पुरुषों को भी होती है ब्यूटी ट्रीटमेंट की जरूरत

पुरुषों को भी होती है ब्यूटी ट्रीटमेंट की जरूरत

सिर्फ शेव करने से ही चेहरा चमकाने का जमाना अब चला गया है आज दौर है 'हाय हैंडसम' और 'नंबर वन' नजर आने का। पुरुषों के लिए अपनी खूबसूरती निखारना जरूरी है।

सुंदर दिखने की चाह केवल महिलाओं में ही नहीं होती, पुरुष भी चाहते हैं कि वे खूबसूरत नजर आएं। अब वो दौर नहीं है जब रफ एंड टफ रहना ही पुरुषों की पहचान होता है। इसलिए जितना जरूरी महिलाओं के लिए अपनी त्वचा की देखभाल करना होता है, पुरुषों के लिए भी अपनी त्वचा की देखभाल भी उतन‌ी ही जरूरी है।

 

आज बाजार में पुरुषों को खूबसूरत बनाने के ढेरों उत्पाद मौजूद हैं। सिर्फ शेव करने से ही चेहरा चमकाने का जमाना अब चला गया है आज दौर है 'हाय हैंडसम' और 'नंबर वन' नजर आने का। आज हर व्यक्ति युवा और बेदाग त्वचा पाने के लिए नॉन सर्जिकल उपचारों अर्थात बोटोक्स और जुवेडर्म फिलर्स जैसे उपचारों का विकल्प चुन रहे हैं। ऐसी एंटी-एजिंग तकनीकें इन दिनों ज्यादा लोकप्रिय हो रही हैं और इसका असर भी तुरंत दिखने को मिलता है।

 

साबुन का ध्यान से करें चुनाव

पुरुषों को साबुन के चयन में महिलाओं से भी अधिक समझदारी बरतने की जरूरत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि पुरुषों का सामना धूल, ऑयल और प्रदूषण से अधिक होता है। इसलिए त्वचा के प्रकार के हिसाब से साबुन का चुनाव करें। ऑयली स्किन के लिए फ्रूट या जेल बेस साबुन और ड्राइ स्किन के लिए क्रीम बेस साबुन लें।

 

 

पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स

 

 

स्केर्ब से हटाएं मृत त्वचा

यदि आप अपनी डल और रूखी त्वचा से परेशान हैं तो डेड स्किन, ब्लैक हैड्स और व्हाइट हैड्स रिमूव करने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार स्कर्ब करें। इससे चेहरे पर निखार तो आएगा साथ ही त्वचा भी जवां रहेगी।

 

 

त्वचा को करें मॉश्चयराइज़

जैसा कि हम बात कर चुके हैं कि पुरुषों की त्वचा का सामना धूल और प्रदूषण से अधिक होता है इसलिए उनकी त्वचा की नमीं का खोना लाजिमी है। ऐसे में रोज सोने से पहले व नहाने के बाद उन्हें हल्के मॉश्चयराइजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, ताकि त्वचा की नमी ना खोने पाए और आप फटी व रूखी त्वचा से बच पाएं।

 

 

सनस्क्रीन बने सेहत की छतरी

अक्सर लड़के बिना छाते या किसी कपड़े आदि की आड़ लिए सीधे धूप में निकल जाते हैं, वैसे भी उनका धूप में निकलना अधिक होता है। ऐसे में धूप से बचाव की जरूरत आपकी त्वचा को तो और अधिक होती है। सामान्यतः एसपीएफ 30 युक्त सनस्क्रीन आपकी त्वचा को धूप से बचाने में कारगर है। आप अपनी त्वचा के हिसाब से भी सनस्क्रीन का चुनाव कर सकते हैं।

 

 

पूरी बांह के कपड़े पहनें

त्वचा को नुकसान और स्किन टैन न हो इसलिए गर्मियों में और तेज धूप में जाते समय हमेशा पूरी बांह की कोटन की शर्ट पहनें। ये न सिर्फ आपकी त्वचा को सुरक्षित रखते हैं बल्कि आरामदायक भी होते हैं।

 

 

पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स

 

 

धूम्रपान को कहें न

सिगरेट आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह होती है। सिगरेट पीने से सेहत पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों का असर चेहरे पर भी साफ नजर आता है। साथ ही सिगरेट से चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं और होंठ भी काले हो जाते हैं।

 

 

फेशियल से चमकेगा चेहरा

चेहरे की चमक को बनाए रखने के लिए पुरूष भी महीने में एक बार फेशियल करवा सकते है, महिलाओं की तरह खास मौकों पर गोल्ड या पर्ल फेशियल ही कराएं। फेशियल करनाने से त्वचा की साफ सफाई भी होती रहती है।

 

 

शेव करने से पहले ध्यान दें

पुरूषों को कई बार शेव करने में ज्यादा दिक्कत होती है क्योकि उनकी त्वचा हार्ड होती है। इसलिए शेव करने से पहले नींबू का रस या शेविंग जेल लगाएं। इससे शेव आसानी से बन जाती है और साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि फोम का ज्यादा इस्तेमाल त्वचा को नुकसान पहुंचाता है।

 

 

पिंपल से मिलेगा छुटकारा

अगर आपके फेस पर पिंपल्स हैं तो नींबू और मुल्तानी मिट्टी को मिक्स करके लगाएं और साथ ही साथ काली मिर्च में शहद मिलाकर लगाने से भी फायदा होगा। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो टमाटर और नींबू का फेस पैक लगाए। इसके लिए एक टमाटर और नींबू का रस मिलाकर आंखों के हिस्से को छोड़कर पूरे चेहरे पर लगाएं।

 

 

दाग धब्बे यूं हटाएं

चेहरे पर झाइयां और दाग-धब्बे हैं तो इन्हें हटाने के लिए बेसन में मौसमी का जूस मिलाकर लगाने से फायदा होगा।

 

आटा का यह इस्तेमाल देखा है कभी

चेहरे की त्वचा को चिकनी और कोमल बनाए रखने के लिए जौ के आटे को फेस पैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह कुदरती तौर पर त्वचा को कोमल, गोरा और चमकदार बनाता है।

 



Read More Article on Skin-Care in hindi.

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।