नया-नया है प्यार तो पार्टनर से बातचीत में रखें ये सावधानियां

नया-नया है प्यार तो पार्टनर से बातचीत में रखें ये सावधानियां

नये-नये प्यार में आप दिन भर उन्हीं के खयालों में खोये रहते हैं और उन्हीं की बातें याद करते हैं। देखने में आता है कि ऐसे वक्त पर लड़के-लड़कियां बात करते हुए कई बार बिना सोचे समझे ऐसी बात कह जाते हैं, जिसका असर उनके रिश्ते पर पड़ता है।

प्यार का एहसास इस दुनिया का सबसे खूबसूरत एहसास है। जब आप किसी से प्यार करते हैं तो उसका खयाल रखना और उसे याद करना लाजमी है। लेकिन जब प्यार नया-नया हो तब तो इसका खुमार सर चढ़ के बोलता है। नये-नये प्यार में आप दिन भर उन्हीं के खयालों में खोये रहते हैं और उन्हीं की बातें याद करते हैं। देखने में आता है कि ऐसे वक्त पर लड़के-लड़कियां बात करते हुए कई बार बिना सोचे समझे ऐसी बात कह जाते हैं, जिसका असर उनके रिश्ते पर पड़ता है।  ऐसी बातों से न सिर्फ आपके पार्टनर पर गलत इम्प्रेशन पड़ता है बल्कि इससे कई बार वो आपके बारे में गलत राय बना सकते हैं। कई बार ऐसी बातों से आपका पार्टनर इरिटेट होता है, तो रिश्ता पूरी तरह बनने से पहले ही बिगड़ने लगता है। ऐसे में अगर प्यार नया-नया हो, तो आपको इन बातों का खयाल रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- डेटिंग को बनाना चाहते हैं हमेशा के लिए यादगार, तो अपनाएं ये टिप्स

रिश्ते में ईमानदार रहें

नये-नये रिश्ते में बातचीत के दौरान ज्यादातर सवाल एक दूसरे की पर्सनल लाइफ से जुड़े हुए होते हैं।  इन सवालों का जवाब पूरी ईमानदारी से दें ताकि आपके पार्टनर आपको ठीक से समझ सकें। अगर आपने किसी बात में कुछ झूठ कहा और बाद में आपके पार्टनर को ये बात पता चलती है तो उन्हें बुरा लगता है। इससे आपके लिए उनके दिल में गलत धारणा बनती है, जो आपके रिश्ते को हमेशा कमजोर ही करेगी। अगर आप अपने बारे में कोई बुरी बात भी ईमानदारी से बताते हैं तो इसका प्रभाव उतना बुरा नहीं पड़ता, जितना यही बात किसी और से जानने पर पड़ता है।

इसे भी पढ़ें:- प्‍यार में पड़ने से पहले जरूर पूछें ये सवाल

मजाक में भी तुलना न करें

बातचीत के दौरान कई बार मजाक में या गुस्से में हम अपने पार्टनर की तुलना किसी और के पार्टनर या अपनी एक्स से करने लगते हैं। आप यकीन मानिये कि किसी और से तुलना तो दूर किसी और के समानों से आपके पार्टनर के सामान की तुलना भी उन्हें नहीं पसंद आती है। असल में तुलना करने से उन्हें ऐसा लगता है कि आपके लिए वो इतने इम्पॉर्टेंट नहीं हैं जितना कि जिससे आप उनकी तुलना करते हैं, और ये उन्हें बुरा लगता है।

प्यार का सबूत नहीं मांगते

नये रिश्तों में कई बार हम बात-बात पर अपने पार्टनर से प्यार का सबूत मांगते हैं। उनके जवाब से आपको भले थोड़ी सी खुशी मिलती है लेकिन ये बात उन्हें कई बार इरिटेट करती है। प्यार महसूस करने और चीज है इसलिए इसके लिए सबूत मांगना लॉजिकल नहीं है। प्यार होगा तो आपको खुद महसूस होगा और नहीं होगा तो सबूत से भी कुछ नहीं होगा।

फालतू सवालों से बचें

प्यार में अधिकार की भावना होती है। इसी भावना से प्रेरित होकर कई बार आप अपने पार्टनर की निजी जिंदगी में दखल देने लगते हैं और ये बात उन्हें बुरी लगती है। ऐसे सवालों से आपको बचना चाहिए जिनके जवाब देना आपके पार्टनर को पसंद न हों जैसै- कहां गई थी, किसके साथ गई थी, उस लड़के से क्यों बात कर रही थी, मोबाइल दिखाओ, मैसेज दिखाओ आदि।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
Read More Articles On Relationship Advice In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।