गए हैं। साथ ही इसके कई मामले कनाडा से भी सामने आ रहे हैं। वहीं इसे लेकर अब अमेरिकी की सबसे बड़ी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Centers for Disease Control and Prevention) ने अलर्ट जारी किया है।

insidecdc

सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Centers for Disease Control and Prevention) ने लाल प्याज को इस साल्मोनेला संक्रमण से जोड़ा है। सीडीसी के अनुसार, 34 राज्यों में लगभग 400 लोग साल्मोनेला से संक्रमित हुए हैं, उन सभी में साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया पाया गया है, जो आंतों को प्रभावित करता है। इस बैक्टीरिया के संपर्क में आने के छह घंटे से छह दिन बाद मरीज में दस्त, बुखार और पेट में ऐंठन जैसी परेशानियां होने लगती हैं, जो कई लोगों में गंभीर भी हो जाता है।

लाल प्याज के कारण फैल रहा है ये संक्रमण (Red onions linked to salmonella outbreak in US)

सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि ये संक्रमण संक्रमित लाल प्याज को खाने से फैल रहा है। सीडीसी के अनुसार, लाल, पीले, सफेद और मीठे पीले प्याज को खाने से ये साल्मोनेला बैक्टीरिया लगातार लोगों को बीमार कर रहा है। हालांकि सीडीसी प्याज से जुड़े साल्मोनेला संक्रमण के इस बहुस्तरीय प्रकोप की जांच कर रहा है, पर तब तक इसने खाद्य सुरक्षा चेतावनी जारी करते हुए लोगों को प्याज की लाल, सफेद, पीली और मीठी पीली किस्में को खाने, परोसना, बेचने और व्यापार करने से भी मना कर दिया है।

insideSalmonellaInfectioninonions

इसे भी पढ़ें : चीन में नए 'टिक बोर्न वायरस' की दस्‍तक, 7 मौतें और 60 से ज्‍यादा लोंग हो चुके हैं संक्रमित, जानिए क्‍या है ये

क्या है साल्मोनेला संक्रमण?

साल्मोनेला (Salmonella Bacteria) जीवाणुओं के एक समूह का नाम है, यह खाद्य-जनित बीमारी का सबसे सामान्य कारण होते है। साल्मोनेला कच्चे पोल्ट्री, अंडे, गौमांस, और कभी-कभी बिना धोये फल और सब्जियों में पाया जाता है। पशुओं, विशेष रूप से सांप, कछुए और छिपकलियां, छूने के बाद भी आप इससे संक्रमित हो सकते हैं। साल्मोनेला की वजह से होने वाला टाइफाइड बुखार नामक गंभीर रोग अमेरिका में सामान्य नहीं है। यह विकासशील देशों में ज्यादा होता है।

साल्मोनेला संक्रमण के लक्षण

आमतौर पर, साल्मोनेला संक्रमण वाले लोगों में कोई लक्षण नहीं होते हैं। हालांकि, अन्य लोगों को दस्त, बुखार, पेट में ऐंठन, मतली, उल्टी, सिरदर्द, मल में ब्लड आदि संक्रमण के विकसित होने के 8-72 घंटे के भीतर हो सकता है। लक्षण चार से सात दिनों तक रह सकते हैं, और अधिकांश लोग उपचार या एंटीबायोटिक दवाओं के बिना ठीक हो जाते हैं। गंभीर मामलों में, रोगियों को अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता हो सकती है। 65 साल और उससे अधिक उम्र के वयस्कों, कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग जैसे कि एचआईवी संक्रमण या कीमोथेरेपी उपचार और पांच साल से कम उम्र के बच्चों को एक गंभीर बीमारी होने की अधिक संभावना है।

insideSalmonella

इसे भी पढ़ें : बिलिनेयर बिल गेट्स का दावा 'पहली कोरोना वैक्सीन उतनी प्रभावी नहीं, जितनी हम उम्मीद कर रहे', दी 1 बड़ी चेतावनी

साल्मोनेला संक्रमण से बचने के उपाय

  • -कच्चे मांस आदि को खाने से बचें।
  • - जानवरों को छूने या संभालने के बाद साबुन और पानी से हाथ धोएं।
  • -कच्चे फलों और सब्जियों को अच्छे से धोएं और उन्हें छीले कर ही खाएं।
  • -अधपके अंडे, अधपके बीफ़, पोर्क या पोल्ट्री खाने से बचें।
  • -भोजन को ठीक से फ्रिज करें।
  • -कच्चे भोजन के साथ पका हुआ भोजन न मिलाएं या उन्हें तैयार करने के लिए उसी बर्तन का उवपयोग न करें।

गौरतलब है कि अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) का भी कहना है कि 34 अमेरिकी राज्यों में सैल्मोनेला का संक्रमण मूलत: लाल प्याज से जुड़ा हुआ है पर इस पर और गहराई से जांच की जाएगी। सीडीसी के मुताबिक, 19 जून से 11 जुलाई के बीच इसके शुरुआती मामले रिपोर्ट हुए थे। इसके बाद संक्रमण के मामले बढ़े। हालांकि खबरों की मानें, तो सप्लायर एजेंसी थॉमसन इंटरनेशनल लाल, सफेद, पीली और मीठी प्याज वापस मंगाया गया है। उम्मीद करते हैं अमेरिका इस मुसीबत को जल्द ही कंट्रोल कर ले।

Read more articles on Health News in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK