इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा पी कर थक गए हैं आप? ट्राई करें ये 6 इम्यूनिटी बूस्टर रेसिपीज

Updated at: Sep 25, 2020
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा पी कर थक गए हैं आप? ट्राई करें ये 6 इम्यूनिटी बूस्टर रेसिपीज

आइए जानते हैं वे कौन कौन सी रेसिपी हैं जिसके द्वारा आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं। 

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 25, 2020

आज के समय में आप के इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत अधिक आवश्यक होता है। चाहे वह कोरोना वायरस से निपटना हो या स्वयं को रोगों से बचा कर स्वस्थ रखना हो, आप के लिए आप के इम्यून सिस्टम का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है। यदि आप को लगता है कि आप का इम्यून सिस्टम उतना मजबूत नहीं है जितना इसे होना चाहिए तो आप को उसे मजबूत करने के लिए आज की निम्नलिखित रेसिपीज को अवश्य ट्राई करना चाहिए।

insideimmunity

गाजर और अदरक का सूप (carrot & ginger soups)

सूप पीना किसे नहीं पसंद होता है? यदि आप भी एक सूप प्रेमी हैं तो आप के लिए यह एक अच्छी खबर हो सकती है। यदि आप गाजर व अदरक जैसे मसालों का सूप बना कर पिएंगे तो आप के लिए यह बहुत ही लाभदायक होगा। इससे आप का इम्यून सिस्टम मजबूत बनेगा और कोई रोग या बीमारी आप के आस पास भी नहीं फटकेगी। 

ब्रोकोली, संतरा व पपीता सलाद (broccoli, orange papaya salad)

 जैसा कि आप जानते हैं कि संतरे में विटामिन सी होता है। विटामिन सी आप की इम्यूनिटी के लिए बहुत बेहतर होता है। इसके साथ साथ ब्रोकोली जैसी हरी सब्जियां आप की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। यह सलाद खाने से आप को बहुत से लाभ मिलेंगे जिनमें से इम्यूनिटी बढ़ना भी एक है। 

इसे भी पढ़ें : रेनबो डाइट अपनाकर आप रह सकते हैं स्वस्थ, सेहतमंद और जी सकते हैं लंबी जिंदगी, जानें क्यों खास है ये डाइट?

दालचीनी व बादाम (Cinnamon Almonds)

यह एक स्वीट ट्रीट है जो आप के इम्यून सिस्टम को टॉप कंडीशन में रखने में मदद करेगा। लेकिन कैसे? आप को पता होगा कि बादाम में विटामिन ई होता है जो आप की इम्यूनिटी के लिए बहुत ही लाभदायक रहता है। अतः दालचीनी के साथ बादाम खाना आप की इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसे अवश्य ट्राई करें। 

insidegingerandcarrot

स्वस्थ नहीं-मेयो ब्रोकोली सलाद (Healthy No-Mayo Broccoli Salad)

ब्रोकली आप की इम्यूनिटी के लिए एक बहुत ही हेल्दी ऑप्शन है। इसमें ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट व ग्लूटाथियोन मौजूद होते हैं जो इसे एक हेल्दी डाइट बनाते हैं। लेकिन आप इसे खाते समय इसमें मेयोनीस़ शामिल न करें। अन्यथा यह आप के लिए कोई फायदा नहीं देगी। वैसे इसे आप सलाद के रूप में खा सकते हैं। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए बहुत लाभदायक मानी जाती है। 

इसे भी पढ़ें : मौसम के अनुकूल हो आपका आहार, जनवरी से दिसंबर तक क्या खाएं और क्या नहीं

ब्लूबेरी कोकोनट बेक (Blueberry Coconut Bake)

इस रेसिपी को आप एक डेजर्ट के रूप में खा सकते हैं। यह खाने में मीठी होती है और स्वादिष्ट होने के साथ साथ इम्यूनिटी को भी बढ़ाती है। ब्लूबेरी के कारण ही यह  इम्यूनिटी बूस्टर रेसिपी है क्योंकि इनमें एंटी आक्सिडेंट के साथ साथ विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है। 

inside

खीरे का रायता/ सूप (Cucumber Yogurt Soup)

 यह सूप पीने में तो बहुत स्वादिष्ट है ही साथ में इसके फायदे भी बहुत सारे है। इन दोनों ही चीजों में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं और इस के फायदे के बारे में तो आप अवगत होंगे ही। अतः आप को यह सूप एक बार अवश्य ट्राई करना चाहिए। यह आप की इम्यूनिटी को बढ़ाएगा और आप को मौसमी बीमारियों व विभिन्न तरह के इंफेक्शन आदि से भी बचाएगा। 

यदि आप नाचोज़ के फैन हैं तो क्या आप जानते हैं कि आप शक्कर कंद को भी नाचोज़ के रूप में खा सकते हैं। यह सुपर टेस्टी रेसिपी होती है और इसे खाने के बाद आप को बाहर के खाने की क्रेविंग भी नहीं होंगी। इसके साथ आप की इम्यूनिटी भी बढ़ेगी। 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK