1 चम्मच चिया सीड और नींबू खाएं, 1 महीने में 9 किलो वजन घटाएं

1 चम्मच चिया सीड और नींबू खाएं, 1 महीने में 9 किलो वजन घटाएं

बाहर के खान-पान और खाने में ज्यादा तेल का इस्तेमाल हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल तो बढ़ाता ही है, साथ ही हमें मोटापे की ओर भी लेकर जाता है।

बाहर के खान-पान और खाने में ज्यादा तेल का इस्तेमाल हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल तो बढ़ाता ही है, साथ ही हमें मोटापे की ओर भी लेकर जाता है। शरीर से जुड़ी कई ऐसी समस्याएं हैं, जो लोग नेचरल तरीकों को अपनाकर ठीक करना ज्यादा सही मानते हैं। 

chia seed and lemon

मार्केट में उपलब्ध इतनी चीजें हैं, जिनके सेवन से आप चुटकियों में अपना वजन कम कर सकते हैं। लेकिन धीरे-धीरे खाते-पीते कम किया वजन आपके शरीर से ज्यादा सही ढंग से निकलता है। एलोपैथी और नेचरल मेडिसिन में यही अंतर होता है कि नेचरल तरीके से इलाज करने के शरीर पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होते, साथ ही वह काफी सस्ता भी होता है। 

इसे भी पढ़ेंः सेहतमंद रहने के लिए केवल '1 इलायची' है काफी

आज कल हर जगह लोग अपने मोटापे को लेकर परेशान हैं और अपना वजन जल्दी से जल्दी कम करना चाहते हैं। इसके लिए लोग तरह-तरह की दवाइयां खा रहे हैं या फिर ट्रीटमेंट करवा रहे हैं। कई ट्रीटमेंट तो ऐसे होते हैं, जो काफी महंगे भी होते हैं। लेकिन अगर आप घरेलू नुस्खों को अपनाकर अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए आसान तरीके को अपना सकते हैं। 

इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे ड्रिंक की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से आप मात्र कुछ ही दिनों में आपना 9 किलो तक वजन कम कर सकते हैं। यह नुस्खा चिया सीड और नींबू के रस से तैयार किया गया है। यह आपके वजन कम करने के साथ आपको कई तरह की बीमारियों से भी बचाने में मदद करेगा। 

चिया सीड और नींबू का मिश्रण

चिया सीड मैंने भी कई बार अपनी डाइट में शामिल किए हैं। इनसे वाकई में वजन पर काबू तो पाया जा सकता है, लेकिन अगर आप नींबू के रस के साथ इन्हें मिलाते हैं, तो ये आपकी बॉडी पर ज्यादा असर करते हैं। आइये जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में जिसे अपनाकर आप वेट लॉस आसानी से कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः हर तरह के बुखार की रामबाण औ‍षधि है 'गिलोय'

एक कटोरी में डेढ़ ग्लास पानी लें। उसमें एक चम्मच चिया बीज और एक नींबू का रस मिक्स करें। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिक्स करें। इस मिक्सचर को करीब एक घंटे के लिए ऐसे ही रख दें। आप देखेंगे कि चिया सीड की उपरी सलत जेल की तरह दिखाई देने लगेगी। अब इस मिक्सचर को छानकर अलग कर लें। बीजों में नींबू का रस और पानी मिलाएं। इस मिश्रण को ब्लेंडर में डालकर अच्छे से ब्लेंड कर लें, जिससे यह मिश्रण गाढ़ा हो जाए। अब इसे रोजाना सुबह खाली पेट पीएं। 

अगर आप एक महीने तक इस विधि को अपनाते हैं, तो इससे आपको 9 किलो तक वजन कम हो सकता है। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Herb Related Articles In Hindi 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।