• shareIcon

Man Vs Wild Tonight Episode: 68 साल के पीएम मोदी खुद को कैसे रखते हैं फिट, जानें उनका फिटनेस सीक्रेट

एक्सरसाइज और फिटनेस By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 12, 2019
Man Vs Wild Tonight Episode: 68 साल के पीएम मोदी खुद को कैसे रखते हैं फिट, जानें उनका फिटनेस सीक्रेट

Man Vs Wild Tonight Episode: मैन वर्सेस वाइल्ड के इस एपिसोड में 68 साल के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दौरान 45 वर्षीय बेयर ग्रिल्स के स

Man Vs Wild Tonight Episode: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार रात 9 बजे मैन वर्सेस वाइल्ड (Man Vs Wild) के एक नए एपिसोड में दिखाई देने वाले हैं। यह एपिसोड, जिसे बेयर ग्रिल्स (Bear Grylls) द्वारा होस्ट किया गया है, जिसे दुनिया भर में प्रसारित किया जाएगा। ये एपिसोड उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में शूट किया गया, इस एपिसोड में प्रधानमंत्री ने बेयर ग्रिल्स के साथ भ्रमण किया है।

ग्रिल्स अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के साथ भी इस तरह के भ्रमण कर चुके हैं। उन्‍होंने पीएम मोदी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ अपनी बातचीत के बारे में कहा, "वास्तव में ऐसे शक्तिशाली लोगों को देखकर बहुत खुशी हुई" जो पर्यावरण की रक्षा के लिए खड़े थे। 

आपको बता दें कि, मैन वर्सेस वाइल्ड के इस एपिसोड में 68 साल के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दौरान 45 वर्षीय बेयर ग्रिल्स के साथ जंगल में रोमांच करते हुए दिखाई देंगे। साथ ही आपको प्रधानमंत्री मोदी और बेयर ग्रिल्‍स के जीवन से जुड़ी कई बाते देखने और सुनने को मिलेगी। पीएम मोदी ने अपने जीवन के कई राज साझा किया है वहीं बेयर ग्रिल्‍स ने भी अपनी निजी जिंदगी के बारे में बातचीत की है।

इस एसिसोड में आप जंगल और जंगली जानवरों के बारे में कई जानेंगे। लेकिन एक सवाल है जो आपके मन में जरूर आती होंगी, कि हमारे प्रधानमंत्री 68 साल की आयु में युवाओं की तरह इतने रोमांच भरे कार्यक्रम में कैसे हिस्‍सा ले रहे होंगे? शायद ऐसा कर पाने की वजह उनकी फिटनेस है।  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस फिटनेस का राज क्‍या है? आइए हम आपको बताते हैं:  

योग से करते हैं दिन की शुरूआत 

हम सभी इस तथ्य से अच्छी तरह से वाकिफ हैं कि पीएम मोदी अपने दिन की शुरुआत योग से करते हैं। प्रधानमंत्री अक्सर सोशल मीडिया पर फिटनेस वीडियो पोस्ट करते हैं। हाल ही में, 21 जून को योग दिवस से पहले, स्वास्थ्य के प्रति सजग पीएम ने कई वीडियो भी ट्वीट किए थे, जिसमें खुद को एनिमेटेड आसन करते दिखाया था, जिसमें विभिन्न आसन करते हुए लोगों को योग जैसी स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित किया था। योग के कई शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ हैं। यह लचीलेपन और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने से लेकर तनाव और अनिद्रा को कम करने तक के लिए जाना जाता है। 

वेजिटेरियन हैं पीएम मोदी 

कुछ लोग मानते हैं कि, बिना मांस, मछली के संपूर्ण पोषण नहीं मिल सकता है। जबकि ऐसा बिल्‍कुल नही है। आप शाकाहारी रहकर भी जरूरी पोषक तत्‍वों की आपूर्ति कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाकाहारी हैं और वह बिना थके काम करते हैं। इससे इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है पीएम मोदी शाकाहार से कितने फिट हैं।

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।