कटहल खाने के बाद नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, सेहत को पहुंचता है नुकसान और हो सकती हैं कई परेशानियां

कटहल का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन कटहल के साथ इन चीजों का सेवन करने से कई समस्याएं हो सकती हैं। 

Prins Bahadur Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 29, 2021
Updated at: Jul 29, 2021
कटहल खाने के बाद नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, सेहत को पहुंचता है नुकसान और हो सकती हैं कई परेशानियां

शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए तमाम प्षक तत्वों की आवश्यकता होती है। इसके लिए हम तमाम चीजों का सेवन भी करते हैं। कटहल का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लोग कटहल की सब्जी और इसका अचार खूब पसंद करते हैं। कटहल की सब्जी के अलावा कटहल के पकने के बाद इसका सेवन खूब किया जाता है। इसके अलावा कटहल के बीज का सेवन भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कटहल में शरीर के लिए फायदेमंद कई विटामिन , थायमीन, पोटेशियम, कैल्शियम आदि पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। कटहल का सेवन शरीर की कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन सही तरीके से कटहल का सेवन न करने से सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है। कटहल का सेवन करते समय सावधानियों का पालन जरूर करना चाहिए। कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनका सेवन कटहल खाने के बाद करने से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। आइये जानते हैं उनके बारे में।

कटहल खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें (Never Eat These Things after Eating Jackfruit)

Never-Eat-These-Things-after-Eating-Jackfruit

हालांकि कटहल का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कटहल में मौजूद पोषक तत्व जैसे फाइबर, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन ए, सी और बी आदि शरीर के लिए उपयोगी होते हैं। इसके अलावा कटहल के बीज में कैल्‍शियम, जिंक और फॉस्‍फोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। कटहल का सेवन हार्ट के मरीज के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा कटहल एनीमिया यानी खून की कमी के कारण होनी वाली बीमारी में भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन गलत तरीके से कटहल का सेवन करने से स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान भी हो सकता है। तमाम अध्ययन और शोध इस बात की पुष्टि करते हैं कि कटहल खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। आइये जानते हैं किन चीजों का सेवन कटहल खाने के बाद नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : भैंस का घी या गाय का घी, कौन है ज्यादा फायदेमंद? जानें न्यूट्रीशनिस्ट से

Never-Eat-These-Things-after-Eating-Jackfruit

1. कटहल खाने के बाद दूध का सेवन (Consuming Milk after Eating Jackfruit)

कटहल खाने के बाद दूध का सेवन या दूध पीने के बाद कटहल का सेवन, दोनों ही सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। कटहल और दूध का एकसाथ सेवन पेट से जुडी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। इसके अलावा कटहल और दूध का सेवन एकसाथ या फिर दूध पीने के बाद कटहल का सेवन करने से आपको स्किन से जुड़ी बीमारी दाद, खाज, खुजली, एग्जीमा और सोरायसिस की समस्या भी हो सकती है। कटहल और दूध का एकसाथ सेवन करने से पाचन से जुड़ी गंभीर बीमारी का खतरा इसलिए रहता है क्योंकि कटहल में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है और इसके साथ दूध का सेवन पाचन तंत्र के लिए नुकसानदायक माना जाता है।

इसे भी पढ़ें : ज्यादा या गलत तरीके से चीकू खाने के हो सकते हैं ये 5 नुकसान, जानें इनके बारे में

Never-Eat-These-Things-after-Eating-Jackfruit

2. कटहल खाने के बाद शहद का सेवन (Never Eat Honey after Eating Jackfruit)

कटहल और शहद का एकसाथ सेवन भी सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है। लेकिन कटहल खाने के बाद शहद का सेवन पाचन तंत्र के साथ शरीर में ब्लड शुगर को बढ़ाने का काम कर सकता है। खासकर पके हुए कटहल के सेवन के बाद शहद का सेवन नहीं करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें : खाना खाने के बाद चाय पीनी चाहिए या नहीं? जानें खाने के बाद चाय पीने के नुकसान

Never-Eat-These-Things-after-Eating-Jackfruit

3. कटहल खाने के बाद पपीता का सेवन (Never Eat Papaya after Eating Jackfruit)

कटहल की सब्जी या पका हुआ कटहल खाने के बाद पपीते का सेवन करना शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक माना जाता है। पपीते का सेवन कटहल के बाद करने से शरीर में सूजन (इंफ्लेमेशन) की समस्या होती है। इसलिए शरीर में सूजन की समस्या से बचने के लिए कटहल और पपीता का सेवन एकसाथ नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : अनानास और दूध का एक साथ सेवन है सेहत के लिए हानिकारक, जानें इससे होने वाले 5 नुकसान

4. कटहल खाने के बाद पान का सेवन (Never Eat Paan after Eating Jackfruit)

तमाम लोगों की यह आदत होती ही की वे भोजन के बाद पान जरूर खाते हैं। लेकिन कटहल की सब्जी या पका कटहल खाने के बाद पान का सेवन शरीर में कई समस्याएं पैदा कर सकता है। पित्त की अधिकता वाले लोगों को पान और कटहल के एकसाथ सेवन से बचना चाहिए। 

5. कटहल और भिंडी का एकसाथ सेवन (Eating Jackfruit and Ladyfinger Together)

कटहल और भिंडी का सेवन आमतौर पर एकसाथ तो नहीं किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है की इनका एकसाथ सेवन करने से शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल भिंडी और कटहल का साथ में सेवन करने से स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा भिंडी और कटहल का एकसाथ सेवन सफेद दाग की समस्या भी पैदा कर सकता है।

इसे भी पढ़ें : ज्यादा सेब खाने से हो सकती हैं ये 5 परेशानियां, जानें सेहत के लिए कैसे है नुकसानदायक

तो इस प्रकार से कटहल खाने के बाद यह कटहल के साथ ऊपर बताई गयी चीजों का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। इन चीजों का एकसाथ सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है। हमें उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा, इस जानकारी को एनी लोगों तक जरूर पहुंचाएं।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK