• shareIcon

बढ़ रही है डेंगू के मरीजों की संख्‍या, ऐसे करें बचाव

लेटेस्ट By ओन्लीमाईहैल्थ लेखक , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 27, 2017
बढ़ रही है डेंगू के मरीजों की संख्‍या, ऐसे करें बचाव

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डेंगू के चार नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही डेंगू के मरीजों की संख्‍या 100 के पार हो गई है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डेंगू के चार नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही डेंगू के मरीजों की संख्‍या 100 के पार हो गई है। लखनऊ के सहायक चिकित्साधिकारी सुनील रावत ने बताया कि डेंगू के चार नए मामले सामने आए हैं। इनमें से एक मरीज का इलाज किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज में चल रहा है जबकि दूसरे का इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है। उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज और राममनोहर लोहिया अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार, चार मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इनमें से तीन मरीज गोमती नगर और चौथा मरीज ऐशबाग का है।

डेंगू होने के कारण

डेंगू बुखार के लक्षण प्रथम चरण में सामान्य बुखार की तरह ही लगते हैं। इसलिए पहले के चरण में इसका पता लगाना मुश्किल होता है।
प्रथम चरण में डेंगू के लक्षण इस प्रकार के होते हैं- बुखार का टेम्परेचर चढ़ जाता है। बुखार आने के वक्त ठंड लगने लगता है।
सर में बहुत दर्द होना। मांसपेशियों या जोड़ों में बहुत दर्द होना। ग्लैंड में दर्द या सूजन होना।
उल्टी, भूख न लगना, ब्लडप्रेशर कम होना, चक्कर आना, शरीर में रैशज का होना, खुजली होना, कमजोरी आदि यह डेंगू के प्रथम अवस्था के लक्षण हैं जो साधारणतः रोगी के शरीर के मुताबिक होता है।

डेंगू से बचने के उपाय

अपने घर को साफ-सुथरा रखना चाहिए। अपने आस-पास पानी जमा न होने दें। चाहे वह कूलर का पानी हो या फूल के गमले का या बाल्टी का पानी हो, पानी को खाली करते रहना और साफ रखना चाहिए।
घर के आस-पास के जगह को साफ-सुथरा रखना जरूरी होता है।
फुल स्लिव्‍स के कपड़े पहनें, जिससे मच्‍छर से बचा जा सके।
खानपान बेहतर करें, व्‍यायाम करना भी जरूरी है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Health News

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK