• shareIcon

कैंसर और हार्ट अटैक से बचाते हैं फ्लैवोनॉइड्स वाले फूड्स, खाएं ये फल और सब्जियां

लेटेस्ट By अनुराग अनुभव , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 16, 2019
कैंसर और हार्ट अटैक से बचाते हैं फ्लैवोनॉइड्स वाले फूड्स, खाएं ये फल और सब्जियां

कैंसर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से बचाव के लिए अपनी डाइट में शामिल करें फ्लैवोनॉइड्स से भरपूर आहार। जानें फ्लैवोनॉइड्स वाले फल, सब्जियां, नट्स और दूसरे आहार, जिनके सेवन से इन बीमारियों का खतरा कम होता है।

कैंसर और हार्ट अटैक 2 ऐसी बीमारियां हैं, जिनके कारण दुनियाभर में आजकल सबसे ज्यादा मौतें हो रही हैं। आजकल 30-35 साल के युवा भी इन बीमारियों की चपेट में तेजी से आते जा रहे हैं। वैज्ञानिक मानते हैं कि लोगों की गलत जीवनशैली और खराब खानपान के कारण हार्ट अटैक, डायबिटीज और कैंसर का खतरा बढ़ा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप अपनी डाइट में आज से ही कुछ चीजें शामिल कर लें, तो आप इन खतरनाक बीमारियों से बच सकते हैं।

हाल में हुए एक शोध में बताया गया कि ऐसे आहार जिनमें फ्लैवोनॉइड्स की मात्रा अच्छी होती है, आपको कैंसर और हार्ट की बीमारियों से बचाते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार ऐसे लोग जो धूम्रपान और शराब का सेवन करते हैं, उन्हें फ्लैवोनॉइड्स वाले आहार जरूर खाने चाहिए। आइए हम आपको बताते हैं क्या है इस शोध में पता चलने वाली खास बातें और किन आहारों के सेवन से आप कैंसर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से बच सकते हैं।

शोध में पता चलीं ये खास बातें

पिछले दिनों Edith Cowan Universit's School of Medical and Health Sciences में एक अध्ययन किया गया, जिसमें लोगों के खानपान और उनकी सेहत के बारे में जानकारी इकट्ठा की गई। ये अध्ययन 53,048 लोगों पर लगातार 23 सालों तक किया गया। अध्ययन में इस बात का पता चला कि जो लोग फ्लैवोनॉइड वाले आहार खा रहे थे, उन लोगों में हार्ट अटैक और कैंसर का खतरा बहुत कम पाया गया। प्रमुख शोधकर्ता डॉक्टर निकोला बॉन्डनो ने बताया, "फ्लैवोनॉइड वाले आहारों का सेवन करने से दो प्रमुख बीमारियां हार्ट अटैक और कैंसर से बचाव देखा गया। मगर इस शोध की खास बात ये रही है कि जो लोग सिगरेट पीते थे या शराब का सेवन करते थे, उनमें इन आहारों का प्रभाव ज्यादा देखा गया।"

इसे भी पढ़ें:- कैंसर के खतरे को बढ़ाती हैं आपके आसपास की ये 8 चीजें, रहें सावधान

कैंसर और हार्ट अटैक से बचाने वाले आहार (Foods to Prevent Cancer and Heart Attack)

ऐसे तमाम फल, सब्जियां और दूसरे आहार हैं, जिनमें फ्लैवोनॉइड नामक तत्व अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

फ्लैवोनॉइड वाली सब्जियां- रेड बेल पेपर (लाल शिमला मिर्च), ब्रोकली, पत्ता गोभी, लहसुन, पालक, टमाटर, प्याज, अदरक और पत्ते वाली सब्जियां, हरी बीन्स आदि।

फ्लैवोनॉइड वाले फल- स्ट्रॉबेरीज, संतरे, नींबू, अनानास और दूसरे खट्टे फल, आम, पपीता, सेब आदि।

फ्लैवोनॉइड वाले अन्य फूड्स- ग्रीन टी, डार्क चॉकलेट, रेड वाइन, सोया बीन्स, टोफू, अखरोट आदि

इसे भी पढ़ें:- ये 5 कैंसर बढ़ रहे हैं सबसे ज्यादा, जानें इनके बारे में

फ्लैवोनॉइड कैसे करता है कैंसर और हार्ट की बीमारियों से रक्षा

शोधकर्ता बताते हैं, "अगर आप सिगरेट और शराब का सेवन लगातार करते हैं, तो जरूरी नहीं कि फ्लैवोनॉइड वाले आहार खाने से आप कैंसर या हार्ट अटैक से बच जाएंगे। बल्कि ये सिर्फ क्रॉनिक डिजीज के प्रभाव को कम करता है। अगर आप इन बीमारियों से वाकई बचना चाहते हैं, तो आपको सिगरेट-शराब का सेवन बिल्कुल बंद करना होगा और अच्छी जीवनशैली शुरू करनी होगी।" आपको बता दें कि सिगरेट और शराब के सेवन से शरीर में अंदरूनी सूजन (Inflammation) शुरू हो जाती है, जिसके कारण रक्त वाहिनियां (Blood Vessels) डैमेज होने लगती हैं और इन बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। फ्लैवोनॉइड वाले आहार शरीर में अंदरूनी सूजन को कम करते हैं और धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

Read more articles on Cancer in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK