• shareIcon

रक्‍त जांच करेगी दिल की बीमारी का पर्दाफाश

लेटेस्ट By ओन्लीमाईहैल्थ लेखक , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 25, 2012
रक्‍त जांच करेगी दिल की बीमारी का पर्दाफाश

अब खून की जांच से आपके दिल का हाल आसानी से पता लगाया जा सकेगा। 

rakt janch karegi dil ki bemari ka pardafash

हर साल लाखों लोगों दिल की बीमारी के चलते मौत का ग्रास बनते हैं। लेकिन, अब ऐसे लोगों के लिए उम्‍मीद की एक किरण नजर आ रही है। विशेषज्ञों ने ऐसी रक्‍त जांच विकसित करने का दावा किया है जिसकी मदद से हार्ट अटैक या स्‍ट्रोक आने के सालों पहले ही उसका पता चल सकेगा।

 

[इसे भी पढ़े: हृदय रोग के लिए योगा ]

 

स्‍कॉटलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ डांडी के शोधकर्ताओं ने यह रक्‍त जांच वि‍कसित की है। प्रमुख शोधकर्ता एलेन स्‍ट्रूदर्स ने बताया कि इस टेस्‍ट में पहले मरीजों के खून की जांच के बाद उसके हृदय की स्‍कैनिंग की जाती है। उन्‍होंने बताया कि हार्ट अटैक के 25 से 30 फीसदी मामलों में मरीजों को 'साइलेंट हार्ट अटैक' होता है। यानी बिना किसी पूर्व लक्षण के वे इसका शिकार बन जाते हैं।

 

[इसे भी पढ़ें : स्वस्थ हृदय के घरेलू नुस्खे]

 

उम्‍मीद जताई जा रही है कि ऐसे मामलों से निपटने के लिए यह जांच बहुत मददगार साबित होगी। इस नए टेस्‍ट से बीमारी की बिरफ्त में आने के सालों पहले ही इसका पता चल जाएगा और कई बेशकीमती जानें बचाई जा सकेंगी।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK