इन 3 उबटन की मदद से हटाएं नवजात बच्‍चे के शरीर से बाल, न होगा बच्‍चे को दर्द और न होगा एलर्जी का खतरा

Updated at: Apr 22, 2020
 इन 3 उबटन की मदद से हटाएं नवजात बच्‍चे के शरीर से बाल, न होगा बच्‍चे को दर्द और न होगा एलर्जी का खतरा

यदि आप अपने नवजात बच्‍चे के शरीर से एक्‍सट्रा बालों को हटाने की सोच रहे हैं, तो यहाँ कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

Sheetal Bisht
नवजात की देखभालWritten by: Sheetal BishtPublished at: Apr 22, 2020

क्या आपके बच्चे के शरीर पर एक्‍सट्रा बाल हैं? तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। कुछ माएं अपने नवजात शिशु के शरीर पर बालों को देखकर घबरा जाती हैं। शिशु के शरीर पर बालों का होना सामान्य बात है। कुछ बच्चे कम बालों के साथ भी पैदा होते हैं, यह उनके जीन पर निर्भर करता है। नवजात शिशु के शरीर पर बाल बहुत नरम होते हैं और उन्हें आसानी से हटाया जा सकता है। यदि आप बच्चे के बाल हटाने के घरेलू उपचार जानना चाहते हैं, तो हमने इस लेख में कुछ सुरक्षित, प्रभावी और प्राकृतिक उपचार बताए हैं। नीचे दिए गए अधिकांश टिप्‍स में उम्र के अभ्यास के साथ हैं। ये बालों को मुलायम बनाने और बच्‍चे को कोई दर्द या परेशानी पैदा किए बिना हटाने में मददगार उपाय हैं। 

शिशु के बाल हटाने के घरेलू उपचार

Baby Hair Removal Tips

बच्‍चे के शरीर के बाल अंततः कुछ महीनों में साफ हो जाएंगे, लेकिन वे कुछ मामलों में बने रह सकते हैं। आप या तो उन्हें स्वाभाविक रूप से साफ होने के लिए इंतजार कर सकते हैं या कुछ पारंपरिक घरेलू उपचारों की कोशिश कर सकते हैं, ताकि उन्हें जल्‍दी से हटाया जा सके। इन तरीकों में से अधिकांश में दूध, हल्दी और गेहूं के आटे का उपयोग करते हैं, जो बहुत कोमल और प्रभावी होते हैं। इसके अलावा, चूंकि वे सभी जैविक उत्पाद हैं, इसलिए वे बच्चे की कोमल त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। यहाँ कुछ उबटन दिए गए हैं, जिन्हें आप नवजात शिशु के बालों को हटाने के लिए आजमा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: सही तरीके से मसाज करेंगे तो बेहतर होगा शिशु का विकास, जानें मसाज करने के 5 टिप्स

गेहूं के आटे का उबटन लगाएं  

Wheat flour Rubbing

उम्र के अनुभवों के आधार पर बात करते हुए, शरीर पर गेहूं का आटा लगाना या रगड़ना सबसे प्रभावी और लोकप्रिय नुस्‍खा है। गेहूं के आटे का उबटन बनाकर उन हिस्‍सों पर रगड़ा जाता है, जहां बच्चे के बाल होते हैं। यह नियमित रूप से नेचुरल तरीके से बालों को हटाने में मदद करता है। 

इसके लिए आप गेहूं के आटे, हल्दी पाउडर और बादाम के तेल को पानी में मिलाकर नरम आटा गूंध लें। अब इसे बच्‍चे के शरीर पर धीरे से बालों वाले हिस्सों पर रगड़ें।

दूध और हल्दी

Turmeric and Milk

नवजात बच्‍चे के शरीर से बालों को हटाने का दूसरा तरीका है, हल्दी पाउडर और दूध। आप हल्दी पाउडर और दूध का एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और इसे बच्चे के शरीर पर लगाएं जहाँ अधिक बाल हैं। यह विधि आप नियमित मालिश के बाद करें। जब पेस्ट सूख जाए, तो इसे धीरे से रगड़ कर हटा दें। वैकल्पिक रूप से, आप इसे गीले मुलायम सूती कपड़े से भी हटा सकते हैं। उसके बाद बच्चे को नहलाएं।

दूध एक प्राकृतिक क्लीन्ज़र है और इसमें आपको बच्‍चे को नहलाने के लिए साबुन लगाने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं, तो बाल जल्दी ही झड़ने लगेंगे।

इसे भी पढ़ें: बच्‍चे को जल्‍द बात करने में मदद करेंगी ये 5 पेरेंटिंग टिप्‍स

बेसन का उबटन 

बेसन का उबटन एक जादुई मिश्रण है, जो त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह शिशु के बालों को हटाने के साथ-साथ एक बड़ों की त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।  क्‍योंकि इस उबटन में उपयोग की जाने वाली सभी सामग्रियां प्राकृतिक हैं और स्किनकेयर लाभ प्रदान करने के लिए सिद्ध हैं। 

Ubtan For Baby Hair Removal

इस उबटन को बेसन, हल्दी पाउडर और दूध के साथ मिलाकर तैयार करें। हल्दी और दूध के पेस्ट की तरह ही इस उबटन को बच्चे के शरीर पर लगाएं। आप दूध के स्थान पर दही का उपयोग भी कर सकते हैं। यह बच्‍चे के बालों को हटाने का एक सुरक्षित तरीका है। यह न केवल नवजात शिशु के शरीर से एक्‍सट्रा बालों को हटाता है, बल्कि मॉइस्चराइज़ और त्‍वचा को बेहतर रंग भी देता है। इसके अलावा, आप चंदन पाउछर के साथ हल्‍दी के पेस्‍ट और मसूर दाल के पेस्‍ट से भी बच्‍चें के बाल हटा सकते हैं। 

नोट : किसी भी विधि को अपनाते समय हल्‍के हाथों से ही बच्‍चे को उबटन लगाएं और रंगड़ें। क्‍योंकि एक बच्‍चे की त्वचा बहुत कोमल होती है और उसकी अतिरिक्‍त देखभाल करनी चाहिए।

Read More Article On New Born Care In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK