Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

वजन बढ़ाए, दुबलापन दूर करे और तनाव से दिलाए छुटकारा, जानें सफेद मूसली के 5 जबरदस्त फायदे

आयुर्वेद
By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 25, 2019
वजन बढ़ाए, दुबलापन दूर करे और तनाव से दिलाए छुटकारा, जानें सफेद मूसली के 5 जबरदस्त फायदे

सफेद मूसली (Chlorophytum Borivilianum) का इस्‍तेमाल आयुर्वेद में कई वर्षों से औषधी के रूप में किेया जा रहा है। यह व्‍यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ कई बीमारियों में मददगार है। आइए जानते हैं सफेद मूसली से होने वाले स्‍वास्&

सफेद मूसली (Chlorophytum Borivilianum) यह एक आयुर्वेदिक औषधी है। इसका इस्‍तेमाल आयुर्वेद में बहुत पुराने समय से किया जा रहा है। सफेद मूसली आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कई तरीके से फायदेमंद है। सफेद मूसली कई पौष्टिक गुणों से भरपूर है। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, विटामिन, सैपोनिन, कैल्शियम और मैग्‍नीशियम जैसे कई पोषक तत्‍व मौजूद हैं। जिस कारण इसका आपके कई मर्ज की दवा के तौर पर इस्‍तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं सफेद मूसली आपको किन-किन स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से निजाद दिलाने में मददगार है। 

वजन बढ़ाने के लिए

आप में से बहुत लोग वजन कम करने की दौड़ में शामिल है। लेकिन आपके बीच कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो वजन बढ़ाने के लिए कई जतन कर चुके हैं, परन्‍तु उन्‍हे निराशा के सिवाय कुछ नहीं मिलता है। जी हां बहुत से लोग अपने दुबलेपन से परेशान रहते हैं, वह कितना भी खाएं, लेकिन उनके शरीर पर उसका असर नहीं दिखता। ऐसे में दुबलेपन को दूर करने के लिए सफेद मूसली बेहतर विकल्‍प है। सफेद मूसली का चूर्ण या पाउडर दूध के साथ सेवन करने से आपका दुबलापन दूर हो सकता है, आप इसका टेबलेट का सेवन भी कर सकते हैं। लेकिन वहीं अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो रोज सुबह गर्म पानी के साथ सफेद मूसली पाउडर का सेवन किया जा सकता है। इसलिए ध्‍यान रखें वजन बढ़ाने के लिए इसका सेवन दूध के साथ करें। 

अर्थराइटिस में मददगार 

महिलाओं में रजोनिवृत्ति के दौरान बहुत सी महिलाओं में बदन दर्द और जोड़ो में दर्द की समस्‍या होती है। इसके अलावा जिन लोगों को अर्थराइटिस की शिकायत है, वह सफेद मूसली का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से आपके जोड़ा के दर्द व अर्थराइटिस में मदद मिलेगी। क्‍योंकि इसमें प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्‍व होते हैं, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने व स्‍वस्‍थ रखने में सहायक हैं।  

इसे भी पढें: कोलेस्‍ट्रॉल, डायबिटीज को कंट्रोल कर आंखों की रौशनी बढ़ाती है गिलोय, जानें इसके 5 अद्भुत फायदे

Buy Online: BIRJU MAHAVIR KIRANA BHANDAR Safed Musli Chlorphytum Borivillianum Root 100 Gr & MRP.270.00/- only.

गर्भावस्‍था में फायदेमंद 

आयुर्वेद में सफेद मूसली को औषधी के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है। यह ऐसी आयुर्वेदिक औषधी है, जो गर्भावस्‍था में जच्‍चा-बच्‍चा को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करती है। इतना ही नहीं डिलिवरी के बाद भी सफेद मूसली का सेवन करने से महिला को दूध उत्‍पादन में वृद्धि में मदद मिलती है। लेकिन गर्भावस्‍था के दौरान इसका सेवन करने से पहले आप अपने डाक्‍टर से भी इस बारे में सलाह जरूर ले लें। 

तनाव कम करे 

सफेद मूसली के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है, जो आपको बीमारियों व संक्रमण से बचाने में सहायक है। इसके अलावा काम के बोझ या अन्‍य कारणों से होने वाले तनाव को भी सफेद मूसली दूर करती है। यह आपके शारीरिक व मानसिक दोनों स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है। आप इसके चूर्ण या सिरप का सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढें: मोटापा, डायबिटीज और दमा जैसे रोगों में बहुत लाभकारी हैं कौंच के बीज, जानें 5 अद्भुत फायदे

डायबिटीज नियंत्रित करे 

सफेद मूसली का इस्‍तेमाल आयुर्वेद में मधुमेह के उपचार के तौर पर किया जाता आ रहा है। सफेद मूसली में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीहाइपरग्लिसिमिक (antihyperglycemic) और एंटीडायबिटिक गुण होने के कारण यह मधुमेह यानि डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसलिए मधुमेह के रोगी इसके चूर्ण का सेवन 2 से 3 ग्राम कर सकते हैं। यदि आकी उम्र 60 साल से अधिक है, तो इसकी मात्रा थोड़ा बढ़ा लें। 

Read More Article On Aayurveda In Hindi 

Written by
शीतल बिष्ट
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागJun 25, 2019

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK