हृदय संबंधी रोगों के लिए खतरनाक है मोटापा

हृदय संबंधी रोगों के लिए खतरनाक है मोटापा

स्वस्थ दिखने वाले मोटे लोग और मोटापे की बीमारी से परेशान लोग, इन दोनों को हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बना रहता है कैसे जानने के लिए पढ़ें यह हेल्‍‍थ न्‍यूज।

obesity is not good for heartआमतौर पर माना जाता है कि अगर आपका ब्‍लड प्रेशर, शुगर का स्‍तर और कोलेस्‍ट्रॉल सही है तो आपको वजन को लेकर ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। लेकिन एक नए शोध की मानें तो, सब कुछ ठीक होने पर भी अधिक वजन आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

 

'एनल्स ऑफ इंटर्नल मेडिसीन' में प्रकाशित हुए शोध में संबंध‍ित विषय पर हुए 1000 से भी अधिक अध्ययनों को शामिल किया गया है। शोध में 60 हजार से अधिक लोगों के दिल की सेहत और उनके वजन पर बराबर नजर रखी गई।

 

टोरंटो के माउंट सिनाई हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं ने पाया कि वजन का बढ़ना ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि अधिक वजन वाले जो लोग जांच में स्वस्थ पाए जाते हैं, वे खतरे के करीब होते हैं और समय बीतने के साथ यह खतरा भी बढ़ता जाता है।

 

प्रमुख शोधकर्ता डॉक्‍टर रवि रत्‍नाकरन ने बीबीसी से कहा कि इस अध्ययन के नतीज़े 'हेल्दी ओबेसिटी' यानी मोटापे के बावजूद सेहतमंद रहने की धारणा को लेकर संदेह पैदा करते हैं। शोध के अनुसार, स्वस्थ दिखाई देने वाले मोटे लोगों और मोटापे से परेशान लोगों दोनों को ही हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बना रहता है।

 

ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन का कहना है कि मोटापा हृदय संबंधी बीमारियों का बड़ा कारण है और 'स्वस्थ मोटापे' जैसी कोई चीज नहीं होती। वरिष्‍ठ नर्स डोईरीन मैडॉक का कहना है कि रक्‍तचाप, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर का स्तर ठीक रहने के बावजूद आपके दिल के लिए खतरा बना रह सकता है।

 

उनका कहना है कि 'बेहतर होगा कि हम सेहत को होने वाले खतरे के बारे में सोचने की बजाय जीवन शैली को बेहतर करने के बारे में सोचें।' उन्होंने कहा कि वजन पर नजर रखने के साथ सिगरेट छोड़ने, नियमित कसरत करने और रक्‍तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को ठीक रखने से हृदय संबंधी बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है।

 

Read More Health News in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।