• shareIcon

Newborn care: शिशु के पहले साल में आपको परेशान कर सकती हैं ये 5 बातें, जानें क्या हैं ये और बचाव

नवजात की देखभाल By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 17, 2019
Newborn care: शिशु के पहले साल में आपको परेशान कर सकती हैं ये 5 बातें, जानें क्या हैं ये और बचाव

हर बच्चे को हैंडल करने का तरीका बहुत अलग होता है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहे हैं जिसके बारे में पहले एक साल में लगभग हर माता पिता सोचते हैं। तो आइए जानते हैं क्या हैं वो-

बच्चे को संभालना कोई आसान काम नहीं है, खासकर जब वह पैदा ही हुए हों या बहुत छोटे हों। जब बच्चा एक साल का होता है तो उसके शरीर में बहुत सारे नए बदलाव होते हैं जिन पर काबू पाना आसान नहीं होता है। जब घर में कोई बड़ा बुजुर्ग नहीं होता तो नए माता-पिता डर जाते हैं कि वह जो कर रहे हैं वह सही भी है या नहीं। हांलाकि, कोई ऐसा तरीका नहीं है जिसे बच्चों के लिए एकदम सही और उपयुक्त कहा जाए। हर बच्चे को हैंडल करने का तरीका बहुत अलग होता है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहे हैं जिसके बारे में पहले एक साल में लगभग हर माता पिता सोचते हैं। तो आइए जानते हैं क्या हैं वो-

 

स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं

छोटे बच्चों का इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर होता है इसलिए वह बहुत जल्दी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। अगर आप बच्चे के खांसने, छींकने और रोने से डर जाते हैं तो ऐसा मत करिए। बच्चे पीलिया और डायरिया जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में भी जल्दी आते हैं। आप बस समय समय पर डॉक्टर से सलाह लेते रहें और बच्चे को भरपूर प्यार दें।

स्तनपान कराने में दिक्कत होना

स्तनपान इतना महत्वपूर्ण है, फिर भी शुरुआती कुछ समय में बच्चे को स्तनपान कराना मुश्किल होता है। वास्तव में, अधिकांश मांएं ऐसा करती हैं और यह उन्हें चिड़चिड़ा, रातों को परेशान कर देता है कि आखिर बच्चे को किस तरह स्तनपान कराया जाए। यह सिर्फ मां को ही नहीं बल्कि पिता को भी चिंतित करता है। इसलिए अगर आपके साथ भी इस तरह की दिक्कत होती है कि तो समझ लें कि यह सामान्य है।

शिशु को पकड़ने का तरीका

एक नवजात शिशु को घर लाना बहुत खुशी का पल होता है। शुरुआती कुछ हफ्तों में, आप उसे गलत तरीके से पकड़ने के बारे में भी चिंतित हो सकते हैं। जाहिर है कि यह करने के लिए एक नई बात है। चिंता न करें, आप अपने बच्चे को पकड़ने को लेकर परेशान न रहें। यदि आपके घर के पास कोई अनुभवी व्यक्ति है तो आप उससे सलाह ले सकते हैं। इसमें डरने की कोई बात नहीं है!

कुछ चीजें होती हैं सामान्य

क्या मैंने बच्चे की बांह को इस तरह पकड़ कर चोट पहुंचाई है? क्या चादरों को साफ किया गया था? अगर बच्चा गिर जाए तो क्या होगा? क्या दवाई ठीक है? ये नए माता-पिता द्वारा सामना की जाने वाली सबसे आम समस्याओं में से हैं। जब आप पेरेंटिंग में नए होते हैं तो आपको ये सब सोचकर डर लगता है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो इसमें डर की कोई बात नहीं है क्योंकि यह सब प्रक्रिया का एक हिस्सा है।

यदि आप बहुत अनिश्चित हैं या ठीक हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। याद रखने की चीज यह है कि इस तरह के अभिभावक डर वास्तव में कभी नहीं जाते हैं। चाहे आपका बच्चा कक्षा में खेल रहा हो या घर से दूर जा रहा हो, आपके बच्चे की भलाई के लिए डरना बहुत सामान्य है। यह चीज आप बच्चे के बड़े होने पर आप सीखेंगे।

इसे भी पढ़ें: जन्‍म के शुरूआती महीनों में शिशुओं को दूध के अलावा जरूर खिलाएं ये 5 आहार, बच्‍चा रहेगा सेहतमंद

कुछ आम समस्या

यदि आप यह सोचकर घबरा जाते हैं कि आप आप जो कर रहे हैं वह सही भी है या नहीं, तो आपको सबसे पहले रिलेक्स होने की जरूरत है। क्योंकि हर माता-पिता इस चरण से गुजरते हैं और यह चिंता की कोई बात नहीं है। अगर आपको किसी तरह का संदेह हो तो आप एक्सपर्ट की या फिर अपने डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं।

Read More Articles On Newborn Care In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।