• shareIcon

नाश्‍ते में कॉफी दिलाए पीठ दर्द से राहत

Updated at: Sep 07, 2012
लेटेस्ट
Written by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Sep 07, 2012
नाश्‍ते में कॉफी दिलाए पीठ दर्द से राहत

सुबह अगर नाश्‍ते के साथ एक कप कॉफी पी जाए तो इससे दर्द से राहत मिलती है।

नौकरी कई बार आपको बेहद थका देती है। घंटों कंप्‍यूटर पर नजरें गढ़ाकर बैठने से आपकी सेहत को होने वाले नुकसान को लेकर आप बेहद फिक्रमंद हैं। हालांकि, अब आपको डरने की जरूरत नहीं क्‍योंकि वैज्ञानिक आपकी सेहत को दुरुस्‍त करने के लिए एक नायाब इलाज खोज लाए हैं। यह इलाज आपको काम के दौरान होने वाले तनाव और दर्द से निजात दिलाएगा। और न तो यह इलाज महंगा है और न ही ऐसा जिसे करने से पहले आपको दस बार सोचना पड़े। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसी भला कौन सी चीज है। तो वह इलाज है - सुबह नाश्‍ते में एक कप गर्मागर्म कॉफी।

[इसे भी पढ़े : ग्रीन कॉफी लें और वजन घटायें]

कॉफी के फायदों के बारे में तो आप पहले से ही जानते हैं। यह लिवर कैंसर, अल्‍जाइमर और यहां तक कि स्‍ट्रोक के खतरे को भी कम करती है। हालांकि नॉर्वे स्थित ओस्‍लो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बताया कि 90 मिनट तक लगातार कंप्‍यूटर के सामने बैठे रहने पर कंधे, गले और कलाईयों मेदर्द शुरू हो जाता है। सुबह अगर नाश्‍ते के साथ एक कप कॉफी पी जाए तो इससे दर्द से राहत मिलती है।

ऐसे लोग जिनके लिए पीठ दर्द बड़ी समस्‍या बन चुकी है। वे तमाम इलाज करवाने के बाद दर्द सहने पर मजबूर हैं। उनके लिए यह खबर बेहद उत्‍साहवर्धक है। कंप्‍यूटर के आगे घंटों बैठकर काम करने से शरीर के कई अंगों में दर्द होने लगता है। इस दर्द से निजात पाने के लिए तमाम उपाय नाकाफी साबित होते हैं। लेकिन, अक्‍सर आराम नहीं मिलता। लेकिन, ताजा शोध में यह बात निकलकर आई है एक कप कॉफी इस दर्द से राहत दिलाने का काम कर सकती है।

[इसे भी पढ़े : काफी से अस्थमा का ईलाज]

इस शोध के तहत किए गए प्रयोग में कुछ लोगों को नाश्ते के साथ कॉफी पीने को दी गई और कुछ को नहीं दी गई। इन दोनों समूहों को लगातार कंप्यूटर पर काम करने को कहा गया। प्रयोग के अंत में दोनों ही समूहों को दर्द का एहसास हुआ लेकिन जिन्होंने कॉफी पी थी, उन्हें कम दर्द हुआ।

इस शोध में यह बात भी निकलकर आई कि कैफीन की बेहद कम मात्रा, जो पहले से ही एस्‍प्ररिन और पेरासिटामोल जैसी दवाइयों में पाया जाता है भी असरदायक दर्द निवारक है।

[इसे भी पढ़े : स्वास्थ्य समाचार]

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK