ये 5 संकेत बताते हैं कि रिलेशनशिप के लिए आपने चुना है गलत इंसान, ऐसे बुरे रिश्ते में रुकना है बेवकूफी

Updated at: Jul 22, 2020
ये 5 संकेत बताते हैं कि रिलेशनशिप के लिए आपने चुना है गलत इंसान, ऐसे बुरे रिश्ते में रुकना है बेवकूफी

अगर आपको अपने नए रिलेशनशिप में ये 5 बातें अभी से दिखने लगी हैं, तो समझ लें कि आपका पार्टनर आपके लिए सही नहीं है।

Anurag Anubhav
धोखा देनाWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 22, 2020

मशहूर शायर निदा फाजली का एक शेर है, "हर आदमी में होते हैं दस-बीस आदमी, जिसको भी देखना हो कई बार देखना" ये बात हमारे आसपास की दुनिया में पूरी तरह फिट बैठती है। आज के दौर में हर इंसान के चेहरे पर कई पर्दे हैं, जो पहली मुलाकात में कभी भी नहीं खुल पाते हैं। यही कारण है कि अक्सर प्यार और रिलेशनशिप जैसे नाजुक फैसलों में भी हमसे गलती हो जाती है और हम थोड़े दिन बाद ठगा हुआ महसूस करते हैं। कहते हैं प्यार करना आसान है, मगर निभाना कठिन है। इसका कारण यही है क्योंकि बहुत सारे लोग प्यार करते ही किसी खास मकसद या मतलब के लिए हैं। अगर आप भी अभी-अभी नए रिलेशनशिप में आए हैं, तो हम आपको बता रहे हैं 5 संकेत, जो आपके पार्टनर के लिए लॉयल्टी टेस्ट जैसे हैं। अगर आपको अपने रिश्ते में ये 5 संकेत दिखाई देते हैं, तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपने रिश्ते के लिए गलत इंसान को चुन लिया है। ऐसे बुरे रिश्ते में आपको लंबे समय तक कभी भी नहीं रुकना चाहिए।

cheating in relationship

सिर्फ फिजिकल होने की बातें या हरकतें करना

अगर आपके पार्टनर आपसे हर समय फिजिकल होने की बातें करते हैं या मिलने पर ऐसी ही हरकतें करते हैं, तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि उनके रिश्ते में प्यार नहीं, बल्कि एक खास मकसद छिपा हुआ है। रिलेशनशिप में शारीरिक दूरियों का कम होना कोई गलत बात नहीं है, लेकिन इंटीमेसी सिर्फ फिजिकल नहीं होती है। एक अच्छे रिलेशनशिप में मानसिक, बौद्धिक और आध्यात्मिक कई तरह की इंटीमेसी होती हैं। इसलिए आप दोनों जब बात करें तो आपको महसूस होना चाहिए कि आपके ख्याल एक दूसरे को शांत करते हैं।

इसे भी पढ़ें: ये 5 गलतियां करके लड़के खुद खराब करते हैं अपना लव रिलेशन, कहीं आप तो नहीं करते ऐसा?

बार-बार चीट करना और झूठ बोलना

रिलेशनशिप के शुरुआती दिनों में आपके लिए ये पकड़ना मुश्किल हो सकता है कि आपका नया पार्टनर आपको चीट कर रहा है, यानी धोखा दे रहा है। लेकिन थोड़े समय के बाद आपको उनकी हरकतों और दूसरे संकेतों से इसका पता चलने लगता है। ऐसी बातों के बारे में पूछने पर अगर आपका पार्टनर लगातार झूठ बोले और आपको बरगलाने के लिए नई-नई कहानियां गढ़े, तो आपको इंतजार नहीं करना चाहिए, बल्कि रिलेशनशिप को वहीं ब्रेक दे देना चाहिए।

बातचीत के लिए बिल्कुल समय न निकालना

किसी भी रिलेशनशिप की सबसे जरूरी चीज है आपस में बातचीत यानी कम्यूनिकेशन। बिना बातचीत के न तो आप एक-दूसरे को ठीक तरह से जान सकते हैं और न ही आप दूसरे के प्रति समर्पण की भावना से प्यार कर पाएंगे। इसलिए अगर आपके पार्टनर के पास आपसे बात करने के लिए भी समय नहीं है, तो पहले उनसे इस बात का कारण पूछें। अगर वो अपने काम में व्यस्त रहते हैं, तो आप उन्हें समय दे सकते हैं। लेकिन अगर वो संतुष्टिजनक जवाब न दें, तो आपको रिलेशनशिप में बने रहने पर विचार करना चाहिए।

bad relationship signs

गुस्से में हाथ उठाना या गाली-गलौज करना

रिलेशनशिप की नींव जिन ईंटों से बनी होती है, उसमें एक-दूसरे के प्रति सम्मान की भावना भी बहुत प्रमुख है। अगर आपका पार्टनर बाकी समय आपसे प्यार करता है और अच्छे से बात करता है, लेकिन गुस्सा आने पर आपको मारता-पीटता है या गंदी-गालियां और बद्दुआएं देता है, तो आपको समझ लेना चाहिए कि उसके मन में आपके प्रति सच्चा प्यार नहीं है। ऐसा रिश्ता जरूर किसी मतलब की वजह से टिका होता है, इसलिए आपको उस बात का पता लगाना चाहिए और अगर पार्टनर धोखा दे रहा है, तो रिश्ता तोड़कर आगे बढ़ने के बारे में सोचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: क्या नया-नया रिलेशनशिप आपके लिए परेशानी बनता जा रहा है? ये 5 बातें हैं रिलेशनशिप एंग्जायटी का संकेत

समझौता न करना

समझौता करना कभी भी हारना नहीं होता है। समझौता करने का अर्थ है कि आप सामने वाले का सम्मान करते हैं और उसकी भावनाओं की कद्र करते हैं। इसलिए किसी भी तरह का विवाद या झगड़ा होने पर अगर आपका पार्टनर अपनी ही जिद पर अड़ा रहे और समझौते के लिए कभी भी आगे न आए या समझौता के प्रस्ताव को न माने तो ये भी एक गलत आदत है। प्यार नाम ही दरअसल समझौते का है। आप सोचकर देखें कि दो अलग-अलग माहौल में पलकर बड़े हुए लोग, दो अलग कल्चर और बैकग्राउंड के लोग जब प्यार में आते हैं, तो उन्हें कितनी सारी बातों पर समझौता करना पड़ता है। इसलिए बिना समझौते के प्यार संभव ही नहीं है।

Read More Articles on Cheating in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK