• shareIcon

वज़न कम करने से संबंधी भ्रम

वज़न प्रबंधन By जया शुक्‍ला , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jan 19, 2012
वज़न कम करने से संबंधी भ्रम

वजन घटाने संबंधी भ्रम वजन बढ़ने का कारण हो सकते हैं। जानें क्या हैं वे भ्रम जो लोगों के मन में घर कर जाते हैं और वे कितने सही होते हैं।

वजन घटाने को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई सारी गलत धारणाएं होती हैं जिनका अनुसरण करने पर वजन घटता नहीं बल्कि बढ़ जाता है। वजन घटाने के लिए जरूरी है कि बढ़ते वजन के कारणों को जाना जाए इसके बाद इसे कम करने के उपायों पर अमल किया जाए। हम आपके लिए कुछ ऐसे आम भ्रम लेकर आए हैं जो कई लोगों के मन में होते हैं। जानें उन तथ्यों सहित उन भ्रमों के बारे में-

mithya about weight loseभ्रम :वज़न कम करने वाले फैड डाट खाने से आप हमे के लिए वज़न कम कर सकते हैं।
तथ्य: यह गलत है  किसी खास तरह के खाने से आप वज़न कम कर सकते हैं ,लेकिन इस तरह के आहार जो कि सिर्फ कुछ कैलोरीज़ वाले होते हैं सिर्फ उन्हें ही खाना थोड़ा मुश्किल होता है। फैड डायट के साथ एक दूसरी मुश्किल यह है कि इस तरह के आहार हमारे रीर को सभी प्रकार के पोषक तत्व नहीं देते हैं।

भ्रम :प्रोटीन की अधिक मात्रा और कार्बोहाइड्रेट की कम मात्रा लेने से वज़न कम हो जाता है।
तथ्य: अपनी प्रतिदिन की कैलोरी में अधिक मात्रा में प्रोटीन जैसे मीट, अण्डे और चीज़ खाना कोई संतुलित आहार नहीं है।  प्रोटीन की अधिक मात्रा और कार्बोहाइड्रेट की कम मात्रा लेने से आप थकान कमज़ोरी और अरूचिकर भी महसूस कर सकते हैं।

 

भ्रम :स्टार्च से मोटापा बढ़ सकता है और अगर आप वज़न कम करना चाहते हैं , तो आपको कम मात्रा में स्टार्च लेना चाहिए।

तथ्य: वो खाद्य पदार्थ जिनमें स्टार्च की मात्रा अधिक होती है वो हमारे रीर के लिए ताकत का स्रोत होते है। बहुत से खाद्य पदार्थ जैसे ब्रेड, चावल, पास्ता, अनाज, सेम कुछ फल व सब्जि़यों में फैट और कैलोरी की मात्रा कम होती है ? लेकिन जब उन्हें अधिक मात्रा में या मक्खन और क्रीम के साथ खाया जाता है ,तो इनमें फैट और कैलोरी की मात्रा अधिक हो जाती है।

भ्रम :कुछ फल जैसे अंगूर, अजवाइन या गोभी का सूप लेने से फैट बर्न हो जाता है और वज़न भी कम होता है।

तथ्य: किसी भी खाद्य पदार्थ से फैट बर्न नहीं होता ा कुछ खाद्य पदार्थ जिनमें कि कैफीन होती है वो हमारे रीर से कुछ समय के लिए मेटालिज़म की गति बढ़ा देते हैं लेकिन उनसे वज़न कम नहीं होता।

भ्रम :प्राकृतिक या हर्बल वज़न कम करने वाले पदार्थ सुरक्षित और प्रभावी होते हैं।

तथ्य: ऐसा ज़रूरी नहीं कि वज़न कम करने वाले वो पदार्थ जो कि प्राकृतिक और हर्बल होने का दावा कर है वह सुरक्षित हो। ऐसे पदार्थों को लेने से पहले आप किसी क्टर से सम्पर्क कर सकते हैं।

भ्रम :फास्ट फूड खाना हमे ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है इसलिए डायटिंग के दौरान फास्ट फूड ना खायें ।


तथ्य: अगर हम यह जान लें कि हमें फास्ट फूड कैसे खाना है तो फास्ट फूड भी स्वस्थ्य रूप से वज़न कम करने में सहायक हो सकते हैं ।

भ्रम :वज़न कम करने का एक अच्छा तरीका है कि आप एक समय खाना ना खायें।


तथ्य: वो लोग जो ब्रेकफास्ट नहीं करते या दिन में कुछ ही बार खाते हैं उनका वज़न ऐसे लोगों से ज्यादा होता है जो स्वस्थ्य ब्रेकफास्ट करते हैं और दिन में 4 से 5 बार खाते हैं। दिन भर में थोड़ा थोड़ा खाने की भी सलाह दी जाती है ,जिससे कि आप भूख पर नियंत्रण कर सकें।


भ्रम :रात को 8 बजे के बाद खाना खाने से आपका वज़न बढ़ सकता है।

तथ्य: आपका वज़न इस बात पर निर्भर नहीं करता कि आप किस समय खाना खा रहे हैं ,बल्कि आपका वज़न इस बात पर निर्भर करता है कि आप दिन भर में कितना खाना खाते हैं और कितना व्यायाम करते हैं।

भ्रम :वज़न उठाने से आप मोटे हो सकते हैं और अगर आप वज़न कम करना चाहते हैं तो आपके लिए यह तरीका ठीक नहीं है।

तथ्य:वज़न उठाने से आपकी कैलोरीज़ कम होती हैं और आपकी मांस पेशियां गठित होती हैं। प्रतिदिन वज़न उठाने या पुशअप्स लगाने से आपका वज़न कम हो सकता है सिर्फ तीव्र शक्ति प्रक्षिण से या एक निश्चित अनुवांशिक पृष्ठभूमि से ही मसल्स बन सकती हैं।

भ्रम :वज़न कम करने के लिए बादाम आदि नहीं खाना चाहिए क्योंकि उसमें फैट होता है।

तथ्य: कम मात्रा में बादाम आदि खाने से वज़न नहीं बढ़ता है बल्कि अधिकतर नट्स में फैट होते हैं जो कि हमें एलर्जी से भी बचाते हैं।

भ्रम :वज़न कम करने के लिए रेड मीट भी नहीं खाना चाहिए।

तथ्य: कुछ मात्रा में थोड़ा मीट खाना भी स्वास्थ्य की दृश्टि से ठीक होता है लेकिन रेड मीट, चिकन और मछली में लेस्ट्राल और सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है जो कि स्वास्थ्य की दृ से ठीक नहीं होते और उनमें प्रोटीन, आयरन और जिंक जैसे पोक तत्व भी होते हैं।

भ्रम :अगर आप काहारी हैं तो आप आसानी से वज़न कम कर सकते हैं।

तथ्य: मांसाहारी लोगों की तुलना में काहारी लोगों का वज़न कम होता है। शाकाहारी खाना जिसमें कि फैट की मात्रा कम होती है वज़न कम करने के लिए अच्छा होता है ा लेकिन काहारी खाने में भी अधिक मात्रा में फैट या कैलोरी होने की वजह से लोगों का वज़न बढ़ जाता है ा

भ्रम : ब्रेकफास्ट करना ज़रूरी है।


तथ्य: सुबह उठने के तीन घंटे बाद तक ब्रेकफास्ट करना अच्छा होता है। अगर आप सुबह नहीं खाते हैं तो दोपहर के खाने के समय तक बहुत भूखा महसूस करने के साथ ही ज्यादा भी खाने लगेंगे और दिन के अंत में आपकी पूरी कैलोरीज़ कि  कि जायेंगी।

भ्रम :भूखे रहने से वज़न कम होता है।

तथ्य: जब हम भूखे होते हैं तो हमारे रीर में मौजूद फैट का इस्तेमाल होने लगता है और हमें कमज़ोरी का अहसास होने लगता है।

भ्रम :लंच ना खाने से आप हल्का महसूस करेंगे।

तथ्य: अगर आप अपने वज़न के लिए कुछ नहीं कर रहे हैं तो ऐसे में लंच स्किप करना किसी भी प्रकार से अच्छा नहीं है ा लंच स्किप करने के बाद आप जब भी भोजन करेंगे तो आप भूख की वजह से अधिक खाने लगेंगे।

भ्रम :पानी पीने से वज़न कम होता है।

तथ्य: हर किसी को समझना चाहिए कि पानी की ज़रूरत वज़न कम करने में होती है लेकिन सिर्फ पानी पी लेने से ही वज़न कम नहीं होता।


भ्रम :खाने के बीच में स्नैक्स नहीं लेने चाहिए।

तथ्य: कैलोरीज़ तो कैलोरीज़ होती हैं और सिर्फ कैलोरीज़ की मात्रा ही वज़न कम करने या बढ़ाने में जि़म्मेदार होती है।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK