Parenting Tips: 6 से 10 महीने के बच्‍चों को खिलाएं ये 5 हेल्‍दी फूड्स, बच्‍चा रहेगा स्‍वस्‍थ और तंदरूस्‍त

Updated at: Aug 04, 2020
Parenting Tips: 6 से 10 महीने के बच्‍चों को खिलाएं ये 5 हेल्‍दी फूड्स, बच्‍चा रहेगा स्‍वस्‍थ और तंदरूस्‍त

बच्‍चे के लिए सही मात्रा में पोषण चाहते हैं, तो आप अपने छोटे बच्‍चे को ये हेल्‍दी फूड्स खिला सकते हैं। ये उनके खाने में आसान और विकास में मददगार हैं। 

Sheetal Bisht
परवरिश के तरीकेWritten by: Sheetal BishtPublished at: Aug 04, 2020

जब बच्‍चा छोटा रहता है और मां के दूध के अलावा अन्‍य खाद्य पदार्थों को खाने की कोशिश करता है, तो आप उसे कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ चीजें दे सकते हैं, जो उनके लिए खाने में आसान और बच्‍चे के संपूर्ण विकास में मददगार हों। यदि आप एक छोटे बच्‍चे के माता-पिता हैं या फिर मां-बाप बनने जा रहे हैं, तो आप इस लेख को आगे पढ़ें। यहां कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो आपके बच्‍चे के विकास को बढ़ावा देंगे और उन्‍हें दूध से खाने पर आने में भी मदद करेंगे। यह स्वादिष्ट और पौष्टिक खाद्य पदार्थ हैं, जिन्‍हें आप चुन सकते हैं। इस तरह, आप खाने को मज़ेदार बना सकते हैं और अपने बच्चे को स्वस्थ आहार प्रदान कर सकते हैं।

बच्‍चों के लिए हेल्‍दी फिंगर फूड्स

ओट्स या दलिया 

यदि आपका बच्‍चा 6 या 8 महीने के बीच का है, तो आप उसे धीरे-धीरे खाने की आदत डालने के लिए दलिया या ओट्स खिला सकते हैं। यह आपके बच्‍चे के लिए पौष्टिक आहार है, जो बच्‍चे के लिए चबाने और निगलने के लिए भी आसान होता है। 

Finger Food For baby

ब्रेड 

ब्रेडके छोटे-छोटे टुकड़े बच्‍चे के लिए एक महान स्टार्टर फिंगर फूड हैं। आप बच्‍चे को रोटी या ब्रेड पर मैश किया हुआ केला या एवोकैडो, ह़म्मस या पीनट बटर लगाकर दे सकते हैं जब आपका बच्‍चा 8-9 महीने का हो, तो उसके लिए यह बेस्‍ट है। इसे बच्‍चा आसानी चबा भी लेगा और पचा भी लेगा। 

इसे भी पढ़ें: मां का दूध न होने पर बच्‍चे को दिया जाता है पाउडर मिल्‍क, जानें क्‍या हैं पाउडर वाले दूध के फायदे और नुकसान

तले हुए अंडे या स्क्रैम्बल एग

स्क्रैम्बल एग बच्‍चे से लेकर बड़ों के लिए एक हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट है। आप अपने बच्‍चे को दने के लिए इसे बहुत छोटे टुकड़ों में काट लें और इसमें नमक मिलाने से बचें। यह बच्‍चे के लिए एक पौष्टिक आहार है, जिसे वह आसानी से खा सकता है। 

Healthy Foods For Your Infants

पकी सब्जियाँ और एवोकाडो

आप अपने छोटे बच्‍चे को मैश किया हुआ एवोकाडो खिला सकते हैं। यह ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक स्रोत है, जो आपके बच्चे के मस्तिष्क के विकास को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा, आप अपने बच्‍चे को कुछ पकी सब्जियां और उनका सूप भी पिला सकते हैं। आप बच्‍चे को शकरकंद, गाजर, ब्रोकोली, फूलगोभी जैसी पकी हुई सब्जी दें। 

इसे भी पढ़ें: इस तरह सिखाएंगे तो बहुत जल्दी चलना सीख जाएगा आपका बच्चा, जानें बेबी वॉकिंग के आसान टिप्स

टोफू, पनीर या चीज़ 

आप अपने छोटे बच्‍चे को टोफू , पनीर या चीज़ भी खिला सकते हैं। यह प्रोटीन का एक प्‍लांट बेस्‍ड स्रोत है, जो आपके बच्चे के लिए अच्‍छा और स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक है। । वहीं आप अपने 6 महीने के बच्‍चे को पनीर के छोटे क्यूब्स देना शुरू कर सकते हैं। यदि उसमें डेयरी एलर्जी हो, तो आप पनीर को देना बंद कर दें। 

यहां दी गई चीजों का सेवन आप अपने बच्‍चे को 6 महीने का होने के बाद देना शुरू कर सकते हैं। ऐसा करने से जल्‍द आपका बच्‍चा पेट भरने के लिए दूध से खानेे पर निर्भर करेेगा। इतना ही नहीं,  इससे बच्‍चे के विकास को बढ़ावा मिलेगा और वह स्‍वस्‍थ और तंदरूस्‍त रहेगा। 

Read More Article On Parenting Tips In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK