ये एक ड्राई फ्रूट आसानी से घटा सकता है आपका वजन, जानें ड्राई फ्रूट खाकर वजन घटाने को लेकर क्या कहता है ये शोध

Updated at: Aug 05, 2020
ये एक ड्राई फ्रूट आसानी से घटा सकता है आपका वजन, जानें ड्राई फ्रूट खाकर वजन घटाने को लेकर क्या कहता है ये शोध

कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करने से सिर में दर्द होने लगता है। ऐसे में इसे खाना सिर दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है।

Pallavi Kumari
लेटेस्टWritten by: Pallavi KumariPublished at: Aug 05, 2020

वजन घटाने के लिए लोग बहुत से उपाय करते हैं, पर हाल ही में आए शोध ने वजन घटाने के लिए बेहद ही आसान तरीका सुझाया है। जी हां, इस शोध में बताया गया है कि कैसे ड्राई फ्रूट्स वजन घटाने में आपकी आसानी से मदद कर सकते हैं। इस अध्ययन में ये भी कहा गया है कि नट्स का सेवन केवल अनचाहे भूख को संतुलित करने में ही नहीं मदद करता, बल्कि वजन घटाने में भी सहायक है। ऐसे ही स्वस्थ माने जाने वाले कई नट्स में से एक है पिस्ता, जो नियमित रूप से सेवन करने पर न केवल वजन घटाने में ही सहायता नहीं करता, बल्कि यह ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए भी माना जाता है। तो आइए जानते हैं इस शोध को विस्तार से।

insidepistaweightlosstips

क्या है ये शोध?

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन डिएगो के शोधकर्ताओं के अनुसार, एक अध्ययन में यह पता लगाया गया कि क्या पिस्ता खाना, अधिक वजन वाले और मोटे व्यक्तियों के लिए वजन घटाने में मदद कर सकता है। इसके लिए सभी प्रतिभागियों को सामान्य आहार लेने और इसके साथ ही पिस्ता को नियमित रूप से इसे अपने खान पान में शामिल किया करने को कहा गया। देखा गया है कि इससे उनके शारीरिक गतिविधि में और तेजी आई जिससे उनका वजन आसानी से घटने लगा। जबकि आधे प्रतिभागियों को अपने दैनिक आहार में 1.5 औंस पिस्ता शामिल करने को कहा गया था, अन्य लोगों को नहीं कहा गया। इसके बाद शोधकर्ताओं ने चार महीने के अंत में प्रतिभागियों के स्वास्थ्य की जानकारी, आहार और हृदय परीक्षण के लिए लैब परीक्षणों को मापा।

इसे भी पढ़ें : Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है पिस्‍ता, ब्‍लड शुगर से लेकर ब्‍लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

न्यूट्रिएंट्स के जुलाई 2020 अंक में इस अध्ययन को प्रकाशित किया गया है। अध्ययन से पता चला कि कैसे पिस्ता को आहार में शामिल करने से वजन घटाने में आसानी से मदद मिल सकती है बशर्ते इसे कैलोरी-प्रतिबंधित आहार का सेवन किया जाए। इसके साथ ही ये रक्तचाप को कम करने जैसे अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ में योगदान दे सकता है। प्रमुख शोधकर्ता, चेरिल रॉक के अनुसार, यह अध्ययन इस बात पर बल देता है कि कैसे पिस्ता वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है। सैथ ही ये शरीर मेंमहत्वपूर्ण पोषक तत्वों का सेवन बढ़ा सकता है, और एक स्वस्थ आहार पैटर्न को बढ़ावा दे सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, दोनों समूहों ने अपने शरीर के वजन का लगभग पांच प्रतिशत खो दिया और दोनों ने अपनी कमर और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को काफी कमी पाई। कमर की चौड़ाई  बीएमआई का बढ़ना न केवल मोटापे के संकेतक हैं, बल्कि मधुमेह और हृदय रोगों जैसे रोगों के लिए भी खतरा है। 

insidepistaforweightloss

इसे भी पढ़ें : क्या रोस्टेड काजू बादाम और पिस्ता में कम हो जाते हैं पोषक तत्व?

पिस्ता खाने के फायदे  (health benefits of pistachios or pista)

शोध में इसके अलावा, पिस्ता समूह में निम्न लाभ, जिनमें कम सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप, फाइबर का सेवन और नियंत्रण समूह की तुलना में मिठाई की कम खपत शामिल है। पिस्ता समूह में ल्यूटिन, अल्फा और बीटा-कैरोटीन के एंटीऑक्सीडेंट कैरोटिनॉइड और पॉली और मोनो असंतृप्त फैटी एसिड का एक स्वस्थ अनुपात भी है। इसके अलावा, इनमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन होते हैं जो नीली रोशनी और पराबैंगनी प्रकाश से आंखों के लिए सुरक्षा करते हैं और इस तरह ये फाइबर और विटामिन-बी 6 का एक अच्छा स्रोत हैं।

गौरतलब है कि आमतौर पर पिस्ता को लोग आहार के रूप में खाते हैं। वजन घटाने के लिए किसी डाइट पर रहने वाले लोगों को भी पिस्ता का सेवन करने को कहा जाता है। पिस्ता में फाइबर, कार्बोहाइड्रेड, एमिनो एसिड, फैट होता है, जो ना सिर्फ सिर दर्द , मुंह की दुर्गंध, दस्त, खुजली में फायदेमंद होता है, बल्कि कमजोरी दूर करने के साथ-साथ यादाश्त को तेज करने में मदद करता है।

Read more articles on Health-News in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK