जल्‍द आएगी कई तरह के इन्फ्लूएंजा वायरस से लड़ने में मददगार नई यूनिवर्सल फ्लू वैक्‍सीन: शोध

Updated at: Mar 12, 2020
जल्‍द आएगी कई तरह के इन्फ्लूएंजा वायरस से लड़ने में मददगार नई यूनिवर्सल फ्लू वैक्‍सीन: शोध

जल्‍द ही एक नई यूनिवर्सल फ्लू वैक्‍सीन की उम्‍मीद है, जो एक ही शॉट में कई इन्फ्लूएंजा से लंबे समय तक बचाव या सुरक्षा प्रदान कर सकती है। 

Sheetal Bisht
लेटेस्टWritten by: Sheetal BishtPublished at: Mar 12, 2020

पहली बार शोधकर्ताओं ने एक काफी रिसर्च के बाद एक विशिष्ट वैक्‍सीन का संस्करण ढ़ूढ़ा है, जिसे FLU-v कहा जाता है। यह अभी एक क्‍लीनिकल ट्रेस्टिंग के अंतिम दौर में है। अब तक, शोधकर्ताओं का इसके परिणाम में कहना है कि यह "बहुत उत्साहजनक" है और टीका सफलतापूर्वक पहले चरण से दूसरे चरण में क्‍लीनिकल टेस्टिंग के लिए पारित किया है। हालांकि इन चरणों में परीक्षण टीके की सुरक्षा का आकलन करने के लिए सीमित हैं, लेकिन यह भी सबूत है कि यह काफी प्रभावी हो सकता है।

175 स्वस्थ वयस्‍कों पर किया गया टेस्‍ट 

डबल-ब्लाइंड, प्लेसीबो-नियंत्रित परीक्षणों के नवीनतम दौर में, फ्लू जैब को 175 स्वस्थ वयस्क प्रतिभागियों के बीच एंटीबॉडी प्रतिक्रियाओं और प्रतिरक्षा प्रणाली परिवर्तनों को बढ़ावा देने के लिए पाया गया। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि टीका स्वयं फ्लू वायरस से बचाव कर सकता है, लेकिन ये निश्चित रूप से कहा जा सकता है कि यह काफी पावरफुल और प्रभावी हो सकता है। 

New Potential Universal Flu Vaccine

ओल्गा प्लीगेज़ुएलोस, जो फार्मास्युटिकल डेवलपमेंट फर्म सीक में काम करता है, ने बताया, "अब तक हमने FLU-v के साथ चार क्लिनिकल ट्रायल किए हैं और यह टीका सेलुलर और एंटीबॉडी प्रतिक्रियाओं को प्रेरित करता है, जो कि टीकाकरण के छह महीने में पता लगाया जा सकता है।"

कई तरह के फ्लू से बचाने में मददगार है ये नई वैक्‍सीन 

प्लेगेज़ुएलोस कहते हैं, रिसर्च ने एक 'सुपर एंटीबॉडी' खोजने पर ध्यान केंद्रित किया है।  एंटीबॉडीज वे हैं, जो वर्तमान में वार्षिक फ्लू वैक्सीन का काम करते हैं, और फ्री वायरस को बाध्‍य करके और इसे संक्रमित कोशिकाओं से रोकते हैं। एक सुपर एंटीबॉडी एक ऐसा होगा, जो किसी भी तरह से सभी फ्लू के फ्लू से बचाव करने के लिए जुड़ सकता है। लेकिन यह दृष्टिकोण पूरी तरह से सफल नहीं रहा है, इसलिए इस बार, शोधकर्ताओं ने वायरस पर ध्यान केंद्रित किया और इसके कुछ हिस्सों को समझने की कोशिश की, जो कि तनाव के बावजूद एक समान रहते हैं। 

इसे भी पढें: क्‍या सचमुच शराब पीने या क्‍लोरीन के छिड़काव से नहीं होता कोरोनावायरस? जानें क्‍या कहता है WHO

New Potential Universal Flu Vaccine Helps Fight Many Types Of Influenza

एक कंप्यूटर एल्गोरिथ्म का उपयोग करते हुए, टीम ने पहचान की कि इन्फ्लूएंजा वायरस के प्रोटीन में कौन से क्षेत्र समय के साथ नहीं बदले हैं। प्लेगेज़ुएलोस बताते हैं, " FLU-v में चार अलग-अलग घटक होते हैं, जो फ़्लू वायरस के चार अलग-अलग क्षेत्रों में खिलाफ होते हैं, इसलिए यदि कोई बदल गया, तो तीन में भी प्रभावकारिता मिलेगी।" 

यह टीका टी-कोशिकाओं को सक्रिय करके काम करता है, जो फ्लू वायरस के एक विशिष्ट क्षेत्र का पता लगाता है, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली में घटनाओं की एक श्रृंखला शुरू होती है और जो संक्रमण को रोकती है और नष्ट कर देती है।

टी-कोशिकाएं करती है इन्फ्लूएंजा वायरस के खिलाफ सुरक्षा  

शोधकर्ताओं के अनुसार, पशु मॉडल से पता चलता है कि टी-कोशिकाएं इन्फ्लूएंजा वायरस के खिलाफ सुरक्षा के कई रास्ते प्रदान कर सकती हैं और कुछ का तर्क है कि यह वर्तमान टीकों की सीमाओं को समाप्त करता है, जो एंटीबॉडी पर भरोसा करते हैं और उनके दायरे में काफी सीमित हैं।

Universal Flu Vaccine Helps Fight Many Types Of Influenza

यदि FLU-v को मनुष्यों में फ्लू के खिलाफ प्रभावी पाया जाता है, तो इस पर जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के एक संक्रामक-रोग विशेषज्ञ, अमेश अदलजा ने कहा कि यह मनुष्यों और इन्फ्लूएंजा वायरस के बीच की गतिशीलता को "बहुत सकारात्मक तरीके से" बदल सकता है।

इसे भी पढें: कोरोना वायरस के भ्रम से मटन-चिकन का कारोबार हुआ ठप, लोगों में बढ़ी कटहल की मांग

शोधकर्ताओं का कहना है कि यह टीका वास्तविक इन्फ्लूएंजा वायरस के खिलाफ सुरक्षा और प्रभावकारिता का परीक्षण करने के लिए चरण III क्‍लीनिकल टेस्‍ट के विकास में प्रवेश करने के लिए तैयार है। अब वे सिर्फ फंडिंग का इंतजार कर रहे हैं।

अदलजा ने कहा, "यह लंबे समय से एक मजाक है कि एक यूनिवर्सल फ्लू वैक्सीन हमेशा पांच साल दूर रहती है, लेकिन मुझे लगता है, इस बार, यह वास्तव में अगले पांच वर्षों के भीतर आ सकती है।"

Read More Article On Health News in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK