इन मेकअप प्रोडक्ट्स के ओवरयूज से खराब हो सकती है आपकी त्वचा, डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें इनके बारे में

Updated at: Apr 04, 2021
इन मेकअप प्रोडक्ट्स के ओवरयूज से खराब हो सकती है आपकी त्वचा, डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें इनके बारे में

ऐसे कई मेकअप प्रोडक्ट्स हैं, जिनके ज्यादा इस्तेमाल से स्किन को नुकसान हो सकता है। इसलिए इनका ज्यादा यूज करने से बचना चाहिए। 

Anju Rawat
त्‍वचा की देखभालWritten by: Anju RawatPublished at: Apr 04, 2021

आप अपनी खूबसूरती पर चार चांद लगाने के लिए मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Makeup and Beauty Products) का इस्तेमाल करती हैं। इनसे अपने फाचर्स को हाईलाइट करती हैं। लेकिन क्या आप रोजाना मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं? अगर हां तो आपकी स्किन को इनसे नुकसान हो सकता है। आप अपनी स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स का यूज कर सकती हैं लेकिन मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल एक लिमिट में ही करना चाहिए, नहीं तो आपकी स्किन को नुकसान भी हो सकता है। क्योंकि अति तो हर चीज की ही बुरी होती है, फिर चाहें वह ब्यूटी प्रोडक्ट्स की ही क्यों न हो? स्किनसोल क्लिनिक की फाउंजर और डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर स्नेह थडानी से जानें ऐेसे मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में जिनका ओवर यूज करना नुकसानदायक हो सकता है।

skincare

प्राइमर (Primer)

आप मेकअप करते समय हमेशा ही प्राइमर का इस्तेमाल करती होंगी। कभी-कभी इसका इस्तेमाल करना सही होता है लेकिन रोजाना इसे चेहरे पर लगाने से स्किन खराब हो सकती है। क्योंकि ज्यादातर प्राइमर वॉटर बेस्ड (Water Based) होते हैं और वे सिलिकॉन (Silicon) से बने होते हैं। इसलिए अगर रोजाना इसका इस्तेमाल चेहरे पर किया जाए तो इससे स्किन के ओपन पोर्स (Open Pores) बंद हो सकते हैं। आप इसे ज्यादा समय तक भी लगाकर न रखें। ऑफिस, कॉलेज या किसी पार्टी में जाने के लिए अगर आप इसे लगाती हैं, तो घर आते से रिमूव जरूर करें। इससे आप अपनी स्किन को नुकसान होने से बचा सकती हैं। रोजाना इसके इस्तेमाल से भी आपको बचना चाहिए। 

लिक्विड मैट लिपस्टिक (Liquid Matte Lipstick)

होंठ जितने नरम और मुलायम रहते हैं, उतने ही ज्यादा सुंदर नजर आते हैं। होंठों को सुंदर और खूबसूरत बनाने के लिए आप लिपस्टिक लगाती होंगी। आजकल लड़कियां लिक्विड मैट लिपस्टिक का इस्तेमाल ज्यादा करती हैं, जिससे उनके होंठ जल्दी खराब हो जाते हैं। क्योंकि मैट लिपस्टिक सूखने के बाद होंठों को ड्राय कर देती है। इसमें होंठों को मॉयश्चराइज करने का गुण नहीं होता है, जो होंठों को नुकसान पहुंचाती है। इसलिए आपको इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। अगर आप इसका यूज कर भी रही हैं, तो इसे लगाने से पहले होंठों को मॉयश्चराइज (Moisturize) जरूर कर लें। साथ ही इसे बहुत लंबे समय तक लगा न रहने दें। इसे नारियल के तेल (Coconut Oil) से रिमूव (Remove) कर सकती हैं।  

नेल स्ट्रेंथनर्स (nail strengtheners)

लड़कियों और महिलाओं को अकसर नाखूनों का बहुत शौक होता है। वे इन्हें सुंदर बनाने के लिए नेल पेंट लगाती हैं और नाखूनों को मजबूती देने के लिए नेल स्ट्रेंथनर्स का इस्तेमाल भी करती हैं। लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से नाखूनों को नुकसान हो सकता है। इसके ज्यादा यूज से नाखून टूटने लगते हैं और इससे नाखूनों का टैक्सचर (Texture) भी बदल जाता है। अगर इसके इस्तेमाल से आपके नाखूनों का टैक्सचर बदल जाता है तो इसे यूज करना बंद कर दें।  

इसे भी पढ़ें - वर्क फ्रॉम होम के बाद ऑफिस में कर रहे हैं वापसी तो अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन, स्किन रहेगी हेल्दी

वैसलीन पेट्रोलियम जैली (Veseline Petroleum Jelly)

अकसर फटे होंठों, पैरों पर पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही इसे मेकअप रिमूवर की तरह भी इसका यूज किया जाता है। अगर आप भी इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करती हैं तो इसे बंद कर दें। क्योंकि इससे स्किन में जल्दी झुर्रियां नजर आने लगती है। स्किन की नमी खो जाती है। यह किसी दूसरे मॉयश्चराइजर को भी काम नहीं करने देती है। इससे त्वचा रूखी हो जाती है इसलिए इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपको बचना चाहिए। 

remove makeup

डीप कंडीशनर-ड्राय शैंपू (Deep Conditioner and Dry Shampoo) 

बालों में चमक लाने और बालों को साफ करने लिए आप कंडीशनर और शैंपू का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आपको डीप कंडीशनर करने से बचना चाहिए, इससे बालों का पीएच बैलेंस (PH Balance) बिगड़ जाता है। इसे आप हफ्ते में एक बार करें तो सही रहेगा। इसके अलावा ड्राय शैंपू का भी ज्यादा इस्तेमाल बालों को हानि पहुंचा सकता है। इसमें कैमिकल्स बहुत ज्यादा होते हैं, जो स्कैल्प को नुकसान करता है। इसके साथ ही इससे बालों की ग्रोथ भी कम हो जाती है।

इसे भी पढ़ें - आलू-गाजर से बनाएं ये खास एंटी-एजिंग फेस मास्क, त्वचा रहेगी जवां और चेहरे पर आएगा निखार

आप भी ऊपर बताए गए इन मेकअप प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि ज्यादा यूज से आपकी त्वचा और बालों को नुकसान हो सकता है। कोई भी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं तो रात में उसे रिमूव करना बिल्कुल न भूलें।  

Read More Articles on Skin Care in Hindi

 

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK