• shareIcon

मानसून में रहें स्वस्थ

एक्सरसाइज और फिटनेस By जया शुक्‍ला , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 19, 2012
मानसून में रहें स्वस्थ

मानसून में रहें स्वस्थ - अच्छा  होगा आप मानसून्स से पहले मानसून में होने वाली समस्याओं से बचने की तैयारी कर लें।

Couple in rainमानसून का सभी को इंतज़ार हैं और बहुत जल्द मानसून दस्तख भी देने वाला है। लेकिन अच्छा  होगा आप मानसून्स से पहले मानसून में होने वाली समस्याओं से बचने की तैयारी कर लें। गर्मियां हमारा खान-पान से मन हटा देती हैं और गर्मियों में हमारा स्वास्‍थ्‍य भी कमज़ोर हो जाता है। गर्मियों के बाद बरसात के मौसम में स्वास्‍थ्‍य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है क्योंकि इस मौसम में बीमारियां अधिक होती हैं। सर्द और गर्म मौसम की वजह से पाचन क्रिया भी ठीक नहीं रहतीं। इसलिए इन समस्याओं से बचने का हर संभव प्रयास करना चाहिए -

हाइजीन-


मानसून में साफ सफाई पर विशेष ध्यांन देना चाहिए। सफाई में हाथों की सफाई विशेष आवश्यक है, इसलिए खाना खाने से पहले हाथ ज़रूर धुलें। अगर आप नाखून बढ़ाने के शौकीन भी हैं, तो इस मौसम में छोटे नाखून रखें।


आपका आहार-


थोड़ा हल्का खाना खाने की आदत डालें, जो आसानी से पच सके क्यों कि बरसात में गैस, अपच जैसी पेट की समस्याएं अधिक होती हैं। बाहर का खाना या बासी खाना ना खायें।


पीने का पानी-


अपने फ्रिज की बोतलों को बदलने की आदत डालें। बाहर का जूस या पानी ना पीयें, बोतलबंद पानी या उबले हुए पानी को ही पीने की आदत डालें।


इनडोर गेम्स –


मानसून में भीगने का डर अधिक रहता है, इसलिए बच्चों  को इनहाउस गेम्स  खेलने को ही प्रेरित करें। घर और आस-पास- अपने घर के आस-पास पानी ना जमा होने दें। मानसून आने से पहले से ही साफ-सफाई की आदत बना लें।


मानसून केयर-


मानसून में अपनी देखभाल के लिए कुछ आदतें अभी से ही बना लें-

  • पूरी बांह के कपड़े पहनें, जिससे आप मच्छरों से बच सकें।
  • घर के आस-पास पानी ना जमने दें।
  • अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए स्वस्‍थ आहार का सेवन करें।
  • फास्‍ट फूड और फास्ट, फूड से परहेज़ करें।
  • पीने के पानी का खास ख्याल रखें।

 


 

 

Related articles

 

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK