Home Quarantine: कोरोना वायरस की वजह से घर पर हैं कैद (क्वारंटाइन) तो इन 7 तरीकों से रखें खुद को व्‍यस्‍त

Updated at: Mar 18, 2020
Home Quarantine: कोरोना वायरस की वजह से घर पर हैं कैद (क्वारंटाइन) तो इन 7 तरीकों से रखें खुद को व्‍यस्‍त

 कारोनावायरस के डर से अगर आपको भी घर में कैद या क्वारंटाइन रहना पड़ रहा है, तो आप भी इन 7 कामों में खुद को बिजी रख सकते हैं। 

Sheetal Bisht
विविधWritten by: Sheetal BishtPublished at: Mar 18, 2020

वैसे तो काम के चलते हम सभी लोग अपने परिवार या घर पर ज्यादा समय नहीं दे पाते हैं। लेकिन अब जब हम में से अधिकांश लोग घर से काम कर रहे हैं सा फिर घर में कैद होना पड़ रहा है, तो कुछ चीजें हैं जो आपके मन को बहला सकती हैं। जब अब आप अपने काम पर जाने के वाली यात्रा का समय बचा रहे हैं, तो आप उपने उस समय को कुछ काम करके उत्‍पादक बनाएं। यहां हम आपकेा उन सभी तरीकों को बता रहे हैं, जिनसे आप खुद को वयस्‍त रख सकते हैं। 

लंबे समय से अधूरी पड़ी किताबों को पूरा पढ़ें

Book Reading

लंबे समय से समय की कमी के कारण क्या आपने भी कोई नोवल या कोई किताब को पढ़ने के लिए अधूरा छोड़ा है? अगर हां, तो यह अच्‍छा समय है कि आप इसे पूरा करें। आप अपने घर में एक आरामदायक और शांत कोने मे बैठकर अपनी पंसदीदा नोवल पढ़ें। इसके अलावा, आप कुछ अच्‍छे कलेक्‍शन भी ढ़ूढ़ सकते हैं। 

अपने वार्ड रोब या अलमारी को फिर से व्यवस्थित करें

अक्‍सर की वजह से आपकी आलमारी अस्‍त-व्‍यस्‍त रहती है, जिसकी वजह से आपको उसे व्‍य‍वस्थित करने के लिए छुट्टी के दिन का इंतजार करना पड़ता है। लेकिन अगर आपने खुद को घर पर सेल्‍फ क्‍वारंटाइन करा है, तो आप अपनी अलमारी को अच्‍छे तरीके से व्‍यवस्थित करें। आप यहां दीपिका पादुकोण की इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट से भी सीख सकते हैं कि कैसे अपने वार्डरोब को क्‍लीन कर सेट करें। 

यह अच्‍छा समय है क्‍योंकि अब सभी सर्दियों के कपड़े पैक करने और अपनी गर्मियों की अलमारी में लाने का समय है। 

 
 
 
View this post on Instagram

Season 1;Episode 1 Productivity in the time of COVID-19!�� #cleaning #wardrobe

A post shared by Deepika Padukone (@deepikapadukone) onMar 15, 2020 at 6:01am PDT

इसे भी पढ़ें: कोरोनावायरस से बचना है तो जानिए इससे जुड़े शब्दों के अर्थ, बचाव में मिलेगी मदद

अपनी हेल्‍थ पर काम करें 

आप अपनी सेहत पर भी इन दिनों काम कर सकते हैं। यह आपके हेल्‍थ चेकअप से लेकर फिटनेस पर ध्‍यान देने का अच्‍छा समय है क्‍योंकि अभी आपके पास भरपूर समय है। आप अपने घर में जिम या एक्‍सराइज की जग‍ह बनाएं और अपने वर्कआउट रूटीन को फॉलो करें। ऐसे कई व्यायाम हैं, जो आपके घर में आराम से किए जा सकते हैं। यह काफी मजेदार और प्रभावी दोनों हैं। 

परिवार के लोगों और दोस्‍तों के साथ कीमती समय बिताएं 

आज के समय में किसी को किसी से बात करने की फुरसत नहीं है। लेकिन अगर आप होम क्‍वारंटाइन में हैं, तो आप कभी अपने परिवार के साथ बैठकर बात कर सकते हैं या समय बिता सकते हैं। इसके अलावा, आप दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों के साथ चिट-चैट सेशन करें। यह आपको बिजी रखने के साथ आपको खुशी देगा। इसके साथ ही आप अपने पार्टनर के साथ कुछ रोमांटिक पल भी बिता सकते हैं। 

गार्डनिंग करें 

बागवानी या गार्डनिंग करना आपके लिए इन दिनों का बेस्‍ट काम हो सकता है। यह उन लोगों के लिए बहुत अच्‍छा समय है, जिन्‍हें पौधों या नेचर से प्‍यार है। आप कुछ नए फल-फूल के पोधे लगाएं और उनकी कटिंग और देखभाल करें। यह आपके लिए लंबे समय तक फायदेमंद होगा और तनाव को दूर करने में मदद करेगा। 

इसे भी पढ़ें: क्‍या 'होम क्वारंटाइन' कोरोनावायरस से बचा सकता है? विस्‍तार से जानें क्‍या है ये उपचार विधि

फिल्में देखें

Quarantine at Home Due to Coronavirus

समय की कमी के कारण, जहां आप टीवी या फिल्‍मों से दूर हो गए हैं, अपने उस शौक को वापस जगाएं। आप घर में कैद होकर उबने और पैनिक होने के बजाय कुछ सीरीज या फिल्‍में देखें। ऐसा करना आपको व्‍यस्‍त रखने के साथ खुशी देगा और ताजगी लाएगा। 

घर को डैकोरेट करें 

आप अपने घर की साफ-सफाई से लेकर, घर की डैकोरेशन इस बीच कर सकते हैं। आप पेंट, ड्रा और क्राफ्ट की मदद से अपने बेडरूम या गेस्‍ट रूम को सजा सकते हैं। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK