• shareIcon

Salman Khan का घोड़े के साथ दौड़ लगाते हुए वीडियो वायरल, क्‍या यही है भाईजान का फिटनेस सीक्रेट? जानें

एक्सरसाइज और फिटनेस By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 25, 2019
Salman Khan का घोड़े के साथ दौड़ लगाते हुए वीडियो वायरल, क्‍या यही है भाईजान का फिटनेस सीक्रेट? जानें

सलमान खान आने वाले दिनों में उनकी दबंग सीरीज की दबंग-3 आने वाली है। जिसकी शूटिंग चल रही है। और इसके लिए 53 वर्षीय सलमान खान अपनी फिटनेस पर काफी ध्‍यान दे रहे हैं।

बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान अपने ट्विटर और इंस्टाग्राम और अन्‍य सोशल मीडिया अकाउंट पर लगातार अपने फिटनेस वीडियो साझा कर रहे हैं। जबकि, पिछले कुछ वीडियो उनके प्रशंसकों के लिए फायदेमंद साबित हुए हैं। हालांकि, हाल ही में सलमान ने जो वीडियो शेयर किया है उसने सभी को चौंका दिया है। सलमान खान ने अपने सोशल अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें वह एक घोड़े के साथ दौड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। कुछ सेकेंड के इस वीडियो में वह काफी फिट दिखाई दे रहे हैं।  

 
 
 
View this post on Instagram

Overpower horse power ... fun run with @iamzahero

A post shared by Salman Khan (@beingsalmankhan) onJun 22, 2019 at 7:33am PDT

दरअसल, सलमान खान आने वाले दिनों में उनकी दबंग सीरीज की दबंग-3 आने वाली है। जिसकी शूटिंग चल रही है। और इसके लिए 53 वर्षीय सलमान खान अपनी फिटनेस पर काफी ध्‍यान दे रहे हैं। घोड़े के साथ दौड़ने वाली वीडियो से पहले सलमान खान ने दो और वीडियो पोस्‍ट किया था, जिसमें वह स्‍ट्रेचिंग और लेग प्रेस एक्‍सरसाइज करते दिखाई दे रहे हैं। लेग प्रेस में सलमान अपने दो बॉडी गार्ड को उठा रहे हैं। सलमान के वीडियो काफी वायरल हो रहे हैं। एक तरफ जहां उनके प्रशंसक आश्‍चर्यचकित हैं तो वहीं दूसरी तरफ सलमान की फिटनेस और रनिंग की तारीफ कर रहे हैं।   

 
 
 
View this post on Instagram

After experiencing the highs and lows my security has finally realised how secure they are wid me .. ha ha

A post shared by Salman Khan (@beingsalmankhan) onJun 17, 2019 at 10:33am PDT

यहां हम आपको रनिंग के फायदों के बारे में आपको बता रहे हैं। 

हर कोई जानता है कि बॉडी को शेप में लाने के लिए दौड़ना एक शानदार तरीका है। यह आपके शरीर के लगभग हर हिस्से को फायदा पहुंचा सकता है और आपके मूड ठीक करता है। दौड़ने के और भी कई फायदे हैं, जिसके बारे में हममें से बहुत कम लोग ही जानते हैं। 

तनाव दूर करे 

तनाव वास्तव में कई स्वास्थ्य और मानसिक समस्याओं का कारण बन सकता है। यह भूख और नींद की गुणवत्ता को भी कम कर सकता है। जब आप दौड़ते हैं, तो आप अपने शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा और हार्मोन को बाहर निकालने के लिए मजबूर करते हैं। दौड़ना भी तनाव सिरदर्द को विकसित करने की आपकी संभावनाओं को कम करने में मदद करता है।

 

बीमारियों से दूर रखता है 

महिलाओं के लिए, दौड़ना वास्तव में स्तन कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। यह स्ट्रोक होने के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है। कई डॉक्टर आज ऐसे लोगों के लिए दौड़ने की सलाह देते हैं जो मधुमेह, उच्च रक्तचाप और ऑस्टियोपोरोसिस के शुरुआती चरण में हैं, और यह दिल का दौरा पड़ने के जोखिम को कम करने में मददगार साबित होता है। धमनियों को अपनी लोच बनाए रखने और हृदय को मजबूत बनाने में मदद करने से, दिल का दौरा पड़ने की आपकी संभावना काफी कम हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: इंडिया टीम के हैट्रिक हीरो मो. शमी ने कैसे घटाया अपना वजन, जानें उनका फिटनेस सीक्रेट 

आत्‍मविश्‍वास बढ़ता है 

दौड़ने के केवल शारीरिक फायदे ही नहीं हैं। दौड़ना आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है। लक्ष्य निर्धारित करने और प्राप्त करने से, आप अपने आप को सशक्त महसूस करते हैं, जो आपको बहुत खुश महसूस कराता है। 

Read More Articles On Exercies & Fitness In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK