सुबह खाली पेट पिएं अचार का पानी, पुरानी कब्ज और पेट की कई परेशानियों से दिलाएगा आपको निजात

Updated at: Jul 21, 2020
सुबह खाली पेट पिएं अचार का पानी, पुरानी कब्ज और पेट की कई परेशानियों से दिलाएगा आपको निजात

अचार का पानी उन लोगों के लिए भी फायदेमंह है जो मांसपेशियों में ऐंठन की शिकायत करते हैं। साथ ही इसके अन्य फायदे भी हैं, आइए जानते हैं उनके बारे में।

Pallavi Kumari
घरेलू नुस्‍खWritten by: Pallavi KumariPublished at: Jul 21, 2020

अचार का चटपटा पानी (Pickle Juice) कुछ लोग सलाद और दाल में मिला कर खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा अचार के पानी का अचारी स्वाद आप कई व्यंजनों को और स्वादिष्ट बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। पर आपने कभी खाली पेट अचार के पानी को पीने के बारे में सोचा है! नहीं न, तो कभी ट्राई करिए आपको इससे कई स्वास्थ्य लाभ समझ में आएंगे। दरअसल अचार का पानी (Pickle Water Benefits) पेट की कई परेशानियों के लिए रामबाण इलाज साबित हो सकता है। ये पुरानी सब्ज के साथ पेट में गैस और अपच को भी ठीक कर सकता है। वहीं इसके कई और फायदे भी हैं। तो आइए जानते हैं अचार के पानी और इससे जुड़े सभी स्वास्थवर्धक बातें।

insidepicklejuice

क्या है अचार का पानी (What Is Pickle Juice)?

न्यूयॉर्क फूड म्यूजियम के अनुसार, अचार के रिकॉर्ड 2030 ईसा पूर्व के पहले के हैं, जब भारत के यात्रियों ने टिगरिस वैली में खीरे को संरक्षित करने इसमें नमक डालकर अचार बनाने का रिवाज शुरू किया था। उस वक्त खीरे का अचार बनाने के लिए उन्होंने सिर्फ तीन सामग्रियों का इस्तेमाल किया था, पहला खीरा, दूसरा नमक और तीसरा पानी। इस बाद लोगों ने पाया कि खीरे का अचार लंबे समय तक खाया गया। तब बात शुरू हुई कि आखिर ऐसा हो कैसे गया। दरअसल नमक और खीरे के पानी से एक साथ मिल कर लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया बनाया, जो आमतौर पर सब्जी की त्वचा को कवर करते हैं, खीरे को किण्वित कर सकते हैं। इस तरह इसमें प्रोबायोटिक बैक्टीरिया का विकास होने लगा, जिससे आगे चलकर पेट के लिए फायदेमंद माना गया।

इस घटना के बाद पूरी दुनिया में लगभग हर तरह की सब्जियों के अचार बनाए जाते हैं। उन्हें सिरका डालकर और लंबे समय तक संचय किया जाता है और लोग इसे खाने में या विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को बनाने में इसका इस्तेमाल करते हैं। वहीं इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, आइए जानते हैं उनके बारे में।

insidestomachproblems

इसे भी पढ़ें : ये 2 देसी अचार बढ़ाएंगे आपकी इम्यूनिटी और रखेंगे कई बीमारियों को दूर, जानें घर पर स्वादिष्ट अचार बनाने का तरीक

अचार का पानी के फायदे (Benefits Of Pickle Juice)

पुरानी कब्ज का रामबाण इलाज

अचार के रस में सिरका आपके पेट को स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है। साथ ही इसका किण्वित पानी सुबह-सुबह पीना पेट साफ कर सकता है। जिन लोगों को लगातार सब्ज की परेशानी रहती है उनके लिए तो ये बेहद फायदेमंद है। ये उनके पाचन तंत्र की कार्यशैली को तेजी से बढ़ाता है और शरीर के वेस्ट को बाहर निकलने में मदद करता है। इसके अलावा ये आपकी आंत में अच्छे बैक्टीरिया  के विकास और स्वस्थ संतुलन को प्रोत्साहित करते हैं।

हाइड्रेटेड रखता है

ज्यादातर लोगों के लिए, सुबह कसरत करने के बाद इस पानी को पीना दिन भर हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है। दरअसल इसमें सोडियम और पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का काम करते हैं। वहीं जब आप एक्सरसाइज करते हैं, तो शरीर सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट को पसीने के रूप में खो देता है। इस तरह एक्सरसाइज करने बाद अचार का पानी पीना शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस कर सकता है।

इसे भी पढ़ें : Pickles Health Benefits: मुंह को चटपटा और खट्टा स्‍वाद देने वाले अचार के भी हैं सेहत के लिए 5 अद्भुत फायदे

फैट बर्न करने में फायेदमंद

अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको सुबह-सुबह गुनगुने पानी में अचार का पानी मिलाकर पीने की कोशिश करनी चाहिए। ये आपके गट हेल्थ को सही रख कर पाचंनतंत्र और लिवर को तेज कर देता है। इससे पेट में फैट इक्ठा नहीं हो पाता है और बैली फैट कम होने लगता है। 

गौरतलब है कि पुराने जमाने में अपच होने पर लोग अचार का पानी पिलाया करते थे। वहीं मतली आने पर भी ये बहुत फायदेमंद होता है। अचार का रस आवश्यक विटामिन ए और ई का भी एक अच्छा स्रोत है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट की एक अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर और इसकी कोशिकाओं को हानिकारक अणुओं से बचाने में मदद करती है। तो रोज सुबह उठने के बाद आधा कप अचार के पानी में गुनगुना पानी मिला कर रोज पिएं और इसके ये तमाम फायदों का लाभ लें।

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK