Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

Nusrat Jahan Fitness Secret: एक्‍ट्रेस से सांसद बनी नुसरत जहां योग से खुद को रखती हैं स्लिम-फिट, जानें उनका वर्कआउट रूटीन

एक्सरसाइज और फिटनेस
By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 20, 2019
Nusrat Jahan Fitness Secret: एक्‍ट्रेस से सांसद बनी नुसरत जहां योग से खुद को रखती हैं स्लिम-फिट, जानें उनका वर्कआउट रूटीन

पश्चिम बंगाल की बशीरहाट लोकसभा सीट से चुनाव जीतने वाली नुसरत जहां ने तुर्की के बोडरम में कोलकाता के मशहूर कपड़ा व्यवसायी निखिल जैन के साथ विवाह रचाया है।

देश की 17वीं लोकसभा में 78 महिलाएं चुनाव जीतकर संसद पहुंची हैं, जिनमें से एक पश्चिम बंगाल की एक्ट्रेस और तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) की सांसद नुसरत जहां भी हैं। पश्चिम बंगाल की बशीरहाट लोकसभा सीट से चुनाव जीतने वाली नुसरत को कुल 7,82,078 वोट मिले, जो कि कुल डाले गए वोटों का 56 फीसदी था। उन्होंने भाजपा के उम्मीदवार सायंतन बसु को साढ़े तीन लाख से ज्यादा वोटों से हराया था। नुसरत का नाम इस बात को लेकर भी चर्चा में है क्योंकि उन्होंने सांसद बनने के बाद शादी कर दी। नुसरत ने तुर्की के बोडरम में कोलकाता के मशहूर कपड़ा व्यवसायी निखिल जैन के साथ विवाह रचाया है। नुसरत ने अपने विवाह पर मशहूर फैशन डिजायनर सब्यसाची मुखर्जी का लंहगा पहना था।

नुसरत और निखल ने अपने इंस्टाग्राम पर शादी की एक खूबसूसत फोटो भी शेयर की है। नुसरत संसद में पहुंचने वाली सबसे फिट सांसदों में से भी एक हैं। एक ओर जहां नरेंद्र मोदी योग के जरिए लोगों को फिट रहने का संदेश दे रहे हैं वहीं दूसरी तरफ नुसरत भी अपनी फिटनेस से लोगों व नेताओं को फिट रहने की नसीहत दे रही हैं। तो आइए जानते हैं कि नुसरत खुद को कैसे फिट रखती हैं और क्या है उनका फिटनेस सीक्रेट।

पृथ्वी पर सबसे आलसी इंसान

नुसरत का कहना है कि वह पृथ्वी की सबसे आलसी व्यक्ति हैं। उनका कहना है कि वह वर्कआउट न करने के लिए हर तरह के बहाने बनाती हैं  क्योंकि उन्हें अच्छा मेटाबॉलिज्म मिला हुआ है। मैं जिम में आउटडोर व्यायाम करना पसंद करता हूं। उन्होंने कई जिम की सदस्यता ले रखी हैं, जिसके लिए उन्होंने बड़ी राशि का भुगतान भी किया लेकिन वह तीन दिनों से आगे जारी नहीं रख सकीं।

इसे भी पढ़ेंः 47 की उम्र में राहुल खन्ना कैसे हैं इतने फिट, जानें उनका फिटनेस मंत्र और डाइट प्लान

 
 
 
View this post on Instagram

Yoga is the journey of the self, through the self, to the self. #WorldYogaDay.

A post shared by Nusrat (@nusratchirps) onJun 21, 2017 at 3:02am PDT

नुसरत को पसंद है योग

नुसरत की फेवरेट एक्सरसाइज दौड़ लगाना है, जिसे वह बिना किसी बाधा के करती हैं। उन्हें वेट ट्रेनिंग के लिए कार्डियो और योग पसंद है। आम तौर पर, वह सुबह-सुबह रबिन्द्र सरोबर झील जाती है, जहा वह एक्सरसाइज किया करती हैं।

खाना पसंद करती हैं नुसरत 

नुसरत को खाना बहुत पसंद है लेकिन वह कभी जरूरत से ज्यादा नहीं खातीं। वह अपने दिन की शुरुआत ग्रीन टी से करती हूं। उनका नाश्ता दिन-प्रतिदिन बदलता रहता है। वह बेरी खाना पसंद करती हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। जब भी उन्हें भूख लगती है, तो वह मौसमी फल खाती हैं। दोपहर के भोजन में नुसकत चावल, मछली, सब्जी और दही खाती हैं। सब कुछ जैतून के तेल में पकाया हुआ होता है। रात के खाने में नुसरत सूप और उबला हुआ चिकन खाना पसंद करती हैं। उन्हें डेसर्ट बहुत पसंद है, इसलिए वह कम कार्ब खाना पसंद करती हैं।

इसे भी पढ़ेंः सारा अली ने अपना मोटापा कम कर खुद को कैसे बनाया स्लिम-फिट, जानें उनका वर्कआउट रूटीन

 
 
 
View this post on Instagram

Strength is within U..!! Be strong, in the mind first.. then follows the body..!!

A post shared by Nusrat (@nusratchirps) onJan 17, 2019 at 4:08am PST

दिनचर्या पर रखती हैं नजर 

जब भी उन्हें फिल्म के लिए अपनी बॉडी को टोंड दिखाने की जरूरत होती है, तो वह अपनी डाइट और ज्यादा दौड़ने पर ध्यान देना शुरू कर देती हैं। लेकिन वह हर दिन अपने आधे घंटे के योग को कभी नहीं भूलती हैं।

फिटनेस के मामले में शिल्पा शेट्टी गुरू

 नुसरत शिल्पा शेट्टी को अपना आइकन मानती हूं क्योंकि वह स्वस्थ दिखती हैं, लेकिन उनकी बॉडी में एक इंच अतिरिक्त फैट नहीं है।

Read more articles on Exercise and Fitness In Hindi

Written by
Atul Modi
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागJun 20, 2019

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK