• shareIcon

खाने में कम करें चीनी की मात्रा

लेटेस्ट By अन्‍य , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Mar 06, 2014
खाने में कम करें चीनी की मात्रा

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने एक निर्देश जारी किया है, जिसके मुताबिक खाने में शुगर की मात्रा 10 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए।

अपने आहार में शुगर की मात्रा को कम कीजिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से जारी किये गये नए निर्देशों में लोगों को अपने खाने में शुगर की मात्रा को आधा करने की सलाह दी है।

Reduce Sugar Intake in Dietडब्लूएचओ का कहना है कि लोगों को खाने में शुगर की मात्रा कुल कैलोरी के दस प्रतिशत से कम रखना चाहिए और इसे भविष्य में 5 प्रतिशत तक लाने का लक्ष्य निर्धारित कर लेना चाहिए।



शुगर के सीमित उपभोग की इस सलाह में भोजन में शामिल सभी तरह के मीठे के लिए लिए है, इसमें शहद, फलों के जूस और फलों को भी शामिल किया गया है।


डब्लूएचओ ने साल 2002 में इस सिफारिश को मंजूरी दी थी कि दैनिक कैलोरी में शुगर की मात्रा दस 10 फीसदी से अधिक नहीं होनी चाहिए। डब्लूएचओ के मुताबिक सामान्य वजन वाले वयस्क के लिए दिन में 50 ग्राम शुगर की मात्रा पर्याप्त है।



डब्लूएचओ के न्यूट्रीशन डायरेक्टर डॉक्टर फ्रांसेस्‍को ब्रांका ने बताया, "दस फीसदी का लक्ष्य 'ज़ोरदार सुझाव' है जबकि पांच फीसदी का लक्ष्य ताजा साक्ष्यों पर आधारित 'सशर्त' सुझाव है। अगर हम इसे हासिल कर सकें तो हमें पांच फीसदी का लक्ष्य तय करना चाहिए।"



हालांकि, कई विशेषज्ञ पूरी दुनिया में मोटापे के बढ़ रहे मामलों के बीच दस प्रतिशत शुगर की मात्रा को भी अधिक मानते हैं।

 

source-bbc.com

 

 

Read More Health News in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।