गर्भावस्था का 7वां हफ्ता महिलाओं के लिए होता है बहुत खास, इस तरह करनी चाहिए अपनी देखभाल

Updated at: Jun 04, 2020
गर्भावस्था का 7वां हफ्ता महिलाओं के लिए होता है बहुत खास, इस तरह करनी चाहिए अपनी देखभाल

अगर आप गर्भावस्था के 7 वें हफ्ते में प्रवेश कर रही हैं या फिर कर चुकी हैं तो जान लें ये हफ्ता आपके लिए है कितना अहम, इस तरह करें अपनी देखभाल।

Vishal Singh
महिला स्‍वास्थ्‍यWritten by: Vishal SinghPublished at: Jul 06, 2011

गर्भावस्था में प्रवेश करने के बाद से ही महिला को कई तरह के नए अनुभवों का सामना करना पड़ता है साथ ही कई तरह की चीजों में बदलाव करना पड़ता है। ये सब चीजें एक तरीके से गर्भवती महिला के लिए जरूरी हो जाती है। लेकिन जब गर्भावस्था के 6 महीने पूरे हो जाते हैं और 7वां महीना शुरू होता है तो ये काफी अहम समय होता है। इस समय महिला को ज्यादा अपनी देखभाल की जरूरत होती है। गर्भावस्था का 7 वां हफ्ता महिला और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों के लिए काफी महत्वपूर्ण समय माना जाता है। इसके साथ ही आपके शरीर के अंदर अगले कई महीनों तक आपके बच्चे को पोषण देने की तैयारी करनी होता है। 

womens health

7 वें हफ्ते के गर्भवती लक्षण (7 weeks pregnant symptoms)

  • जी मिचलाना।
  • उल्टी।
  • लगातार पेशाब आना।
  • लगातार थकान होना। 
  • मुलायम और सूजे हुए स्तन।
  • भोजन से बचाव और इलाज।
  • हल्के पेल्विक ऐंठन।

7 वें हफ्ते आप स्वस्थ गर्भावस्था के लिए ये करें (Do this for the 7th week of healthy pregnancy)

गर्भावस्था के 7वें हफ्ते भी प्रेगनेंसी बहुत नई होती है, लेकिन स्वस्थ आदतों की योजना बनाना और अभ्यास करना जल्दबाजी नहीं है। यहां कुछ चीजें हैं जो आप सप्ताह 7 के दौरान शुरू कर सकते हैं।
womens health

व्यायाम शुरू करें

अगर आप 7वें हफ्ते में प्रवेश कर रही हैं तो आप धीरे-धीरे व्यायाम शुरू करें। अमेरिकन कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट एक स्वस्थ गर्भावस्था का समर्थन करने के लिए प्रतिदिन 30 मिनट व्यायाम करने की सलाह दी है। इसके लिए आप योग, पैदल चलना और तैरने जैसी चीजों को अपने व्यायाम के लिए शामिल कर सकते हैं। इसके सा ही भारी वजन उठाने, या तीव्र कार्डियो व्यायाम कार्यक्रम करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लें।
 

धूम्रपान छोड़ने

अगर आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो इसे छोड़ना आपके लिए जरूरी है। धूम्रपान से गर्भावस्था के दौरान कई तरह के खतरे बढ़ जाते है, जैसे कि कम वजन और समय से पहले प्रसव। इससे आपके बच्चे को जन्म के बाद भी कई तरह की समस्या हो सकती है। डॉक्टर और एक्सपर्ट्स भी सलाह देते हैं कि आपको गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान से दूर रहना चाहिए। वहीं, अगर आप 7वें महीने में हैं तो भूल कर भी इसका सेवन न करें।

बेहतर डाइट

गर्भावस्था के दौरान वैसे तो आपको भरपूर मात्रा में डाइट लेनी चाहिए, ताकि आपके साथ-साथ आपके बच्चे का भी स्वास्थ्य अच्छा हो। लेकिन अगर आप गर्भावस्था में सही से डाइट नहीं ले रही तो 7वें हफ्ते में अपनी डाइट में सुधार जरूर करें। आप 7वें हफ्ते के दौरान डॉक्टर की ओर से बताई गई डाइट का पालन करें और फल और हरी सब्जियों पर खासा ध्यान दें। ये आपके शरीर को पूरी तरह हेल्दी बनाने के साथ आपके बच्चे को भी स्वस्थ रखने का काम करता है। 
 

डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए (When You Should Go To Doctor)

वैसे तो 7वें हफ्ते के बाद आपको हमेशा डॉक्टर के पास जाने के लिए तैयार रहना चाहता है, ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी स्थिति कभी भी खराब हो सकती है। ऐसे में आपको डॉक्टर के पास तब जाना चाहिए जब आपको गर्भपात और अस्थानिक गर्भावस्था ऐसी जटिलताएं हैं जो पहली तिमाही में हो सकती हैं। इसके लिए आपका लक्षणों को पहचानना बहुत जरूरी हो सकता है।  

Read more articles on Women's Health in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK