• shareIcon

Rajkummar Rao Birthday: फिल्म 'ट्रैप्ड' के लिए कैसे घटाया था 13 किलो वजन, जानें राजकुमार राव का फिटनेस और डाइट सीक्रेट

Updated at: Aug 31, 2019
एक्सरसाइज और फिटनेस
Written by: शीतल बिष्‍टPublished at: Aug 31, 2019
Rajkummar Rao Birthday: फिल्म 'ट्रैप्ड' के लिए कैसे घटाया था 13 किलो वजन, जानें राजकुमार राव का फिटनेस और डाइट सीक्रेट

Happy Birthday Rajkummar Rao: राजकुमार राव 31 अगस्त 2019 को अपना जन्मदिन 34 वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। आइए उनके जन्‍मदिन के मौके पर आपको उनकी फिटनेस और डाइट प्‍लान के बारे में बताते हैं, कि कैसे वह खुद को इतना फिट रखते हैं। 

Happy Birthday Rajkummar Rao:अधिकतर बॉलीवुड एक्‍टर्स को आपने देखा होगा कि वह फिट रहकर अपने फैन्‍स के बीच एक फिटनेस गोल देते हैं। ऐसा ही हैंडसम और गुडलुकिंग एक्‍टर्स में से एक है राजकुमार राव। राजकुमार राव आज अपना 34वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। राजकुमार राव ने न्यूटन, जजमेंटल है क्या, शादी में जरूर आना, स्‍त्री जैसी कई चर्चित फिल्मों में अपने शानदार प्रदर्शन से सब‍का दिल जीता है। लेकिन क्‍या आप राजकुमार राव के फैट-टू-फिट-परिवर्तन के बारे में जानते है? जी हां हम बात कर रहे हैं, राजकुमार राव की उस वेब श्रृंखला बोस - डेड / अलाइव जिसमें उन्‍होंने अपनी भूमिका के कारण 11-13 किलो वजन बढ़ाया था। उन्होंने न केवल उस वेब श्रृंखला में एक शानदार प्रदर्शन दिया, बल्कि कुछ ही समय में अपने एक्‍सट्रा फैट को कम करके वापस वजन कम कर लिया और एक दम फिट हैं। 

मिड-डे के साथ हुए अपने एक साक्षात्कार में, राजकुमार राव ने कहा कि वह इस भूमिका के लिए बढ़ाए गये वजन को कम करने के लिए पूरी तरह से तैयार थे। इसके अलावा, उन्‍होंने इस दौरान अपने वजन को कम करने के काफी कड़ी मेहनत की। जिसमें रेगुलर जिम और और डाइट की आवश्यकता थी। राजकुमार राव को बॉलीवुड को उन एक्‍टर्स में गिना जाता है, जिन्‍होंने लगातार हर भूमिका और फिल्म के साथ अपने बेहतर प्रदर्शन के लिए जाना जाता है। 

आइए यहां हम आपको राजकुमार राव की फिटनेस से जुड़ा राज और उनकी डाइट प्‍लान के बारे में बताते हैं, जिसकी बदौलन वह 11-13 किलो वजन बढ़ाने के बाद दोबारा फिट हुए और हमेशा अपनी इस फिटनेस को बनाए हुए हैं। 

राजकुमार राव फिटनेस सीक्रेट (Rajkummar Rao Fitness Secrets)

राजकुमार राव ने 'बहन होगी तेरी' के लिए सिक्‍स-पैक एब्‍स से लेकर 'बोस' के लिए 11-13 किलो वजन बढ़़ाया, जबकि वहीं 'ट्रैप्ड' के लिए 13 किलो वजन घटाकर सभी की उम्‍मीदों के परे जाकर राजकुमार राव ने सबको चौंका दिया। तब से लेकर अब तक राजकुमार राव के एक्टिंग स्‍टाइल सब में काफी बदलाव देखने को मिले। राजकुमार राव किसी चॉकलेट बॉय से कम नहीं दिखते। वह न केवल एक एक्‍टर के रूप में विकसित हुए हैं, बल्कि उन्‍होंने अपने फिटनेस को भी उतना ही महत्व दिया है। 

इसे भी पढें: 30 की उम्र के बाद महिलाएं न करें ये 6 गलतियां, उम्र भर रहेंगी स्वस्थ और सेहतमंद

 
 
 
View this post on Instagram

Workout hai jahan Tandrusti hai vahan.#HumFitTohIndiaFit. Shot by my amazing trainer @sahilrasheed.

A post shared by Raj Kummar Rao (@rajkummar_rao) onJun 1, 2018 at 1:02am PDT

मिड-डे को दिए एक इंटरव्यू में, उन्होंने बताया कि वह एक कार्डियो और मसल्‍स ट्रेनिंग और व्‍यस्‍त होने के बावजूद भी जिम में या बिना किसी उपकरण के पसीना बहाना पसंद करते हैं। इसके अलावा, क्या आप जानते हैं कि राव ताइक्वांडो में राष्ट्रीय स्तर का स्वर्ण पदक विजेता है?  जी हाँ, राजकुमार राव ताइक्वांडो अभ्यास करने के लिए हर दिन अपने व्यस्त समय में से कुछ समय इसके लिए निकालते हैं। वह नियमित रूप से कसरत करते हैं, उनके वर्कआउट में कई एक्‍सरसाइज शामिल हैं। 

  • पुश-अप्‍स 
  • डिप्स और स्क्वैट्स
  • एब्‍डोमिनल 
  • क्रन्‍चेज 
  • लेग लिफ्ट
  • साइड बैंड 

राजकुमार राव डाइट प्‍लान (Rajkummar Rao Diet Plan)

राजकुमार राव अपनी डाइट पर भी विशेष ध्‍यान देते हैं। वेब-सीरीज़ के लिए उन्होंने जो वज़न बढ़ाया था, उसे पूरा करने के लिए, राजकुमार राव को एक सख्त डाइट से गुजरना पड़ा। एक मीडिया हाउस को दिए अपने एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा कि वजन बढ़ाने के लिए, वह सब स्‍ट्रीट फूड खाते थे, जिसमें पराठे, बिरयानी, पिज्जा आदि शामिल थे। 

इसे भी पढें: जिम से है नफरत तो इन 5 एक्सरसाइज से रखें खुद को फिट, स्वस्थ शरीर के साथ मन भी रहेगा स्वस्थ

एक्‍टर के रूप में, उनकी डाइट उनकी फिटनेस यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन यहाँ राजकुमार राव की किस्मत थी कि वे सभी स्वादिष्ट फैटी फूउ और घी के साथ फिट कर सकते थे। हालांकि, यह सब करना उनका वजन बढ़ाने के लिए था। लेकिन उन्‍होंने खुद को फिट रखने के लिए लिए नाश्ते या दोपहर के खाने को छोड़ना पड़ा और एक प्रोटीन से भरपूर डिनर के साथ कुछ भारी जिम एक्‍सरसाइज के साथ अपने बढा़ए हुए वजन को कम करने और वापस फिट होने के लिए करना पड़ा।

Read More Article On Exercise and Fitness In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK