ओटमील लेते समय आप भी करते हैं ये गलतियां?

Updated at: Sep 19, 2020
ओटमील लेते समय आप भी करते हैं ये गलतियां?

यदि आप चाहते हैं कि ओटमील आप को वह फायदे दे, जो जरूरी हैं, तो जानें इसमें क्या मिलायें और क्या नहीं।  

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 18, 2020

ओट्स को हम एक हेल्दी ब्रेकफास्ट मानते हैं। परन्तु इसे बनाते समय हम ऐसी कुछ गलतियां कर देते हैं जिनकी वजह से यह मील हमारे लिए हेल्दी नहीं रहती। कभी कभी तो इसका सेवन बहुत बोरिंग हो जाता है। दरअसल ओटमील लेते समय गलतियां करने से बचने के लिए आप को सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट आदि का ख्याल रखना होगा। 

oat meal

आप सही मात्रा में नहीं खा रहे हैं (You Aren’t Serving Up the Right-Sized Bowl)

यदि आप ओट्स को ब्रेकफास्ट के रूप में लेते हैं तो एक कप पके हुए ओट्स आप के पोषण की सभी आवश्यकताओं को पूरी कर सकते हैं। केवल ओट्स ही नहीं आप इसके साथ अंडे या फिर इनके उपर बैरीज का प्रयोग भी कर सकते हैं। यह आप के लिए एक स्वादिष्ट ऑप्शन रहेगा। 

आप ओट्स बनाते समय केवल पानी का प्रयोग कर रहे हैं (You’re Sticking to Water Only When Making Oats)

यदि आप को पानी के साथ बने ओट्स अच्छे व स्वादिष्ट लगते हैं तो आप ऐसे ही उन्हें बना कर खा सकते हैं। परंतु यदि आप इनके अंदर कुछ बदलाव चाहते हैं तो आप किसी भी तरह के डेयरी उत्पाद जैसे दूध आदि का प्रयोग कर सकते हैं। आप चाहें तो बादाम के दूध का प्रयोग कर सकते हैं।

आप पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिला रहे हैं (You’re Not Adding Enough Protein on the Side)

आप को एक मील बनाते समय उसमे पोषक तत्वों का अवश्य ध्यान रखना चाहिए। आप के ब्रेकफास्ट में लगभग पूरे दिन के 15 प्रतिशत पोषण होने चाहिए। आप ओटमील बनाते समय सोया, प्रोटीन पाउडर आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: तनाव या चिंता के दौरान ज्यादा खाने की आदत पर ऐसे लगाएं रोक, तनावमुक्त रहने में भी मिलेगी मदद

हेल्दी टॉपिंग्स एड करें (Unhealthy Toppings Have Made Your Bowl a Sugar Bomb)

 यदि आप को भी अपनी ओटमील में वह टॉपिंग्स एड करनी पसंद है जो आप के लिए बिल्कुल भी सेहतमंद नहीं रहती तो उन्हें अवॉइड करें। यदि आप शुगर व डेयरी प्रोडक्ट्स का बहुत अधिक मात्रा में प्रयोग करते हैं तो आप की यह मील बहुत मीठी हो जाएगी। जिससे आप को इससे फायदे मिलने की बजाए केवल नुक़सान ही मिलेंगे। 

आप हर प्रकार के ओट्स को हेल्दी मानते हैं (You’re Eating a Certain Type of Oats Because You Think They’re ‘Healthier’)

यदि आप किसी भी प्रकार के ओट्स खरीद लेते हैं और सोचते हैं कि यह सेहतमंद होंगे तो हो सकता है आप गलत हो। कुछ प्रकार के ओट्स के नाम अलग होते हैं परन्तु उनमें पोषण एक समान ही पाया जाता है। हर ओट्स का अलग टेक्सचर व अलग स्वाद होगा। परंतु आप को स्वाद को नहीं देखना है बल्कि ओट्स कितने हेल्दी हैं इस बात पर ध्यान दें। 

इसे भी पढ़ें: अपने डाइट में शामिल अनहेल्दी फैट को इन 5 हेल्दी फैट वाले फूड्स से बदलें, वजन बढ़ने के बजाय घटने लगेगा

आप हमेशा गर्म ओट्स खाते हैं (You’re Always Eating Hot Oatmeal)

यदि आप हमेशा गरमा गरम ओट्स बना कर खाते हैं तो आप के पास एक अन्य ऑप्शन भी उपलब्ध है। आप एक रात पहले ओट्स में दही, दूध या कोई भी फल मिला कर फ्रिज में रख दें व अगले दिन उसे खा लें। इस तरह ओट्स खाने से आप को पकाने भी नहीं पड़ेंगे। इस प्रकार के ओट्स ठन्डे ही खाएं जाते हैं। आप यदि सुबह कॉफी पीना पसंद करते हैं तो ओट्स को कॉफी के साथ ले सकते हैं। अगर आप ऐसे ओट्स खाएंगे तो इसका यह अर्थ नहीं है कि ये ओट्स कम हेल्दी होंगे। इनमें भी गर्म ओट्स जितने ही पोषण तत्त्व मिलेंगे। 

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK