• shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी भी करते हैं एक्यूप्रेशर रोलर का इस्तेमाल, जानें सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये

एक्सरसाइज और फिटनेस By शीतल बिष्‍ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 15, 2019
पीएम नरेंद्र मोदी भी करते हैं एक्यूप्रेशर रोलर का इस्तेमाल, जानें सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये

हाल में ही पीएम नरेंद्र मोदी ने खुलासा किया कि वह विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए अक्सर एक्यूप्रेशर रोलर (PM Narendra Modi Uses Acupressure Roller) का उपयोग करते हैं। आइए हम आपको बताते हैं एक्यूप्रेशर रोलर आपके स्‍वास्‍थ्‍य (Health Be

हाल ही में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को एक बीच यानि कि समुद्र तट की सफाई और कचरा इकट्ठा करते हुए देखा गया था। यह तस्‍वीरें इंटरनेट पर आंधी-तूफान की तरह वायरल हुई, जहां कि दुनिया भर के लोगों ने पीएम मोदी के इस कदम की सराहना की। यहां तक कि अपने 60 के दशक के अंत में, वह एक युवा की तरह फिट हैं। लेकिन यहां कुछ ऐसा था, जो कि आँखों की पकड़ में आ ही गया। पीएम मोदी अपने हाथों में कुछ लेकर चल रहे थे। जिज्ञासु लोगों ने पीएम से उसी के बारे में सवाल किया, जहां उन्‍होंने फिर अपने सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर खुलासा किया, जिसमें पीएम मोदी का कहना था ''कल से, आप में से कई लोग पूछ रहे हैं - यह क्या है कि मैं अपने हाथों में ले रहा था जब मैं ममल्लापुरम में एक समुद्र तट पर घूम रहा था। यह एक एक्यूप्रेशर रोलर है, जिसका मैं अक्सर उपयोग करता हूं। मैंने इसे बहुत मददगार पाया है।'' यहां आप उनकी इंस्टाग्राम व ट्विटर पोस्ट देख सकते हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

Refreshing walk and exercises in Mamallapuram, along the scenic coast earlier this morning

A post shared by Narendra Modi (@narendramodi) onOct 12, 2019 at 1:38am PDT

जब से यह बाम शहर के बीचों-बीच पहुंची तो, इस बात के चलते एक्यूप्रेशर तकनीकों में लोगों की रुचि को अचानक बढ़ा दिया, जो कि कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के लिए बेहद फायदेमंद है।

एक्यूप्रेशर रोलर क्या है? (What is acupressure Acupressure Roller)

एक्यूप्रेशर एक प्राचीन मालिश चिकित्सा है, जिसमें मांसपेशियों के ऐंठन, दर्द, नींद की समस्याओं आदि जैसे कुछ बीमारियों के इलाज के लिए कुछ दबाव बिंदुओं पर दबाव डालना शामिल है।  एक्यूप्रेशर रोलर एक उपकरण है, जो कि नसों को उत्तेजित करके और ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करके एक्यूप्रेशर चिकित्सा में मदद करता है। यह मन और शरीर से संबंधित बीमारियों को दूर करने में मददगार है। 

जैसे ही आप रिफ्लेक्स प्‍वांइट्स पर दबाव डालते हैं, वे सक्रिय हो जाते हैं और शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देते हैं। जैसा कि आप व्यायाम जारी रखते हैं, लेकिन फिर  आप आराम महसूस करते हैं। 

एक्यूप्रेशर रोलर के फायदे (Health Benefits Of Acupressure Roller)

मांसपेशियों के तनाव में राहत (Muscle Relief) 

एक्यूप्रेशर तकनीक दर्द और तनाव को कम करने में काफी मददगार है। क्‍योंकि यह विभिन्न अंगों के कामकाज को उत्तेजित करता है, यह मानसिक तनाव और शारीरिक तनाव को पूरी तरह से कम करने में मदद करता है। एक्यूप्रेशर रोलर आपकी मांसपेशियो के तनाव को कम करने में मददगार है। यह रोलर आप अपने बैग में रख सकते हैं और कहीं भी किसी भी समय इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढें: सिरदर्द के लिए बहुत फायदेमंद हैं ये 4 एक्यूप्रेशर तकनीक, जानें लाभ और करने का तरीका

ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मददगार (Blood Sugar Regulation)

एक्यूप्रेशर रोलर आपके ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में भी मददगार है। यह शरीर में ग्लूकोज के स्तर को विनियमित करने में सहायक है। पैरों में कुछ दबाव बिंदु होते हैं जो अग्न्याशय से जुड़े होते हैं। जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपका इंसुलिन उत्पादन बढ़ जाता है, जिसका मतलब, एक संतुलित ब्‍लड शुगर का होना है। 

पेट के लिए (Good For Stomach Health)

जिन लोगों को अक्सर पाचन और गैस्ट्रिक जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, उन्हें निश्चित रूप से एक्यूप्रेशर रोलर का उपयोग करना चाहिए। क्‍योंकि यह पेट के आसपास की मांसपेशियों को सक्रिय करने में मदद करता है, जो पाचन को बढ़ावा देने में मददगार है। नियमित रूप से एक्यूप्रेशर को पेट के संक्रमण का आसानी से और प्रभावी ढंग से इलाज करने के लिए जाना जाता है। 

इसे भी पढें: ट्रेडमिल पर नहीं खुले मैदान में दौड़ना है ज्यादा फायदेमंद, जानें इसके 3 कारण

बेहतर नींद (Better Sleep)

एक्यूप्रेशर आपको आराम देने में मदद करता है, जिससे कि आपका सारा तनाव दूर हो जाता है। इस प्रकार, यह आपको अच्‍छी व गहरी नींद दिलाने में मदद करता है। यह न केवल तनाव को कम करता है, बल्कि शरीर के समग्र कामकाज को बेहतर करने के लिए डिटॉक्स करता है। जब इसका नियमित रूप से अभ्यास किया जाता है, तो यह बिना किसी दवा के अनिद्रा का इलाज कर सकता है।

Read More Article On Excercise and Fitness In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK