• shareIcon

पोलियो से लड़ने को नई वैक्सीन तैयार

लेटेस्ट By अन्‍य , दैनिक जागरण / Nov 02, 2011
पोलियो से लड़ने को नई वैक्सीन तैयार

शोधकर्ताओं ने पोलियो की नई वैक्सीन तैयार कर ली है। इस नई वैक्सीन के बारे में दावा किया गया है कि यह परंपरागत वैक्सीन की तुलना में चार गुना बेहतर है।

बोस्टन, रायटर : शोधकर्ताओं ने पोलियो की नई वैक्सीन तैयार कर ली है। इस नई वैक्सीन के बारे में दावा किया गया है कि यह परंपरागत वैक्सीन की तुलना में चार गुना बेहतर है।


'न्यू इंग्लैंड जर्नल आफ मेडिसिन' में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि नई वैक्सीन पोलियो उन्मूलन अभियान में तेजी आ सकती है। रिपोर्ट में जिनेवा स्थित विश्व स्वास्थ्य संगठन के डा. रोनाल्ड सूटर के हवाले से कहा गया है कि पोलियो वायरस से लड़ने के लिए नई मोनोवेलेंट वैक्सीन अधिक प्रतिरोधी क्षमता देगी। डा. रोनाल्ड की निगरानी में इस वैक्सीन का मिस्र में 421 नवजात बच्चों पर अध्ययन किया गया और इसके उल्लेखनीय नतीजे मिले। नई और पुरानी दोनों ही वैक्सीन फ्रांस की एक दवा निर्माता कंपनी सेनोफी-एवेंटिस तैयार करती है।


गौरतलब है कि साफ-सफाई के अभाव में पनपने वाले पोलियो संक्रमण से दुनिया के कई देशों ने निजात पा ली है। लेकिन, अफ्रीका और एशिया के कुछ देशों, जिसमें भारत-पाकिस्तान भी शामिल हैं, से अभी भी पोलियो का उन्मूलन होना बाकी है। अमेरिकी सेंटर फार डिजीज एंड प्रिवेंशन के मुताबिक वर्ष 2007 में दुनिया भर में पोलियो के 1310 नए मामले दर्ज किए गए।

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।