• shareIcon

Perfume Guide: रोजाना एक ही परफ्यूम लगाते हैं आप? जानें खास मौकों के हिसाब से कैसे चुनें सही परफ्यूम

Updated at: Dec 14, 2019
फैशन और सौंदर्य
Written by: शीतल बिष्‍टPublished at: Dec 14, 2019
Perfume Guide: रोजाना एक ही परफ्यूम लगाते हैं आप? जानें खास मौकों के हिसाब से कैसे चुनें सही परफ्यूम

Perfume Guide: आइए आपको बताते हैं, कैसे आपको हर मौके के लिए एक सही खुशबू वाले परफ्यूम या इत्र को चुनना चाहिए।  

चाहे आप किसी डेट पर जा रहे हों या फिर एक जरूरी मीटिंग या किसी विशेष अवसर पर, लेकिन खुद को शीशे के सामने तैयार खड़े होकर देखें कि कैसे आपकी उपस्थिति दूसरों से थोड़ी अलग हो सकती है। अच्‍छे व आकर्षक कपड़े होने चाहिए, बालों को ठीक से बनाया जाना चाहिए और आपके व्यक्तित्व और ड्रेस के साथ मैच होने वाले जूते के साथ-साथ एक क्‍लासी घड़ी। लेकिन जब परफ्यूम या इत्र की बात आती है, तो हम केवल एक या दो नाम ही जानते हैं और उनके बीच बारी-बारी से अटके रहते हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड स्कूल ऑफ बायोमेडिकल साइंस के वैज्ञानिकों के शोध के अनुसार, ताजा कटे हुए घास की सुगंध में कम से कम पांच ऐसे रसायन होते हैं, जिनमें तनाव जैसे गुण होते हैं। इसलिए अपने निष्कर्षों के आधार पर वैज्ञानिक तनाव को कम करने में मदद करने के लिए एक विशेष स्प्रे सामने लाए हैं। 

आपके द्वारा लगाया जाने वाला परफ्यूम या इत्र आपकी पहली छाप दिखाता है। ज्‍यादातर परफ्यूम या इत्र आपके चारों ओर एक मजबूत सुगंध फैलाएंगे, जबकि शायद यह थोड़ा कम होना चाहिए। परफ्यूम के साथ आपकी मदद के लिए विज्ञान आगे आया है और शोधकर्ताओं ने हाल ही में खुलासा किया है कि कुछ विशिष्ट परफ्यूम या इत्र हैं, जो आपको चुनिंदा स्थितियों में दूसरों से आगे ले जा सकते हैं और उन्हें बेहतर बना सकते हैं। यदि आप तनाव से किसी विशेष दिन के लिए परफ्यूम या इत्र का उपयोग करना चाहते हैं, तो ये पांच प्रकार की खुशबू आपके लिए मददगार हो सकती हैं।

Perfume Guide

एक्‍जाम और मीटिंग के लिए गुलाब का इत्र लगाएं

एक्‍जाम हो या एक जरूरी मीटिंग की तैयारी, तो आप गुलाब की सुंदर महक वाले परफ्यू का इस्‍तेमाल करें। गुलाब की खुशबू वाले स्प्रे का आपके दिमाग को शांत रखने में मदद करते हैं। 2007 में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग अपने आसपास गुलाब की गंध महसूस करते हैं, उनकी याददाश्‍त अच्‍छी रहती है और वह 13 प्रतिशत अधिक स्कोर कर हैं। 

इसे भी पढें: कॉस्मेटिक आइटम्स खरीदने से पहले जरूर जांच लें ये 6 बातें, वर्ना झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान

जिम से पहले पिपरमिंट स्प्रे

अगर आप वर्कआउट शुरू करने जा रहे हैं, तो पिपरमिंट स्प्रे का इस्तेमाल करें। व्हीलिंग जेसुइट विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के 2005 के एक अध्ययन के अनुसार, पिपरमिंट सतर्कता बढ़ाने और थकान को कम करने के साथ-साथ यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के उत्तेजक के रूप में कार्य करता है। इसलिए यह आपके वर्कआउट के लिए बेस्‍ट परफ्यूम है। 

How to Choose the Right Perfume

डेट नाइट के लिए चुनें जैसमिन परफ्यूम

यदि आप अपनी पहली डेट पर जा रहे हैं, या फिर अपनी पार्टनर के साथ कैंडल नाइट डिनर पर जा रहे हैं, तो आप उन्‍हें इम्‍प्रेस करने के लिए एक अच्‍छी जगह के साथ-साथ अच्‍छी खुशबू वाला जैसमिन परफ्यूम चुनें। जैसमिन परफ्यूम की एक खुशबू आपके पहले इम्‍प्रेशन के लिए बहुत अच्छी है। जर्मनी के रुहर विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पाया कि जैसमिन यानि चमेली की सुगंध मस्तिष्क के उस हिस्से को उत्तेजित करती है, जो सेक्स हार्मोन जारी करता है।

इसे भी पढें: हाथों की सुंदरता होते हैं आपके नाखून, इन 8 तरीकों से करें नाखूनों की देखभाल

लैवेंडर घोलेगा जीवन में मिठास 

कौन सा परफ्यूम आपके वैवाहिक जीवन में मिठास ला सकता है, क्या आप यह जानते हैं? नहीं, तो यहां जानें, शिकागो के स्मेल एंड टेस्ट ट्रीटमेंट रिसर्च फाउंडेशन द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि लैवेंडर परफ्यूम आपके अनुभव को बेहतर बना सकता है। इसलिए अगर आप भी चाहते हैं कि आपका दाम्पत्य जीवन सुखमय रहे, तो अपने घर को लैवेंडर की खुशबू से भर दें। अगर पत्‍नी के साथ कोई ट्रिप प्‍लान किया है या उन्‍हें इम्‍प्रेस करना है, तो लैवेंडर परफ्यूम चुनना ही बेहतर विकल्‍प है। 

Read More Article On Fashion And Beauty In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK