• shareIcon

No Shave November: बियर्ड लुक के लिए दाढ़ी बढ़ा रहे हैं, तो पहले जान लें इसकी देखभाल से जुड़े जरूरी नियम

बालों की देखभाल By अनुराग अनुभव , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Nov 08, 2019
No Shave November: बियर्ड लुक के लिए दाढ़ी बढ़ा रहे हैं, तो पहले जान लें इसकी देखभाल से जुड़े जरूरी नियम

No Shave November: इस नवंबर अपनी दाढ़ी बढ़ाएं और पाएं कूल स्टाइलिश लुक। जानें दाढ़ी का ख्याल रखने के लिए 5 जरूरी नियम, जो दाढ़ी को अच्छी तरह बढ़ाने और हेल्दी रखने में आपकी मदद करेंगे।

बियर्ड लुक इन दिनों युवाओं में फैशन में है और इस समय दुनियाभर में नो शेव नवंबर (No Shave November) कैंपेन चलाया जा रहा है। इस कैंपेन को लोगों में कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाने और कैंसर के मरीजों की आर्थिक मदद के लिए चलाया जा रहा है। कैंपेन का उद्देश्य ये है कि आप एक महीने के दौरान अपने दाढ़ी की ग्रूमिंग पर आने वाले खर्चों को बचाएं और उसे कैंसर के मरीजों के इलाज के लिए दान करें। अगर इस नबंबर आपने भी अपनी दाढ़ी बढ़ाने का फैसला लिया है, तो आपको कुछ बातें पहले ही जान लेनी चाहिए। दाढ़ी बढ़ाना आसान है, मगर इसकी सही देखभाल करनी बहुत जरूरी है। आइए आपको बताते हैं बियर्ड केयर से जुड़े जरूरी नियम।

दाढ़ी को अच्छे शैंप से धोएं

सिर के बालों की तरह दाढ़ी के बालों को भी आपको शैंपू से रेगुलर धोते रहना चाहिए। सप्ताह में 2-3 बार शैंपू से दाढ़ी के बालों को धोने से दाढ़ी की चमक बरकरार रहती है और सफाई भी अच्छी रहती है। दाढ़ी के लिए आपको अलग से कोई शैंपू लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि दाढ़ी के बाल भी आपके सिर के बालों के जैसे ही होते हैं। बस आपको दो बातों का ध्यान रखना है। पहला कि शैंपू केमिकलयुक्त नहीं बल्कि नैचुरल होना चाहिए और दूसरा कि शैंपू को जितना हो सके त्वचा पर लगने से बचाएं। इसे सिर्फ दाढ़ी के बालों पर ही लगाएं। दाढ़ी के लिए सल्फेट फ्री शैंपू बेस्ट होता है।

इसे भी पढ़ें: हैंडसम और डैशिंग लुक के लिए अपनाइये ये 5 लेटेस्ट बियर्ड स्टाइल

दाढ़ी की अच्छी ग्लो के लिए हाइड्रेट रखें

दाढ़ी के बालों को अगर आप हाइड्रेट रखेंगे तो ये अच्छी तरह बढ़ेंगे और इनकी चमक भी अलग दिखेगी, जिससे आपका चेहरा खूबसूरत दिखता है। दाढ़ी को हाइड्रेट रखने के लिए आप बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। हमेशा एसेंशियल ऑयल वाले नैचुरल बियर्ड ऑयल ही चुनें। ये आपकी दाढ़ी के बालों को पोषण देते हैं, जिससे दाढ़ी अच्छी तरह बढ़ती है और बाल स्वस्थ और घने रहते हैं। बियर्ड ऑयल को हथेलियों में लें और इसे दाढ़ी के बालों पर हल्के हाथों से मसाज करें। इसका इस्तेमाल आप सप्ताह में 2-3 बार या सर्दियों (रूखे मौसम के कारण) में रोजाना भी कर सकते हैं।

नैचुरल बियर्ड ऑयल खरीदें 23% डिस्काउंट मूल्य पर: Urbangabru Beard Oil Natural Growth Softener - Conditioner - 30 Ml  At Offer Price of: Rs. 269/-

दाढ़ी को रेगुलर ट्रिम करते रहें

सिर के बाल हों या दाढ़ी के बाल, अगर आप इनकी अच्छी ग्रोथ चाहते हैं, तो इन्हें रेगुलर ट्रिम करते रहें। आपको लग सकता है कि ट्रिमिंग से आपकी दाढ़ियां छोटी हो जाएंगी, मगर सच्चाई ये है कि अगर आप थोड़ी-थोड़ी सी ट्रिमिंग रेगुलर करते रहेंगे, तो इससे दाढ़ी अच्छी और घनी उगती है। दूसरा कारण यह है कि ट्रिम करने से आपके दाढ़ी के बाल एक साइज में आ जाते हैं, जिससे चेहरे पर उनकी खूबसूरती बढ़ जाती है।

ट्रिमर खरीदें 57% डिस्काउंट मूल्य पर: HTC AT 210 Rechargeable Cordless Trimmer for Men  (Black, Blue) At Offer Price of: Rs. 425/-

रोजाना कंघी करें

अगर आपकी दाढ़ी इतनी लंबी हो गई है कि नहाने के बाद ये उलझ जाती है, तो आपको अपनी दाढ़ी को दिन में 2-3 बार कंघी जरूर करना चाहिए। कंघी करने से दाढ़ी के बाल सीधे रहते हैं और एक ही दिशा में उगते हैं। इससे आपका लुक भी ज्यादा कूल लगता है और दाढ़ी सुंदर दिखती है।

इसे भी पढ़ें: दाढ़ी को घना और खूबसूरत बनाने के लिए घर पर खुद ही बनाएं बियर्ड ऑयल, जानें आसान तरीका

पांचवी और सबसे जरूरी बात

सिर के बाल हों या दाढ़ी के बाल, इन्हें अच्छी तरह बढ़ाने और स्वस्थ रखने के लिए साफ-सफाई रखना बहुत जरूरी है। लंबी दाढ़ी वाले लोगों को छोटी-मोटी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है, जिनसे आप खुद को इन टिप्स की मदद से बचा सकते हैं।

  • पीने वाली चीजें स्ट्रॉ की मदद से पिएं, क्योंकि ग्लास या बॉटल से पीने के दौरान ये आपकी दाढ़ी पर लग सकते हैं।
  • खाते समय भुरभुरी या पाउडर वाली चीजों को धीरे-धीरे और थोड़ा-थोड़ा खाएं, वर्ना ये आपकी दाढ़ी पर गिरेंगे और बालों के बीच फंस जाएंगे, जो काफी अनहाइजीनिक होता है।
  • दिनभर दाढ़ी के बालों को बार-बार छूते न रहें। आपके हाथ में मौजूद बैक्टीरिया खुजली, स्किन इंफेक्शन आदि का कारण बन सकते हैं।
  • नहाने के बाद दाढ़ी को पोछें और बियर्ड केयर के लिए ऊपर बताए गए टिप्स को जरूर फॉलो करें। दाढ़ी को बिना सुखाए बाहर निकलने से इसमें धूल-मिट्टी भर जाने का खतरा रहता है।
  • चेहरे की त्वचा चूंकि बहुत सेंसिटिव और आपकी खूबसूरती के लिए महत्वपूर्ण होती है, इसलिए दाढ़ी पर कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले इसके साइड इफेक्ट्स जान लें। हमेशा नैचुरल प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें।

Read more articles on Hair care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK