ह्रदय रोगों से बचाव संबंधी दिशा निर्देश कम कर सकते हैं डायबिटीज का जोखिम : शोध

ह्रदय रोगों से बचाव संबंधी दिशा निर्देश कम कर सकते हैं डायबिटीज का जोखिम : शोध

कॉलेज ऑफ मेडिसिन, ओहियो यूनिवर्सिटी द्वारा डायबेटोलॉजिया जर्नल में प्रकाशित एक नई रिसर्च के अनुसार, ह्रदय संबंधी हेल्‍थ और लाइफस्‍टाइल फैक्‍टर्स डायबिटीज को रोकने में मदद कर सकता है। 

कॉलेज ऑफ मेडिसिन, ओहियो यूनिवर्सिटी द्वारा डायबेटोलॉजिया जर्नल में प्रकाशित एक नई रिसर्च के अनुसार, ह्रदय संबंधी हेल्‍थ और लाइफस्‍टाइल फैक्‍टर्स डायबिटीज को रोकने में मदद कर सकता है। सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल डायबिटीज के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में मधुमेह एक बढ़ती हुई समस्या है, जिसमें लगभग एक तिहाई आबादी डायबिटीज या प्री-डायबिटीज के साथ रहती है। डॉ जोशुआ जे जोसफ के नवीनतम कार्यों में देखा गया कि हृदय स्वास्थ्य डायबिटीज के जोखिम को कैसे प्रभावित कर सकता है।

 

डॉ जोसेफ ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी वेक्सनर मेडिकल सेंटर में एंडोक्रिनोलॉजिस्ट और सहायक प्रोफेसर हैं। अध्ययन के बारे में बात करते हुए कॉलेज ऑफ मेडिसिन के डीन डॉ के क्रेग केंट ने कहा, "यह शोध हमारी सामूहिक समझ को जोड़ता है कि कैसे चिकित्सक अपने रोगियों को हृदय रोग, कैंसर और अब मधुमेह सहित कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।"

डॉ जोसेफ की अगुवाई में रिसर्च टीम ने रेअसन्स फॉर जियोग्राफिक एंड स्टिरिकल डिफरेंसेज इन स्ट्रोक (रेजार्ड्स) स्टडी में 7,758 प्रतिभागियों के बीच डायबिटीज का आकलन किया और समूह के बीच ह्रदय स्‍वास्‍थ्‍य को मापने के लिए एक गाइड के रूप में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा बनाए गए लाइफ के 7 आसान हेल्‍थ फैक्‍टर के आधार पर मापा गया है।

इसे भी पढ़ें: 6 घंटे से कम नींद पुरुषों के लिए है खतरनाक, बढ़ता है ह्रदय रोगों का है खतरा : शोध

लाइफ के ये 7 आसान हेल्‍थ फैक्‍टर और लाइफस्‍टाइल बिहैवियर ह्रदय स्‍वास्‍थ्‍य, शारीरिक गतिविधियां, आहार, वजन कोलेस्‍ट्रॉल, ब्‍लड प्रेशर, ब्‍लड ग्‍लूकोज और टोबैको के इस्‍तेमाल से जुडे हैं। 

अध्ययन में पाया गया कि जो प्रतिभागी सात कारकों में से कम से कम चार के लिए आदर्श श्रेणी में थे, उनमें अगले 10 वर्षों में मधुमेह के विकास का 70 प्रतिशत कम जोखिम था।

इसे भी पढ़ें: आंतों से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित महिलाओं में डिलीवरी के बाद मानसिक रोग का खतरा : शोध

जोसेफ कहते हैं कि जब वह नॉर्मल ब्लड ग्लूकोज वाले लोगों की अधिक ब्लड ग्लूकोज वाले लोगों से तुलना करते हैं तो पाते हैं कि जिन लोगों का सामान्य ब्लड ग्लूकोज है और 7 में से करीब 4 फैक्टर प्राप्त हैं, उन लोगों में डायबिटीज न होने के करीब 80 प्रतिशत चासं होते हैं। जबकि जो लोग पहले से ही डायबिटीज या प्रिडायबिटीज के शिकार हैं और उनके पास 4 कारक हैं, उन लोगों में डायबिटीज कम होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Health News In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।