बर्फ रगड़कर भी घटा सकते हैं अपना मोटापा, जानें आइस थेरेपी के फायदे और सावधानियां

Updated at: Jun 22, 2019
बर्फ रगड़कर भी घटा सकते हैं अपना मोटापा, जानें आइस थेरेपी के फायदे और सावधानियां

बर्फ रगड़कर आप अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं। दरअसल बर्फ त्वचा के टिशूज को ट्राई करती है, जिससे उसमें जमा फैट बर्न होकर समाप्त हो जाता है और व्यक्ति का वजन घटने लगता है। जानें कैसे आइस थेरेपी की मदद से घटा सकते हैं वजन।

Anurag Anubhav
वज़न प्रबंधनWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 22, 2019

वजन घटाने के लिए आपने कई तरह की डाइट्स, एक्सरसाइज और दवाएं ट्राई की होंगी, मगर क्या आप आइस थेरेपी के बारे में जानते हैं? आइस थेरेपी में बर्फ को रगड़कर आप शरीर के कुछ खास हिस्सो में जमा चर्बी को कम कर सकते हैं। जलन, खून बहने और चोट लगने पर बर्फ का प्रयोग पहले से किया जाता रहा है। मगर आजकल दुनिया के कई देशों में वजन घटाने के लिए भी आइस थेरेपी काफी पॉपुलर हो रही है।

बर्फ से कैसे कम होगी चर्बी?

हाल में हुए कई रिसर्च बताते हैं कि शरीर के कुछ खास हिस्सों पर बर्फ रगड़ने से वहां जमा चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है। दरअसल बर्फ स्किन टिशूज को सिकोड़ती है, जिससे आपकी चर्बी कम होती है और फिट नजर आने लगते हैं। आपने देखा होगा कि डिलीवरी के बाद महिलाओं के पेट पर बने स्ट्रेचिंग मार्क्स को ठीक करने के लिए बर्फ को रगड़ा जाता है। इसका कारण यही है कि बर्फ के रगड़ने से टिशूज सिकड़ जाते हैं और स्ट्रेच मार्क्स हट जाते हैं।

इसे भी पढ़ें:- सिर्फ खड़े रहकर भी घटा सकते हैं वजन, जानें एक दिन में कितनी कैलोरी होती है बर्न?

क्यों फायदेमंद है आइस थेरेपी?

आइस थेरेपी शरीर के उन हिस्सों में अच्छी तरह काम करता है, जहां फैट ज्यादा जमा होने के कारण त्वचा लटक गई है, जैसे- हाथों, जांघों, पेट आदि। बर्फ की लगातार सिंकाई से लटकी हुई त्वचा धीरे-धीरे ठीक होने लगती है। इसके अलावा बर्फ त्वचा में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देता है औऱ सेल्युलाइट को बेहतर करता है, जिससे कुछ दिनों के प्रयोग से ही आपको चर्बी घटी हुई दिखने लगती है।

सही डाइट और एक्सरसाइज के साथ आइस थेरेपी है कमाल

यह तो आप भी जानते हैं कि वजन घटाने के लिए अतिरिक्त फैट को शरीर में जमा होने से रोकना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको अपनी डाइट और वर्कआउट पर थोड़ा ध्यान देना होगा। अगर आप रोजाना 30-40 मिनट तेज गति से एक्सरसाइज करें, संतुलित भोजन करें और ब्रप की सिंकाई करें, तो 2 सप्ताह में आप 2-3 किलो तक अपना वजन घटा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- प्रोसेस्ड फूड्स बढ़ाते हैं वजन और बीमारियां, जानें कैसे बनाएं अपनी डाइट को हेल्दी

कैसे करें आइस थेरेपी?

आइस यानी बर्फ को त्वचा पर सीधे नहीं रगड़ना चाहिए, बल्कि जब भी आप सिंकाई करें, बर्फ को किसी कपड़े, जेल पैक या तौलिए में भरकर बांध लें और फिर रगड़ें। बर्फ को उस हिस्से में ज्यादा रगड़ें जहां आपको अपनी त्वचा लटकती हुई दिख रही है।

Read more articles on Weight Loss in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK