सैनिटाइजर में मौजूद ये हानिकारक चीज आपकी सेहत को पहुंचा रही है नुकसान, जानें इससे शरीर को होने वाले ये नुकसान

Updated at: Jun 30, 2020
सैनिटाइजर में मौजूद ये हानिकारक चीज आपकी सेहत को पहुंचा रही है नुकसान, जानें इससे शरीर को होने वाले ये नुकसान

क्या आप जानते हैं कि सैनिटाइजर में मौजूद ये 1 चीज आपकी सेहत को किस कदर नुकसान पहुंचा रही है। जानिए इससे होने वाले नुकसान।  

Jitendra Gupta
विविधWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Jun 30, 2020

चीन के वुहान शहर से दिसंबर 2019 में एक ऐसा वायरस निकला, जिसका प्रकोप ये दुनिया पिछले 6 महीने से झेल रही है। पूरी दुनिया के हेल्थ एक्सपर्ट और साइंटिस्ट जहां एक तरफ कोरोना से निपटने के लिए दवा और इंजेक्शन बनाने में जुटे हैं वहीं दूसरी तरफ फिलहाल इसका कोई इलाज सामने आता नहीं दिखाई दे रहा है। नोवल कोरोनोवायरस, जिसे कोविड-19 भी कहा जा रहा है इसका पहला मामला सामने आने के बाद छह महीने हो गए हैं और दुनिया भर के चिकित्सा विशेषज्ञ अभी भी अत्यधिक संक्रामक छूत के इलाज के लिए संघर्ष करते नजर आ रहे हैं। 

hand

इस महामारी से कैसे जूझ रहे हैं लोग 

कोरोनावायरस जैसी जानलेवल बीमारी के लिए किसी भी निश्चित दवा या वैक्सीन की अनुपस्थिति में लोग अपनी समझ के हिसाब से उपाय अपना रहे हैं और वायरस को रोकने के लिए अपने तरीकों को आजमाने की कोशिश कर रहे हैं, जो घातक साबित हो रहे हैं। लोगों के बचाव में यहां तक कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी सुझाव दिया है कि कीटाणुनाशक और सूर्य के प्रकाश कोरोनोवायरस का "इलाज" करने में सक्षम हो सकते हैं। भले ही उनके बयानों को दुनिया भर के चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा खारिज कर दिया गया हो लेकिन लोग अभी भी कुछ घातक प्रयोगों से रुके नहीं हैं।                                  

इसे भी पढ़ेंः इंफेक्शन के डर से बार-बार हाथों को करते हैं सैनिटाइज? इन 5 स्थितियों में सैनिटाइजेशन से नहीं मिलता कोई फायदा

हैंड सैनिटाइजर के साथ हो रहा घातक प्रयोग

हालिया रिपोर्टों के अनुसार, अमेरिका के न्यू मैक्सिको में हैंड सैनिटाइजर पीने के बाद तीन लोगों की मौत हो गई है और एक स्थायी रूप से अंधा है। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, सभी तीन लोग मेथनॉल विषाक्तता से मर गए और उनसे अतिरिक्त तीन लोग मौत से लड़ रहे हैं। न्यू मैक्सिको के स्वास्थ्य विभाग के एक बयान के मुताबिक, ऐसा माना जा रहा है कि सभी सात लोगों ने मेथनॉल युक्त हैंड सैनिटाइजर पिया है या फिर उससे हाथ धोएं हैं।  

sanitizer

मेथनॉल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर उपयोग करने के खतरे

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हैंड सैनिटाइजर ने इस वैश्विक महामारी के दौरान लोगों की अलमारियों में अपनी जगह बना ली है लेकिन यह समझना बहुत जरूरी है कि क्या ये आपकी स्किन का सही तरीके से ख्याल रख रहे हैं या नहीं। इसलिए इनमें मौजूद सामग्री का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करने की जरूरत है। एफडीए (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) के अनुसार, लोगों को मेक्सिको में स्थित कंपनी एस्किबोचेम एसए द्वारा निर्मित नौ तरह के हैंड सैनिटाइजर से सख्ती से बचने की जरूरत है।    

इसे भी पढ़ेंः  कार में भी कैरी करते हैं सैनिटाइजर? जानिए कितना जानलेवा है कार में सैनिटाइजर रखना और रखें तो कैसे रखें इसे सेफ

आपके हैंड सैनिटाइजर के हो सकते हैं साइड इफेक्ट 

इन हैंड सैनिटाइजर में एक विषाक्त पदार्थ मेथनॉल होता है, जो मतली, उल्टी, चक्कर आना, उनींदापन, भ्रम, धुंधली दृष्टि, स्थायी अंधापन, कोमा सहित कई विनाशकारी दुष्प्रभावों को जन्म दे सकता है। इतना ही नहीं ये तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचाता है और यहां तक कि किसी की जान भी ले सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस जहरीले रसायन को त्वचा के माध्यम से भी अवशोषित किया जा सकता है, यही कारण है कि हैंड सैनिटाइज़र के अवयवों को पढ़ना बेहद महत्वपूर्ण है।

आखिर में हमें यह समझने की आवश्यकता है कि कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी से हमारे हाथ को अच्छी तरह से धोना किसी भी नए, स्टोर-खरीदे गए हाथ सैनिटाइज़र की तुलना में किसी भी दिन बेहतर होता है। हैंड सैनिटाइजर का उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए जब हैंडवाशिंग के लिए साफ पानी या साबुन उपलब्ध न हो। इसके अतिरिक्त, बाजार में उपलब्ध समाप्ति तिथि और हाथ सैनिटाइजर की कुल अल्कोहल सामग्री (कम से कम 60 प्रतिशत) होनी चाहिए।                 

Read more articles on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK