Natural Glow: अब गर्मियों में भी आपकी त्वचा रहेगी गुलाबी, घर पर बनाएं ये 5 फेस पैक

Updated at: Apr 06, 2021
Natural Glow: अब गर्मियों में भी आपकी त्वचा रहेगी गुलाबी, घर पर बनाएं ये 5 फेस पैक

हर महिला की इच्छा होती है कि उसकी स्किन अच्छे से मॉइश्चराइज हो और हर वक्त भी ग्लो करती रहे। ऐसे में आप यहां दिए पेस्ट से अपनी ये इच्छा पूरी कर सकते है

Garima Garg
त्‍वचा की देखभालWritten by: Garima GargPublished at: Apr 06, 2021

कौन लड़की नहीं चाहती कि उसका चेहरा गुलाबी हो? सभी के यही अरमान होते हैं कि उनकी स्किन हर वक्त ग्लो करती रहे। लालिमा उनके चेहरे पर बरकरार रहे। लेकिन क्या सोचने से ही यह इच्छा पूरी हो सकती है? नहीं, इसके लिए थोड़ी सी मेहनत करने की जरूरत है। आप घर पर रहकर कुछ ऐसे नेचुरल फेस पैक तैयार कर सकते हैं जिसके माध्यम से आप न केवल अपने गाल को गुलाबी कर पाएंगे बल्कि हर दिन भी कुदरती ग्लो भी करेंगे। आज का हमारा लेख उन्हीं नेचुरल पेस्ट पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप कैसे कुछ चीजों की मदद से चेहरे पर लालिमा बनाए रख सकती हैं। पढ़ते हैं आगे...

1 - खीरे से बना फेस पैक

खीरे से बने फेस पैक को भी आप चेहरे पर लगा सकते हैं। गर्मियों में अक्सर खीरा सबसे ज्यादा खाया जाता है क्योंकि खीरे की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में चेहरे पर ग्लो लाने और नमी बरकरार रखने के लिए भी खीरा एक अच्छा विकल्प है। खीरे के माध्यम से आप अपनी त्वचा को अच्छे से मॉइश्चराइज कर सकते हैं। आपको खीरे को अच्छे से धो कर उसे कसना होगा और उसे अपनी त्वचा पर लगाना होगा। ऐसा करने से ना केवल त्वचा पर नमी बनी रहती है बल्कि डेड सेल्स भी निकल जाते हैं। ऐसा करने से रंग भी निखरता है।

2 - चुकंदर से बना पैक

चुकंदर को मात्र हाथ में लेने से ही हाथों पर लाल निशान रह जाते हैं। ऐसे में चुकंदर से भी गालों पर नेचुरल ग्लो और लालिमा बनाई जा सकती है। इसके लिए आपको सबसे पहले चुकंदर को उबालना होगा और उसे अच्छे से मैश करना होगा। अब बने मिश्रण में केओलिन पाउडर (Kaolin clay powder) को मिलाना होगा। बनें मिश्रण को कम से कम 20 से 25 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें ऐसा करने से ना केवल रंग साफ होता है बल्कि चेहरा भी गुलाबी नजर आता है।

3 - दूध और शहद से बना फेस पैक

बता दें कि दूध और शहद से बना फेस पैक भी आपकी इच्छा को पूरा कर सकता है। लेकिन आपके पास दूध और शहद के साथ-साथ खीरा और नींबू का रस भी होना जरूरी है। अब सबसे पहली खीरे को कसे और उसमें नींबू के रस के साथ-साथ शहद और दूध भी मिलाएं। आप 5 से 6 घंटे के लिए ठंडे स्थान पर रखें और जब ये अच्छे से ठंडा हो जाए तो चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से न केवल त्वचा के दाग धब्बे दूर होते हैं बल्कि त्वचा सॉफ्ट भी नजर आती है। बता दें कि आपके गाल गुलाबी दिखने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें- ड्राइनेस, स्किन टोन, डार्क स्पॉट और फाइन लाइन्स जैसी स्किन समस्याओं में फायदेमंद है Charmis सीरम

4 - बदाम और गुलाब की पंखुड़ियों से बना फेस पैक

ग्लो लाने के साथ-साथ नमी लाना भी बेहद जरूरी है। ऐसे में त्वचा को मॉइस्चराइडर करना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। इसके लिए आपके पास बदाम और कुछ गुलाब की पंखुड़ियां होनी चाहिए। आप सबसे पहले बादाम को पीस लें और उसमें कुछ गुलाब की पंखुड़ियां भी मिलाएं। अब बने पेस्ट को अप्लाई करने से पहले पुदीने का रस मिलाकर, उसमें शहद की कुछ बूंदे भी मिला लें। अब इस पेस्ट को लगभग  1 हफ्ते के लिए फ्रिज में रखें और रोज सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से ना केवल ग्लो बढ़ता है बल्कि चेहरे पर लालिमा भी छाने लगती है और चेहरा में नमी बरकरार रहती है।

5 - नींबू के रस में दूध को मिलाएं

नींबू के रस में थोड़ा सा दूध मिलाएंगे और चेहरे पर मसाज करेंगे तो ऐसा करने से भी त्वचा गुलाब भी और साफ भी दोनों नजर आती है। बता दें कि ऐसा करने से स्किन में ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह से बढ़ने लगता है और गालों पर लालिमा छाने लगती है।

इसे भी पढ़ें- हेल्दी स्किन चाहिए तो मंडे से संडे, पूरे हफ्ते में कैसा होना चाहिए आपका स्किन केयर रूटीन? जानें एक्सपर्ट से

नोट - ऊपर बताएंगे बिंदु से पता चलता है कि आपने नेचुरल तरीके से भी अपने चेहरे पर लालिमा बनाए रख सकते हैं। आप गुलाबी गालों का सपना बेहद आसानी से पूरा होगा लेकिन अगर ऊपर बताइए किसी भी चीज से आपको एलर्जी है तो उसको अपनी त्वचा पर अप्लाई ना करें। वरना ऐसा करने से समस्या और बढ़ सकती है। और आपकी स्किन भी खराब हो सकती है। इससे अलग यदि आपको स्किन संबंधित रोग है तब भी ऊपर बनाए गए पेस्ट का इस्तेमाल अपने त्वचा में ना करें। इस पेस्ट को इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूरी लें।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK