नेल एक्सटेंशन के बाद अपने बदरंग नाखूनों को फिर से करें ठीक, अपनाएं ये 5 टिप्स

Updated at: Feb 04, 2020
नेल एक्सटेंशन के बाद अपने बदरंग नाखूनों को फिर से करें ठीक, अपनाएं ये 5 टिप्स

नेल एक्सटेंशन के बाद आपके नाखून बहुत भद्दे दिख सकते हैं। ऐसे में कुछ चीजें इसे पहले जैसा बनाने में मदद कर सकती हैं।

Pallavi Kumari
फैशन और सौंदर्यWritten by: Pallavi KumariPublished at: Feb 03, 2020

आजकल लड़कियां अपने नाखूनों को खूबसूरत और एक परफेक्ट लुक देने के लिए नेल एक्सटेंशन करवाना पसंद करती हैं। ये आजकल के नेल मेकअप का एक परमानेंट हिस्सा है। एक्सटेंशन की मदद से आर अपने नाखूनों को एक ट्रेंडी शेप दे सकते हैं। इसे करने के लिए आपको अपने असली नाखूनों पर बेस लगाने के बाद लाइटवेट, प्लास्टिक प्लेट, स्टोन, ग्लिटर और सिल्वर वायर जेल आदि चीजों को चिपाकर सुखाया जाता है। पर एक्सटेंशन से आपके नेचुरल नाखुन खराब हो सकते हैं। एक्सटेंशन से आपकी नाखून बंदरंग, कमजोर और भद्दे भी हो सकते हैं। ऐक्रेलिक नाखूनों को लगाने से पहले आपके प्राकृतिक नाखूनों को घिस कर ठीक किया जाता है, जिससे वो धारदार बन सकते हैं। साथ ही अत्यधिक बफ़िंग और हानिकारक ग्लू आपके नाखून के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आपको नेल एक्सटेंशन करवाने के बाद प्राकृतिक नाखूनों को ठीक करने के लिए कुछ चीजों की मदद लेनी पड़ सकती है। आइए हम आपको बताते इन टिप्स के बारे में।

inside_NAILSEXTENSIONDESIGN

नेल एक्सटेंशन के बाद अपने नाखूनों को उस क्षति से कैसे उबर सकते हैं?

नाखून पर तेल लगाएं 

ऑलिव ऑयल की तुलना में अधिक बफर, कमजोर नाखूनों के लिए कोई तेल इतने प्रभावी ढ़ंग से काम नहीं कर पाता है। इसके लिए एक कटोरे में ऑलिव ऑयल निकालें और इसे गर्म कर के गुनगुना बना लें। फिर इसमें सोने से पहले हर दिन 5 मिनट के लिए इसमें अपने नाखूनों को भिगों कर रखें। वहीं आप इसकी जगह नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं नाखूनों और क्यूटिकल्स में बचे हुए तेल की मालिश करें और दो-तीन सप्ताह के भीतर, आप अपने नाखूनों की रोशनी में भारी अंतर देखेंगे। इस तरह आप इसके शॉर्पेनस और बंदरंग होने को ठीक कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद है नाखून काटना

पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें

जब यह सूखापन से लड़ने की बात आती है, तो वैसलीन पेट्रोलियम जेली बाजार के सर्वश्रेष्ठ तेलों को से बेहतर विकल्पों में से एक हो जाती है। इस प्रकार, इसे अपने सूखे और क्षतिग्रस्त नाखूनों और क्यूटिकल्स पर लगाने से आपको काफी हद तक मदद मिल सकती है। ये आपके नाखून के सेल्स को ठीक कर सकती है। वहीं ये आपके माखूनों के दर्द को ठीक कर सकते हैं। इस तरह आप रोज भी वैसलीन जैसी पेट्रोलियम जेली को रोज अपने नाखूनों पर लगा सकते हैं।

पौष्टिक और संतुलित आहार लें

दुनिया में कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं है जिसे पौष्टिक, संतुलित आहार लेकर हल नहीं किया जा सकता है। इसलिए अगर आप अपने नाखूनों को मजबूत करना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार में एवोकाडो, अंडे, साबुत अनाज, और फूलगोभी जैसे बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करने होंगे। इन चीजों को खाकर आप अपने नाखून के स्वास्थ्य के साथ कई और चीजों को भी ठीक कर सकते हैं। ये आहार हाई प्रोटीन वाले हैं और ये आपके नाखूनों को प्राकृतिक रूप से भी बढ़ने में भी मदद सकर सकते हैं।

नेचुरल तरीके के नाखून को शेप देते रहें

अपने पहले से पतले और कमज़ोर नाखूनों की लंबाई को बनाए रखने से केवल अधिक छिलने और टूटने की संभावना होगी। इसलिए, अपने नाखूनों को ट्रिम करने और ऐक्रेलिक से छुटकारा पाने के बाद उन्हें छोटा और प्रबंधनीय रखने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, अपने नाखूनों को आकार देते समय, उन्हें एक दिशा में दें, ताकि ये ऊपरी परत को छीलने या टूटने से बचा जा सके। इसके लिए आपको अपने नाखूनों को टाइप पर काटकर उन्हें एक लुक देते रहना चाहिए।

inside_NAILS

इसे भी पढ़ें : इन आसान तरीकों से नाखून बनेंगे लंबे, खूबसूरत और मजबूत

नेल पेंट को ब्रेक दें

अपने नाखूनों को सांस लेने का मौका दें। इसलिए उन पर कुछ दिनों के लिए नेल पेंट लगाने से बचें। वहीं कुछ दिनों के लिए अपने नाखून पर कुछ भी न करें। वहीं बहुत जरूरत हो तो ही नेल एक्सटेंशन की मदद लें। हमेशा हर अवसर पर नेल एक्सटेंशन न लगाएं। वहीं नेचुरल तरीके से नाखूनों की देखभाल के लिए तेल लगाएं और उन्हें समय से काटते रहें। वहीं नेल पेंट्स की अच्छी क्वेलिटी को चुनें और उन्हीं से इन्हें सजाएं। पर याद रखें बहुत दिनों तक नेल पेंट करके नाखूनों को न रखें।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK