• shareIcon

    गर्भावस्‍था के दौरान मोटापे से बढ़ती है पार्टनर से दूरी

    गर्भावस्‍था By ओन्लीमाईहैल्थ लेखक , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 03, 2013
    गर्भावस्‍था के दौरान मोटापे से बढ़ती है पार्टनर से दूरी

    गर्भावस्‍था के दौरान वजन बढ़ने से महिलाओं के प्रति उनके जीवनसाथी का नजरिया बदल जाता है, जानने लिए पढ़ें यह न्‍यूज।

    गर्भवती महिला से नाराज पार्टनर

    मां बनने की खुशी किसी भी महिला के लिए सबसे बड़ी बात होती है, लेकिन कई महिलाएं इस खुशी का आनंद नहीं ले पाती। इसका कारण है प्रेग्‍नेंसी के दौरान बढ़ा हुआ उनका वजन।

     

    ब्रिटिश संस्‍था 'बायोऑयल' की ओर से हुए एक सर्वे में सामने आया है कि गर्भावस्‍था के दौरान वजन बढ़ने से महिलाओं के प्रति उनके जीवनसाथी का नजरिया बदल जाता है। इस वजह से वे अपने ऊपर वजन कम करने का बहुत दबाव महसूस करती हैं।

     

    सर्वे में अधिकांश महिलाओं ने स्‍वीकारा है कि उन्‍हें लगता है कि वजन बढ़ने की वजह से पार्टनर की दिलचस्‍पी उनमें कम हो गई है। इसलिए वे जी तोड़ मेहनत कर वजन कम करने में लग जाती हैं। करीब 800 महिलाओं से एक प्रश्‍नावली भरवाई जो तीन महीने की गर्भवती थीं।

     

    उनसे पूछा गया कि वे अपनी फिगर के बारे में क्‍या महसूस करती हैं। यहीं प्रश्‍नावली उनसे छह महीने के बाद भरवाई गई जब उन्‍होंने बच्‍चे को जन्‍म दिया। 20 फीसदी मांओं ने माना कि प्रेशर के बाद वे जल्‍द ही अपनी पुरानी काया पाना चाहती हैं, क्‍योंकि पाटर्नर की बेरुखी बढ़ गई है।




    Read More Health News In Hindi

     
    Disclaimer:

    इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।