• shareIcon

दोगुनी हुई डेंगू के मरीजों की तादाद

लेटेस्ट By सम्‍पादकीय विभाग , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 23, 2013
दोगुनी हुई डेंगू के मरीजों की तादाद

देश में इसके आए दिन नए मामले सामने आ रहे हैं। पिछले साल के मुकाबले इस साल इस बीमारी के मामले दोगुने हो गए हैं। अधिक जानकारी के लिए इस खबर को पढ़ें।

Female Aedes aegypti mosquito

डेंगू एक खतरनाक बीमारी है। तमाम प्रयासों के बावजूद इस बीमारी को फैलने से रोका नहीं जा सका है। देश में इसके आए दिन नए मामले सामने आ रहे हैं। पिछले साल के मुकाबले इस साल इस बीमारी के मामले दोगुने हो गए हैं। हालांकि डेंगू के कारण होने वाली मौतों में पहले के मुकाबले कुछ कमी आयी है।

स्वस्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले साल डेंगू के 8,899 मामले सामने आए थे, जबकी इस साल जनवरी से लेकर जुलाई के बीच इसके 17,492 मामले दर्ज हु्ए हैं। वहीं दूसरी ओर पिछले साल डेंगू के कारण कुल 76 मौतें हुई थीं, जबकी इस साल 56 लोगों ने इस बीमारी के कारण अपनी जान गंवाई है।

प्राप्त आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में पिछले कुछ हफ्तों में हुई बारिश के कारण डेंगू के मामले काफी बढ़े हैं। केरल में डेंगू के 5,947, तमिलनाडु में 3,698 तथा माहाराष्ट्र में डेंगू के 1,196 मामले सामने आए हैं। अगर बात हरियाणा की जाए तो इस बार हरियाणा में डेंगू के सबसे अधिक मामले गुड़गांव में सामने आए हैं। यहां अब तक कुल 55 मामले सामने आए हैं।

 

 

Read More Health News in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।