अनानास और दूध का एक साथ सेवन है सेहत के लिए हानिकारक, जानें इससे होने वाले 5 नुकसान

दूध और पाइनएप्पल (अनानास) का एक साथ सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है, कमजोर पाचन वाले लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए।

 
Prins Bahadur Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 26, 2021
Updated at: Jul 26, 2021
अनानास और दूध का एक साथ सेवन है सेहत के लिए हानिकारक, जानें इससे होने वाले 5 नुकसान

शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाये रखने के लिए नियमित रूप से आवश्यक पोषक तत्वों का सेवन करना जरूरी होता है। दूध शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से शरीर को संपूर्ण पोषण मिलता है। लेकिन क्या आपको पता है कि जिस चीज का सेवन आप शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कर रहे हैं उसका ही सेवन अगर किसी और चीज के साथ करते हैं तो यह सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आपने ये जरूर सुना होगा कि दूध के साथ कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध के साथ अनानास का सेवन भी सेहत पर भारी पड़ सकता है। ऐसा माना जाता है कि दूध के साथ अनानास का सेवन करने से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। गलत तरीके से इसका सेवन गैस और पाचन से जुड़ी बीमारियों के अलावा डायरिया और पेटदर्द जैसी समस्याएं भी दे सकता है। आइये जानते हैं दूध और पाइनएप्पल (अनानास) का एक साथ सेवन करना क्यों फायदेमंद नहीं माना जाता है।

दूध के साथ पाइनएप्पल (अनानास) का सेवन (Pineapple and Milk Combination)

Pineapple-Milk-Combination-Side-Effects

अनानास और दूध दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। कुछ लोगों का दावा है कि अनानास और दूध का एक साथ सेवन करने से शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं। हालांकि इस बात के कोई पुख्ता और वैज्ञानिक प्रमाण अभी तक नहीं मिले हैं। लेकिन पाइनएप्पल और दूध दोनों की प्रॉपर्टी एक दूसरे से एकदम अलग है। ऐसा माना जाता है कि दूध में अनानास मिलाने से दूध फट सकता है। अनानास में में मौजूद एंजाइम ब्रोमेलैन की वजह से दूध फट सकता है। इसके अलावा इनका एकसाथ सेवन करना पेट के लिए भी फायदेमंद नहीं माना जाता है। हालांकि सभी लोगों में इसके सेवन का परिणाम अलग-अलग हो सकता है। लेकिन कमजोर पाचन तंत्र और फूड सेंसिटिविटी की समस्या से जूझ रहे लोगों को इनका एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : पाइनएप्पल (अनानास) का स्वादिष्ट रायता बनाने की आसान रेसिपी, जानें इसे खाने के 5 फायदे

पाइनएप्पल (अनानास) और दूध का एक साथ सेवन करने के प्रभाव (Possible Side Effects of Pineapple and Milk Combination)

सामान्य तौर पर अनानास और दूध को एक साथ मिक्स कर सेवन करना विषाक्त या सेहत के लिए गंभीर खतरा पैदा करने वाला नहीं होता है। लेकिन इसमें मौजूद ब्रोमेलैन एंजाइम की वजह से दूध के खराब होने का खतरा रहता है। पाइनएप्पल में मौजूद बैक्टीरिया के मिलने पर दूध फट सकता है और पाइनएप्पल का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इसके एक साथ सेवन करने से सेहत को ये नुकसान हो सकते हैं।

Pineapple-Milk-Combination-Side-Effects

1. अनानास और दूध का एक साथ सेवन करने से अनानास में मौजूद ब्रोमोलैन एंजाइम दूध को खराब कर सकता है जिसकी वजह से शरीर में नशा और आलस की स्थिति हो सकती है।

2. कुछ लोगों का मानना है कि दूध और अनानास का एकसाथ सेवन करने से पेट दर्द की समस्या शुरू हो सकती है। हालांकि जो लोग फूड सेंसिटिविटी की समस्या से ग्रसित हैं उन्हें यह दिक्कत हो सकती है।

इसे भी पढ़ें : Health Benefits Of Pineapple Peel: पाइनएप्पल खाने के बाद न फेंके उसके छिलके, मिलते हैं 5 बेहतरीन फायदे

3. पाचन संबंधी समस्याओं से ग्रसित लोगों को दूध और अनानास का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए। जो लोग पाचन से जुड़ी समस्या से ग्रसित हैं उनके द्वारा इसका एक साथ सेवन करने पर दस्त, डायरिया और इंफेक्शन की समस्या हो सकती है।

4. दूध और अनानास का एक साथ सेवन करने से पेट में गैस बनने की समस्या हो सकती है। चूंकि अनानास और दूध की प्रॉपर्टी एक दूसरे से एकदम अलग होती है और अनानास में मौजूद ब्रोमोलैन एंजाइम गैस का कारण बन सकता है।

5. दूध और अनानास का एकसाथ सेवन करने से कुछ लोगों को सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है। लेकिन यह समस्या हरेक व्यक्ति को नहीं होती है। कुछ लोगों का मानना है कि कमजोर पाचन वाले लोगों द्वारा इसका एक साथ सेवन करने से यह समस्या होती है।

इसे भी पढ़ें : सर्दी-जुकाम और खांसी में फायदेमंद होता है पाइन एप्पल जूस, इन 3 तरीकों से करें प्रयोग

Pineapple-Milk-Combination-Side-Effects

चूंकि पाइनएप्पल (अनानास) एसिडिक होता है और दूध अल्कालाइन होता है इसलिए भी इसका एक साथ सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं माना जाता है। इस विषय पर अलग-अलग लोगों की राय अलग-अलग है। लेकिन कमजोर पाचन और फूड सेंसिटिविटी की समस्या से जूझ रहे लोगों को इसका एक साथ सेवन करने से बचना चाहिए।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK